Home /News /sports /

विराट कोहली का फोन कॉल और एक झटके में मंजूर हुआ इस्तीफा ! पढ़िए पीछे की पूरी कहानी

विराट कोहली का फोन कॉल और एक झटके में मंजूर हुआ इस्तीफा ! पढ़िए पीछे की पूरी कहानी

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ट्वीट करने से पहले सौरव गांगुली और जय शाह से फोन पर बात की थी. (instagram)

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ट्वीट करने से पहले सौरव गांगुली और जय शाह से फोन पर बात की थी. (instagram)

Virat Kohli Quits captaincy: विराट कोहली ने एक दिन पहले टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान करके सबको चौंका दिया था. हालांकि, ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स भी सामने आईं हैं, जिसके मुताबिक उन्होंने अपने कप्तानी छोड़ने का ट्वीट करने से कुछ घंटे पहले सौरव गांगुली और जय शाह से फोन पर बात कर अपने इस फैसले की जानकारी दी थी. लेकिन इस बार बोर्ड के आला अधिकारियों ने उनसे अपने फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए नहीं कहा और उनका इस्तीफा फौरन मंजूर कर लिया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. विराट कोहली ने पहले टी20 और अब टेस्ट की कप्तानी को अचानक छोड़कर सबको चौंका दिया. हालांकि, कोहली के टी20 कप्तानी छोड़ने और उनसे वनडे कप्तानी छीनने के बाद से ही इस बात का अंदेशा लगने लगा था कि वो जल्द ही टेस्ट की कप्तानी भी या तो छोड़ देंगे या उन्हें हटा दिया जाएगा. लेकिन यह इतना जल्दी होगा. ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा. खैर, अब विराट कोहली टेस्ट के कप्तान नहीं हैं. लेकिन इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान वो महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली पर भारी हैं. क्योंकि उनकी अगुवाई में भारत ने सबसे अधिक 40 टेस्ट जीते और देश में एक भी सीरीज नहीं गंवाई.

    इतनी उपलब्धियों के बावजूद उन्होंने अचानक कप्तानी छोड़ी, तो इसके पीछे ठोस वजहें जरूर होंगी. फिर चाहें बीसीसीआई के आला अधिकारियों से उनकी पटरी ना बैठ रही हो, या रोहित शर्मा को लिमिडेट ओवर क्रिकेट का कप्तान बनाने से उन्हें अपना कद कमतर महसूस हो रहा हो. इस पर बात फिर कभी. अभी उनके इस्तीफे की असली कहानी आपको बताते हैं.

    विराट कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद कई चौंकाने वाली खबरें सामने आ रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कोहली को एक बार भी बीसीसीआई की तरफ से कप्तानी छोड़ने के फैसले पर विचार करने को नहीं कहा गया. विराट ने केपटाउन टेस्ट हारने के बाद जैसे ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को अपने फैसले की जानकारी दी तो उन्होंने इसे फौरन मंजूर कर लिया. यानी बीसीसीआई पहले से इस बात के लिए तैयार थी.

    विराट ने गांगुली को फोन पर दी फैसले की जानकारी
    अंग्रेजी अखबार ‘द टेलीग्राफ’ की रिपोर्ट के मुताबिक, “विराट कोहली ने शनिवार दोपहर 1 बजे यानी अपने टेस्ट कप्तानी छोड़ने के ट्वीट से कुछ घंटे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बारे में बताया. अचानक टेस्ट कप्तानी छोड़ने के उनके फैसले से गांगुली और और शाह को जरूर थोड़ी हैरानी हुई. लेकिन इस बार टी20 की तरह बोर्ड ने उनसे इस फैसले पर दोबारा विचार करने की कोई गुजारिश नहीं की.”

    बीसीसीआई ने विराट को मनाने की कोशिश नहीं की
    इस रिपोर्ट में आगे बताया गया, “कोहली ने पहले ही कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया था. इसलिए उन्हें मनाने की कोशिश करने का कोई मतलब ही नहीं था. बीसीसीआई के आला अधिकारियों ने कोहली के टी20 कप्तानी छोड़ने के बाद हुए विवाद से सबक लेकर इस बार चुप रहने की बेहतर समझा.”

    विराट ने खिलाड़ियों को कप्तानी छोड़ने की जानकारी दी थी
    सूत्रों के मुताबिक, “विराट ने केपटाउन टेस्ट खत्म होने के बाद शुक्रवार शाम को होटल पहुंचकर कोच राहुल द्रविड़ और साथी खिलाड़ियों को यह जानकारी दी कि वो टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने जा रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले ही सोच लिया था कि ये बतौर कप्तान उनकी आखिरी टेस्ट सीरीज होगी.” वो जीत के साथ बतौर टेस्ट कप्तान अपना सफर खत्म करने चाहते थे. लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

    विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने पर अनुष्का शर्मा ने लिखा-‘हार के बाद तुम्हारे वो आंसू याद हैं…

    रोहित शर्मा या केएल राहुल नहीं, सुनील गावस्कर ने इस खिलाड़ी को बताया अगला टेस्ट कप्तान

    विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरे का शानदार आगाज किया था. टीम ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीतकर 29 साल बाद सीरीज जीत का सपना पूरा होने की उम्मीद जगा दी थी. लेकिन जोहानिसबर्ग में हुए दूसरे टेस्ट में विराट कोहली चोटिल होने की वजह से नहीं खेले और यह टीम इंडिया पर भारी पड़ गया. मेजबान देश ने इस टेस्ट को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. इसके बाद केपटाउन में भी दक्षिण अफ्रीका ने बाजी मार ली और टीम इंडिया के साथ विराट कोहली का जीत के साथ अपने कप्तानी के करियर को खत्म करने का ख्वाब भी अधूरा रह गया.

    Tags: BCCI, Captain Virat Kohli, Cricket news, Hindi Cricket News, Sourav Ganguly, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर