Home /News /sports /

EXCLUSIVE: विराट vs बाबर, पंत vs रिजवान... तुलना पर क्या रहा पाकिस्तानी दिग्गज का जवाब, देखें VIDEO

EXCLUSIVE: विराट vs बाबर, पंत vs रिजवान... तुलना पर क्या रहा पाकिस्तानी दिग्गज का जवाब, देखें VIDEO

Virat Kohli vs Babar Azam: क्रिकेटप्रेमियों में विराट कोहली-बाबर आजम की तुलना आम है. (AP/AFP)

Virat Kohli vs Babar Azam: क्रिकेटप्रेमियों में विराट कोहली-बाबर आजम की तुलना आम है. (AP/AFP)

क्रिकेट में दिलचस्प मुकाबलों की बात हो और भारत-पाकिस्तान का नाम ना आए, यह संभव नहीं. कपिल देव-इमरान खान का जमाना हो या विराट कोहली-बाबर आजम (Virat Kohli vs Babar Azam) का. यह तुलना होती ही है. जब हमने पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया (Danish kaneria) से ऐसी तुलना करने को कहा तो उन्होंने अपने देश के क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेटरों को ही सीख दे डाली. देखिए दानिश कनेरिया का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. क्रिकेट में जब भी दिलचस्प मुकाबलों की बात होती है तो भारत vs पाकिस्तान मैच सबसे पहले याद आते हैं. चाहे वह कपिल देव-इमरान खान का जमाना रहा हो या विराट कोहली-बाबर आजम (Virat Kohli vs Babar Azam) का. हर दशक में दोनों देशों के क्रिकेटरों की तुलना होती रही है. तभी तो जब हमें पाकिस्तानी स्पिनर दानिश कनेरिया (Danish kaneria) से बात करने का मौका मिला तो हमने इस तुलना पर खासतौर से सवाल किया. बेबाक अंदाज के लिए लोकप्रिय कनेरिया ने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पूरे विस्तार से इस सवाल का जवाब दिया. दानिश कनेरिया पाकिस्तानी इतिहास के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे हैं. उन्होंने 61 टेस्ट मैचों में 261 विकेट झटके हैं.

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया (Danish kaneria) इन दिनों अमेरिका में हैं. उन्होंने न्यूज18 हिंदी से विश्व क्रिकेट से लेकर निजी जिंदगी के बारे में खुलकर बातचीत की. उन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों ही क्रिकेट टीमों की ताकत-कमजोरी बताई. यह भी बताया कि भारतीय टीम 2021 की बेस्ट टीम क्यों रही. वीरेंद्र सहवाग को सबसे खतरनाक बल्लेबाज मानने वाले कनेरिया ने आश्चर्यजनक तौर पर सचिन को मुश्किल बल्लेबाज नहीं माना. दानिश कनेरिया से बातचीत के मुख्य अंश:

  • विराट कोहली vs बाबर आजम (Virat Kohli vs Babar) में से किस बल्लेबाज का करियर ज्यादा बेहतरीन रहने वाला है?
    विराट कोहली और बाबर आजम की तुलना करना थोड़ी जल्दबाजी होगी. विराट खुद को साबित कर चुके हैं. उन्होंने रनों के अंबार लगाए हैं. हर देश के खिलाफ और हर तरह की पिच पर रन बनाए हैं. इसीलिए आज वे भारत के कप्तान हैं. जहां तक बाबर आजम की बात है तो उन्होंने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. लेकिन वे टेस्ट मैचों में कई बार लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. खासकर उन्होंने विदेश में बड़ी पारियां नहीं खेली हैं. जब वे ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका में अच्छे रन बनाएंगे, शतक-दोहरे शतक बनाएंगे, तब तुलना करना ठीक होगा. अभी उनका करियर ज्यादा नहीं है और इस कारण उनके आंकड़े भी अभी तुलना करने लायक नहीं हैं.
  • जसप्रीत बुमराह vs शाहीन शाह अफरीदी (Jasprit Bumrah vs Shaheen Afridi) में से कौन सा गेंदबाज ज्यादा खतरनाक है?
    शाहीन शाह अफरीदी की बात है तो पाकिस्तान उसे हर फॉर्मेट में क्रिकेट खिला रही है. उसे (अफरीदी) को टी20, वनडे, टेस्ट सभी मैचों में खिलाया जा रहा है और ऐसे में उन्हें एक ना एक दिन ब्रेकडाउन करना ही है. अगर उन्हें रिजर्व करके खिलाया जाएगा तो वह उनके और पाकिस्तान दोनों के लिए बेहतर होगा. वह आपका स्टार हैं, उनका सही इस्तेमाल करना होगा. उन्हें रोटेशन के साथ खिलाना होगा. जहां तक जसप्रीत बुमराह की बात है वह आउटस्टैंडिंग गेंदबाज हैं. वे सीनियर गेंदबाज हैं और खुद को साबित कर चुके हैं. उन्हें अपनी क्रिकेट पता है. उन्होंने अपने प्रदर्शन से अपना बनाया है. जबकि अफरीदी की यह शुरुआत ही है. उन्हें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका में जाकर परफॉर्म करना पड़ेगा. बुमराह परफॉर्म कर चुके हैं.
  • ऋषभ पंत vs मोहम्मद रिजवान (Rishabh Pant vs Mohammad Rizwan) में से कौन बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज हैं?
    मैंने अब तक पाकिस्तान में जितने भी विकेटकीपर बल्लेबाज देखे हैं, मोहम्मद रिजवान उनमें सर्वश्रेष्ठ हैं. वे बेखौफ बल्लेबाजी करते हैं. उनके खेल में कभी भी किसी तरह का डर नहीं दिखता. इससे भी शानदार बात यह है कि उनके खेल में निरंतरता है. ऋषभ पंत भी रिजवान जैसे ही हैं. वे भी फियरलेस क्रिकेट खेलते हैं. उन्हें किसी भी नंबर पर बैटिंग के लिए भेजिए, उनका खेलने का अंदाज एक जैसा रहता है.
  • IND vs SA: सचिन के दोस्त ने कोहली के पक्ष में ऐसा क्या कहा कि BCCI-गांगुली से लेकर हर जिम्मेदार पर उठ गए सवाल

    पाकिस्तान के दानिश कनेरिया पर अनुशानात्मक वजह से आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है. कनेरिया कहते हैं कि उन्हें पुलिस से क्लियरेंस मिल चुकी है. ऐसे अगर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से बात करे तो यह प्रतिबंध हट सकता है. कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए 2000 से 2010 तक खेले. उन्होंने इस दौरान 61 टेस्ट मैच में 261 विकेट झटके हैं. उनके नाम 18 वनडे में 15 विकेट भी दर्ज हैं.

    Tags: Babar Azam, Cricket news, Danish Kaneria, Jasprit Bumrah, Mohammad Rizwan, Rishabh Pant, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर