स्टोक्स को रन आउट नहीं देने पर कोहली की अंपायर से बहस, वॉन बोले- मैं थर्ड अंपायर होता, तो जरूर आउट देता

टीवी रीप्ले में भी बेन स्टोक्स(Ben Stokes) का बल्ला लाइन पर नजर आ रहा था. इसके बाद भी थर्ड अंपायर ने उन्हें संदेह का लाभ देते हुए नॉट आउट करार दिया. (wisden/twitter)

टीवी रीप्ले में भी बेन स्टोक्स(Ben Stokes) का बल्ला लाइन पर नजर आ रहा था. इसके बाद भी थर्ड अंपायर ने उन्हें संदेह का लाभ देते हुए नॉट आउट करार दिया. (wisden/twitter)

भारत और इंग्लैंड के बीच पुणे में हुए दूसरे वनडे में अंपायरिंग को लेकर सवाल खड़े हुए. ऐसा इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben stokes Run Out Controversy) को थर्ड अंपायर द्वारा रन आउट नहीं देने की वजह से हुआ. जबकि टीवी रीप्ले में दिख रहा था कि उनका बल्ला क्रीज के अंदर नहीं था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 7:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  भारत और इंग्लैंड के बीच पुणे में हुए दूसरे वनडे में अंपायरिंग को लेकर सवाल खड़े हुए. ऐसा इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben stokes Run Out Controversy) को रन आउट नहीं देने की वजह से हुआ. दरअसल, इंग्लैंड की पारी के 26वें ओवर में स्टोक्स ने भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की गेंद पर शॉट लगाया. बॉल मिड विकेट की तरफ गई. वहां कुलदीप यादव (kuldeep Yadav) फील्डिंग कर रहे थे. उन्होंने तेजी से दौड़कर बॉल को पकड़ा और गेंद सीधे विकेटकीपर ऋषभ पंत की ओर फेंक दी. स्टोक्स को लगा कि वो आसानी से दूसरा रन भी पूरा कर लेंगे तो उनकी रफ्तार धीमी हो गई. इस बीच कुलदीप का थ्रो स्टंप्स पर आने लगा तो स्टोक्स ने तेजी से बल्ले को क्रीज के अंदर पहुंचाने की कोशिश की. लेकिन तब तक गेंद स्टंप्स से लग गई थी.

इसके बाद स्टोक्स के खिलाफ रन आउट की अपील हुई. टीवी रीप्ले में स्टोक्स के बल्ले का कोई भी हिस्सा क्रीज के अंदर नहीं दिखा. वो आउट लग रहे थे. थर्ड अंपायर ने भी कई एंगल से इसे जांचने की कोशिश की. लेकिन उनका बल्ला लाइन पर नजर आया. हालांकि, कई बार देखने के बाद थर्ड अंपायर ने स्टोक्स को संदेह का लाभ देते हुए नॉट आउट करार दिया.

थर्ड अंपायर के इस फैसले से भारतीय कप्तान विराट कोहली नाराज नजर आए. वो फौरन पिच पर पहुंचे और फील्ड अंपायर नितिन मेनन से बहस करने लगे. उन्होंने अंपायर से पूछा कि जब स्टोक्स का बल्ला क्रीज के अंदर नहीं था तो फिर उन्हें कैसे नॉटआउट दिया गया. वो स्टोक्स को आउट ठहराने की कोशिश करने लगे. इसके लिए कोहली ने हाथ से समझाने लगे कि बल्ले का ऊपरी हिस्सा क्रीज पर अंदर होने से कुछ नहीं होता. बल्ले का निचला हिस्सा देखना चाहिए था. कॉमेंटेटर्स भी विराट से इत्तेफाक रखते नजर आए. आकाश चोपड़ा और इरफान पठान ने भी स्टोक्स को आउट बताया. इतना ही नहीं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी ट्वीट कर स्टोक्स को आउट बताया. स्टोक्स को रन आउट न देने के फैसले के बाद फिर से आईसीसी के सॉफ्ट सिग्नल के नियम पर भी बहस होने लगी.


यह भी पढ़ें:

TOP 10 Sports News: इंग्लैंड ने भारत काे हराकर वनडे सीरीज बराबर की, साइना नेहवाल सेमीफाइनल में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद बोले शाकिब अल हसन, यह दौरा बेहतर साबित होगा



सॉफ्ट सिग्नल हटाने की मांग उठी

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कॉमेंटेटर आकाश ने कहा कि जब बाकी मामलों में थर्ड अंपायर ऑन-फील्ड अंपायर से उनके सॉफ्ट सिग्नल के बारे में पूछता है तो फिर यहां उनसे रन आउट को लेकर सॉफ्ट सिग्नल क्यों नहीं लिया. ये नियम काफी पेचीदा और इसे लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में इस नियम को खेल से हटा देना चाहिए.

बेन स्टोक्स को थर्ड अंपायर के नॉट आउट देने के बाद विराट कोहली पिच पर पहुंच गए और अंपायर को समझाने लगे कि स्टोक्स आउट थे. (Statist/Twitter)


स्टोक्स ने 99 रन की पारी खेली

जिस वक्त स्टोक्स को ये जीवनदान मिला, उस समय वो 28 गेंद पर 33 रन बनाकर खेल रहे थे. इसके बाद उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और सिर्फ 52 गेंद पर 10 छक्कों की मदद से 99 रन बनाए. उनकी इस पारी की बदौलत ही इंग्लैंड दूसरा वनडे 39 गेंद रहते 6 विकेट से जीत गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज