होम /न्यूज /खेल /विराट कोहली को वर्ल्ड कप जिताने वाले साथी का मिल गया साथ, अब गेंदबाजों की लगेगी क्लास

विराट कोहली को वर्ल्ड कप जिताने वाले साथी का मिल गया साथ, अब गेंदबाजों की लगेगी क्लास

Asia Cup 2022: विराट कोहली अपनी खोई फॉर्म हासिल करने के लिए अपने पुराने साथी के साथ स्पेशल सेशन कर रहे. (AFP)

Asia Cup 2022: विराट कोहली अपनी खोई फॉर्म हासिल करने के लिए अपने पुराने साथी के साथ स्पेशल सेशन कर रहे. (AFP)

विराट कोहली ने एशिया कप 2022 के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 35 रन की पारी खेली थी. उनके क्लास के लिहाज से यह प ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

विराट कोहली एशिया कप में स्पेशल क्लास ले रहे हैं
क्लास में खेल के मानसिक पहलू पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा

नई दिल्ली. भारत ने एशिया कप में जीत से शुरुआत की. पहले ही मैच में पाकिस्तान को हराकर न सिर्फ पिछली हार का हिसाब बराबर किया, बल्कि लगातार तीसरी बार चैम्पियन बनने का दावा मजबूत कर दिया. भारत के लिए इस मैच में अच्छी बात यह रही कि हर खिलाड़ी ने जीत में अपना योगदान दिया. विराट कोहली ने भी मैच में 35 रन की अहम पारी खेली. उनके रुतबे के हिसाब से भले ही यह पारी बड़ी नहीं थी, लेकिन कमबैक के लिहाज से अच्छी ही कही जाएगी. कोहली इस एशिया कप में अलग अंदाज में नजर आ रहे हैं. खुद कप्तान रोहित शर्मा भी यह बात कह चुके हैं कि वो नेट्स पर अच्छी लय में दिख रहे हैं. इसके पीछे की वजह उनकी स्पेशल क्लास है, जो वो 2011 विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले अपने पुराने साथी से ले रहे हैं. यह पुराना साथी कोई और नहीं, बल्कि टीम इंडिया के मेंटल एंड कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन हैं.

पैडी हाल में ही भारतीय क्रिकेट टीम के मेंटल कंडीशनिंग कोच बने हैं. वो 2011 में वनडे विश्व कप जीतने के दौरान भी इस रोल को निभा चुके हैं. तब गैरी कर्स्टन टीम के कोच थे. वो दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम के साथ भी काम कर चुके हैं.

कोहली की खास क्लास
इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, पैडी अप्टन को टीम से जुड़ने के बाद यह जिम्मेदारी मिली है कि वो विराट को मानसिक तौर पर पहले जैसा बनाएं. पैडी एशिया कप में विराट कोहली के साथ 45 मिनट के 4 सेशन करेंगे. इसमें सिर्फ खेल के मानसिक पहलू के बारे में बात होगी. बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, पैडी ने विराट को पुराने रंग में लौटाने के लिए खास प्लानिंग की है. इसके लिए टीम के वीडियो एनालिस्ट से उनकी खास पारियों को मोंटाज बनवाया गया है. पैडी कोहली को उनकी यह खास पारियां दिखा रहे हैं, ताकि उनका आत्मविश्वास लौट सके और वो पुराने रंग में बल्लेबाजी कर पाएं.

Asia Cup: हार्दिक पंड्या की पोस्ट पर पाक गेंदबाज ने दिया दिल छू लेने वाला रिएक्शन\

India vs Pakistan: एशिया कप में हुआ टी20 वर्ल्ड कप वाला खेल, जानें क्या रहीं समानताएं

कोहली ने मेंटल हेल्थ पर बड़ा बयान दिया था
कोहली ने हाल ही में स्टार स्पोर्ट्स को दिए इंटरव्यू में यह खुलासा किया था कि वो हाल में क्रिकेट से ब्रेक लेने से पहले मानसिक रूप से अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे. उन्होंने ब्रेक के दौरान एक महीने तक बल्ले को छुआ तक नहीं था. अप्टन कोहली को इसी मानसिक अवस्था से बाहर निकालने के काम में जुटे हुए हैं और 45 मिनट के खास सेशन में इन्हीं पहलूओं पर गौर कर रहे हैं. वो हर मैच के लिहाज से कोहली को नए लक्ष्य दे रहे हैं. धीरे-धीरे इसमें भी बदलाव होगा.

Tags: Asia cup, India Vs Pakistan, Paddy upton, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें