लाइव टीवी

मेसी-रोनाल्डो से ज्यादा मेहनती विराट कोहली, फील्ड पर बिताते हैं सबसे अधिक समय

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 9:00 PM IST
मेसी-रोनाल्डो से ज्यादा मेहनती विराट कोहली, फील्ड पर बिताते हैं सबसे अधिक समय
विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर मोहम्मद सलाह (Mohammad Salah), लियानेल मेसी (Lionel Messi) और क्रिस्टीयानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) से ज्यादा काम का बोझ होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 9:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में क्रिकेट (Cricket) को सबसे बड़ा और अहम खेल माना जाता है. इससे जुड़े खिलाड़ी भारतीय खेल फैंस के लिए भगवान से कम नहीं होते. यह भी सच है कि दुनिया में क्रिकेट से कहीं ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल फुटबॉल है. हालांकि जब बात फील्ड पर समय बिताने की बात आती है विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे खिलाड़ी मोहम्मद सलाह (Mohamed Salah), लियोनेल मेसी (Lionel Messi) और क्रिस्टीयानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) जैसे दिग्गजों से बहुत आगे हैं.

साल के हार चौथे दिन मैदान पर होते हैं विराट कोहली

द हिंदु की बिजनेस लाइन के मुताबिक भारतीय कप्तान विराट कोहली तीनों फॉर्मेट के मैचों को मिलाकर साल में 79 दिन मैदान पर मौजूद होते हैं. हालांकि अगर इसमें आईपीएल को भी शामिल किया जाए तो संख्या 93 तक पहुंच जाती है. जिसके मुताबिक कोहली साल के हर चौथे दिन मैदान पर होते हैं. वहीं लिवरपूल के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह इंग्लिश प्रीमियर लीग के 38 मैच, चैंपियंस लीग के 12 मैच के अलावा एफए कप के छह मैच मिलाकर भी कुल 63 दिन ही मैदान पर होते हैं.

कोहली से काफी पीछे हैं दिग्गज

वहीं खेल के समय के हिसाब से भी विराट कोहली फुटबॉल के दिग्गजों पर भारी पड़ते हैं. जहां फुटबॉल का मैच अधिकतम 120 मिनट तक ही खेला जाता है वहीं क्रिकेट के टेस्ट फॉर्मेट का मैच पांच दिन तक चलता है. जिससे यह साफ हो जाता है कि विराट कोहली पर मोहम्मद सलाह, लियानेल मेसी और क्रिस्टीयानो रोनाल्डो से ज्यादा भार होता है.

हालांकि लोगों का तर्क है कि इस साल क्रिकेट वर्ल्ड कप होने के कारण विराट कोहली को आम साल से ज्यादा मैच के खेलने को मिले. अगर हम वर्ल्ड कप के मैचों की संख्या को हटा दें तब भी भारतीय कप्तान सलाह से 16 दिन ज्यादा मैदान पर होते हैं.

BCCI की शीर्ष परिषद का हिस्सा होंगी रंगास्वामी, आजाद और गायकवाड़ में मुकाबला
Loading...

स्‍टीव स्मिथ का कारनामा, 3.5 साल और 55 पारियों के बाद पहली बार ऐसे हुए आउट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 8:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...