टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं कप्तान कोहली, कहा- भारत के पास है अच्छा मौका

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि भारत पिछले कुछ सालों में इस फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और यहां पर भारत के लिए मौका भी है

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 3:40 PM IST
टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं कप्तान कोहली, कहा- भारत के पास  है अच्छा मौका
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि भारत पिछले कुछ सालों में इस फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और यहां पर भारत के लिए मौका भी है
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 3:40 PM IST


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को अधिकारिक रूप से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लॉन्च कर दिया. जो एक अगस्त से शुरू होने वाली हे. चैंपियनशिप दो साल तक खेली जानी है और इसका ‌ खिताबी मुकाबला 2021 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स पर खेला जाएगा.


दुनिया की शीर्ष नौ टीमों के बीच 27 सीरीज में कुल 71 मैच खेले जाएंगे. इस इवेंट में बारे में बात करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि  वह उत्साह के साथ इस चैंपियनशिप का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि यह चैंपियनशिप लंबे फॉर्मेट के खेल रुचिकर बना देगा.

उन्होंने कहा कि टेस्‍ट क्रिकेट हमेशा से ही काफी चुनौतियों वाला रहा है और अपने पारंपरिक प्रारुप में टॉप परआना हमेशा ही संतोषजनक होता है. कप्तान ने कहा कि पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है और टेस्ट चैंपियनशिप में उनके पास अच्छा मौका है.


 
Loading...



 ये नौ टीमें होगी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा



विराट कोहली (फाइल फोटो)




भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्री लंका  और वेस्टइंडीज सहित कुल नौ टीमें इस चैंपियनशिप का हिस्सा होंगी. आईसीसी 2009 में इस योजना को लेकर आई थी, जिसे 2010 में मंजूरी मिली. लेकिन पहले यह 2013 में शुरू होने वाला था, लेकिन फिर इसे 2017 तक आग खिसका दिया गया और फिर इसके बाद इसे निरस्त ही कर दिया था. आखिरकार फैसला ले लिया गया कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप एक अगस्त 2019 से 30 अप्रेल 2021 तक खेली जाएगी.



चैंपियनशिप के तहत खेली गई हर सीरीज के 120 अंक होंगे, जिसे सीरीज में मैचों के आधार पर बांटा जाएगा. प्रत्येक टीम तीन घरेलू सीरीज और तीन विरोधी के मैदान पर सीरीज खेलेगी और उसे प्रत्येक मैच के लिए अंक दिए जाएंगे.


भारतीय टीम चैंपियनशिप में अपने अभियान का  आगाज वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ करेगी, जो 22 अगस्‍त से शुरू होगी.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 3:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...