होम /न्यूज /खेल /विराट कोहली के लिए साल 2021 रहा सबसे खराब, 2 फॉर्मेट की कप्तानी गई, शतक भी नहीं लगा

विराट कोहली के लिए साल 2021 रहा सबसे खराब, 2 फॉर्मेट की कप्तानी गई, शतक भी नहीं लगा

Year Ender 2021: विराट कोहली (Virat Kohli) अब सिर्फ टेस्ट टीम के कप्तान हैं. (AP)

Year Ender 2021: विराट कोहली (Virat Kohli) अब सिर्फ टेस्ट टीम के कप्तान हैं. (AP)

Year Ender 2021: साल 2021 अब खत्म होने की ओर है. टीम इंडिया (Team India) की बात करें तो उसे इस साल अब सिर्फ एक इंटरनेशन ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम की चर्चा इस समय सबसे अधिक हो रही है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 के बाद वनडे टीम की कप्तानी भी दी गई है. कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के बाद टी20 टीम की कप्तानी खुद ही छोड़ दी थी. इतना ही नहीं विराट ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बाद आरसीबी (RCB) की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया है. यानी कुल मिलाकर यह साल उनके लिए खराब कहा जा सकता है. वे इंटरनेशनल क्रिकेट में इस साल शतक भी नहीं लगा सके हैं.

विराट काेहली को कप्तानी से हटाने के पीछे सबसे बड़ा कारण आईसीसी ट्राॅफी नहीं जीतना रहा. इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल में टीम को न्यूजीलैंड से हार मिली थी. फिर यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की बात की जाए तो टीम का प्रदर्शन औसत से नीचे आ गया. टीम पहले मैच में पाकिस्तान (India vs Pakistan) और फिर न्यूजीलैंड से हार गई. टीम सुपर-12 राउंड से ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई और सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम पहली बार टी20 का खिताब जीतने में सफल रही.

कोहली के पास सबसे अधिक टेस्ट जीतने का मौका

साल 2021 की बात की जाए तो टीम इंडिया (Team India) ने अब तक 13 में से 7 टेस्ट के मुकाबले जीते हैं. 3 में उसे हार मिली, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ रहे. यह टीम साउथ अफ्रीका में पहला टेस्ट जीत लेती है कोहली टीम को इस साल सबसे अधिक टेस्ट जीत दिलाने वाली टीम बना सकते हैं. टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो भारतीय टीम ने इस साल 16 में से 10 टी20 के मुकाबले जीते हैं. 6 में हार मिली है. वहीं इस साल टीम ने 6 वनडे खेले. 4 में उसे जीत मिली, जबकि 2 में हार. भारतीय टीम को अगले महीने साउथ अफ्रीका में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. नया कप्तान बनने के बाद यह रोहित शर्मा की पहली वनडे सीरीज होगी.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका दौरे से पहले प्रैक्टिस के दौरान चोटिल, टीम इंडिया मुश्किल में

2022 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) भी प्रस्तावित है. इस पर भी रोहित की नजर रहेगी. भारतीय टीम 2013 के बाद से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. एमएस धोनी (Ms Dhoni) के नेतृत्व में टीम ने अंतिम बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था. कोहली आईपीएल 2022 (IPL 2022) में खिलाड़ी के तौर पर खेलते हुए दिखाई देंगे.

Tags: BCCI, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli, Year Ender

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें