लाइव टीवी

दिनेश कार्तिक की पत्नी हैं विराट कोहली की फिटनेस की असली वजह, जानिए क्यों है ऐसा

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 5:39 PM IST
दिनेश कार्तिक की पत्नी हैं विराट कोहली की फिटनेस की असली वजह, जानिए क्यों है ऐसा
कम लोग ही जानते हैं कि दीपिका पल्लीकल की ट्रेनिंग देखकर विराट कोहली को और कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा मिली. (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु (Shankar Basu) ने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की फिटनेस को लेकर अहम खुलासा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 5:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में होती है. हर कोई उनसे प्रेरणा लेता है और उनकी फिटनेस का राज जानना चाहता है. यहां तक कि भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ी भी फिटनेस को लेकर विराट की बताई राह पर चलते हैं. हालांकि कभी विराट कोहली ने खुद इस बारे में नहीं बताया कि फिटनेस को लेकर इतना जुनून कैसे पैदा हुआ, लेकिन अब टीम इंडिया (Team India) के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु (Shankar Basu) ने इस बात का खुलासा कर दिया है.

दीपिका पल्लीकल ने किया प्रेरित
क्रिकेट की दुनिया में ऐसे समय जब दुनिया भर के खिलाड़ी वर्कलोड मैनेजमेंट को दुरुस्त करने में लगे हैं, 31 वर्षीय विराट कोहली (Virat Kohli) बिना किसी परेशानी के तीनों प्रारूपों में लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. मगर टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम (Indian Team) के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु (Shankar Basu) ने खुलासा किया है कि विराट कोहली को स्‍क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल (Dipika Pallikal) के चलते सबसे फिट रहने की प्रेरणा मिली. उन्होंने बताया कि पल्लीकल ने ही विराट को फिटनेस हासिल करने के लिए और कड़ी मेहनत करने को प्रेरित किया.

विराट कोहली की तीनों प्रारूपों में 50 की औसत है. (एपी)


पल्लीकल को ट्रेनिंग करते देख विराट ने पूछा-हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते?
रिपोर्ट के अनुसार, टीम इंडिया (Team India) के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु (Shankar Basu) ने कहा, शुरुआती दो-तीन साल हम आईपीएल (IPL) के दौरान गर्मियों में ही ट्रेनिंग करते थे. इसके बाद जब विराट कोहली (Virat Kohli) ने दीपिका पल्लीकल (Dipika Pallikal) को ट्रेनिंग करते हुए देखा तो वे उनसे काफी प्रेरित हुए. वह व्यक्तिगत खेल में फिटनेस के स्तर को देखकर चकित थे. इसके बाद उन्होंने कहा कि हम ऐसी ट्रेनिंग क्यों नहीं कर सकते?' निश्चित रूप से विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में शुमार हैं, लेकिन बासु मानते हैं कि अब भी काफी सुधार की गुंजाइश है.

cricket news, indian cricket team, dinesh karthik, virat kohli, dipika pallikal, क्रिकेट न्यूज, खेल, विराट कोहली, इंडियन क्रिकेट टीम, दिनेश कार्तिक, दीपिक पल्लीकल,
दीपिका पल्लीकल भारत की राष्ट्रीय स्‍क्वैश चैंपियन हैं. (फाइल फोटो)
तीनों प्रारूपों में 50 की औसत वाले अकेले खिलाड़ी
विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा समय में वनडे और टी-20 क्रिकेट में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं. विराट कोहली अपने समकक्ष बल्लेबाजों से काफी आगे हैं. मौजूदा समय में कोहली दुनिया के अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों प्रारूपों में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं. फिटनेस को लेकर विराट कोहली का जुनून ही है, जिसकी वजह से उन्होंने टीम इंडिया में यो-यो टेस्ट काे अनिवार्य करने में अहम योगदान दिया. यो-यो टेस्ट में फेल होने पर खिलाड़ी को टीम में अपनी जगह तक गंवानी पड़ सकती है.

cricket news, indian cricket team, dinesh karthik, virat kohli, dipika pallikal, क्रिकेट न्यूज, खेल, विराट कोहली, इंडियन क्रिकेट टीम, दिनेश कार्तिक, दीपिक पल्लीकल,
विराट कोहली वार्मअप के दौरान भी कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं. (फाइल फोटो)


बोल्ट और जोकोविच होने चाहिए आदर्श
शंकर बासु (Shankar Basu) के अनुसार, 'विराट कोहली (Virat Kohli) खुद को और बेहतर करने के प्रयास कभी नहीं छोड़ते. मुझे लगता है कि वह और खुद को और बेहतर कर सकते हैं. विराट कोहली फिटनेस के सर्वोच्च मानकों की सीमा जानते हैं. मैं हमेशा उन्हें बताता था कि उसेन बोल्ट और नोवाक जोकोविच उनके आदर्श होने चाहिए और इस लिहाज से उन्हें लंबा सफर तय करना है.' विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के निर्णायक मुकाबले में उतरना है. ये मैच 11 दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा. फिलहाल दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं.

भारत को मिला नया 'सहवाग', डेब्यू मैच में ठोक दिया ताबड़तोड़ दोहरा शतक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 5:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर