लाइव टीवी

विराट कोहली की अजीबोगरीब कप्‍तानी, रन बरसा रहे ओपनर को बना डाला फिनिशर

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 7:27 PM IST
विराट कोहली की अजीबोगरीब कप्‍तानी, रन बरसा रहे ओपनर को बना डाला फिनिशर
विराट कोहली भारतीय टीम के नियमित कप्तान हैं

विराट कोहली ने मुंबई वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ केएल राहुल को नंबर 3 और खुद को नंबर 4 पर उतारने के बाद राजकोट में भी बैटिंग ऑर्डर बदला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 7:27 PM IST
  • Share this:
मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) के प्‍लेइंग इलेवन में प्रयोगों का सिलसिला जारी है. मुंबई वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ केएल राहुल (KL Rahul) को नंबर 3 और खुद को नंबर 4 पर उतारने के बाद राजकोट (Rajkot) में भी उन्‍होंने बैटिंग ऑर्डर बदला. राजकोट में कोहली खुद नंबर 3 पर लौट आए और केएल राहुल को नंबर 5 पर बल्‍लेबाजी के लिए भेज दिया. यह बदलाव काफी अनोखा और सवालिया था. राहुल मुख्‍य रूप से सलामी बल्‍लेबाज हैं और घरेलू क्रिकेट में वे कर्नाटक के लिए ओपन करते रहे हैं. ऐसे में उन्‍हें नंबर 5 पर भेजने के फैसला समझ से परे था. राहुल ने इस परीक्षा को भी पास किया और 80 रन की पारी खेली. उनकी अर्धशतकीय पारी के बूते भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 340 रन बनाए.

मुंबई में हारे तो कोहली फिर नंबर 3 पर आए
लगातार दूसरे मैच में बल्‍लेबाजी क्रम में बदलाव केएल राहुल और शिखर धवन दोनों को प्‍लेइंग इलेवन में लेने के चलते करना पड़ा. ये दोनों बल्‍लेबाज मूल रूप से ओपनर हैं. ऐसे में धवन को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में रखते हुए राहुल को बल्‍लेबाजी में नीचे भेजा गया. मुंबई वनडे में वे नंबर 3 पर आए थे और उन्‍होंने 47 रन बनाए थे. लेकिन कप्‍तान कोहली को नंबर 4 पर जाना पड़ा और वे केवल 16 रन बना सके. टीम इंडिया वह मैच 10 विकेट से हारी.

इसके बाद कोहली को बल्‍लेबाजी क्रम बदलने पर आलोचना झेलनी पड़ी. चौतरफा दबाव के बाद विराट कोहली राजकोट वनडे में नंबर 3 पर आए. ऐसे में माना जा रहा था कि केएल राहुल को नंबर 4 पर उतारा जाएगा.

kl rahul batting order, kl rahul team india, virat kohli decisions, kohli batting order, kl rahul fifty, केएल राहुल बल्‍लेबाजी, केएल राहुल राजकोट वनडे, विराट कोहली बैटिंग ऑर्डर, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे
केएल राहुल अर्धशतक लगाने के बाद. (AP Photo)


राहुल की जगह नंबर 4 पर अय्यर उतरे
लेकिन शिखर धवन के 96 रन के स्‍कोर पर आउट होने के बाद बल्‍लेबाजी के लिए श्रेयस अय्यर उतरे. यह देखकर सब चौंक गए. अय्यर के नंबर 4 पर आने का मतलब था कि केएल राहुल 5वें नंबर पर बल्‍लेबाजी को उतरेंगे. राजकोट वनडे से पहले राहुल केवल एक बार नंबर 5 पर उतरे थे और उन्‍होंने 7 रन बनाए थे. श्रीलंका के खिलाफ 2017 में कोलंबो वनडे में वे नंबर 5 पर उतरे थे. लेकिन राजकोट में उन्‍होंने बल्‍ले से कमाल दिखाया और 52 गेंद में 6 चौकों व 3 छक्‍कों की मदद से 80 रन की पारी खेली. उन्‍होंने पहले विराट कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 78 और फिर रवींद्र जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 58 रन जोड़े.
kl rahul batting order, kl rahul team india, virat kohli decisions, kohli batting order, kl rahul fifty, केएल राहुल बल्‍लेबाजी, केएल राहुल राजकोट वनडे, विराट कोहली बैटिंग ऑर्डर, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे
विराट कोहली आउट होकर जाते हुए. (AP Photo)


लगातार अच्‍छा प्रदर्शन फिर भी टीम में जगह तय नहीं
केएल राहुल ने पिछले एक साल में लिमिटेड ओवर्स में कमाल का प्रदर्शन किया है लेकिन फिर भी उनकी टीम इंडिया में जगह पक्‍की नहीं है. उन्‍हें वर्ल्‍ड कप में पहले नंबर 4 पर उतारा गया और धवन के चोटिल होने पर ओपनिंग का मौका मिला. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में तो उन्‍हें नंबर 6 पर उतारा गया था. पिछले साल उन्‍होंने 13 मैचों में 47.66 की औसत से 2 शतक व 3 अर्धशतकों की मदद से 572 रन बनाए थे.

क्‍या केदार जाधव का करियर खत्‍म कर रहे हैं विराट कोहली?

विराट कोहली ने किया डिमोशन, केएल राहुल ने तूफानी पारी खेलकर दिया 'करारा जवाब'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 7:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर