IPL के दौरान छुट्टी नहीं लेने के चलते कोहली नहीं बन पा रहे हैं टी20 में नंबर 1 बल्लेबाज़!

वनडे और टेस्ट में दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज विराट कोहली टी20 में 15वें नंबर पर हैं.

Devbrat Bajpai | News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 4:20 PM IST
IPL के दौरान छुट्टी नहीं लेने के चलते कोहली नहीं बन पा रहे हैं टी20 में नंबर 1 बल्लेबाज़!
विराट कोहली
Devbrat Bajpai | News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 4:20 PM IST
टीम इंडिया मौजूदा समय में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने में व्यस्त हैं, लेकिन नियमित भारतीय कप्तान विराट कोहली टीम में नहीं हैं. उन्हें पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी दो वनडे मैचों समेत तीन मैचों की टी20 सीरीज से आराम दिया गया है. वैसे यह पहला मौका नहीं है जब कोहली ने आराम लिया है बल्कि वह समय-समय पर आराम लेते रहते हैं. खासतौर पर 2018 के बाद टी20 सीरीज से उन्होंने कई बार आराम लिया है. जिसकी वजह से उनकी टी20 रैंकिंग में भी खासा असर पड़ा है.

वनडे और टेस्ट में दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज विराट कोहली टी20 में 15वें नंबर पर हैं. ये बात गले से उतरने वाली नहीं है क्योंकि टेस्ट और वनडे में नंबर 1 बल्लेबाज से टी20 में भी नंबर बनने की आशा की जाती है. लेकिन कोहली के अनियमित आराम ने रैंकिंग पूरी तरह से बिगाड़ दी है.

वैसे, आम तौर पर कोहली के आराम से किसी को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए लेकिन दिक्कत है तो उनकी टाइमिंग से. अगर आराम ही लेना है तो वह आईपीएल के दौरान क्यों नहीं ले लेते. माना कि आईपीएल बीसीसीआई का टूर्नामेंट है लेकिन क्या यह टूर्नामेंट वर्ल्ड कप से बड़ा है? ऐसे में बीसीसीआई न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज से कोहली को आराम लेने की इजाजत कैसे दे सकती है. जाहिर है इस सीरीज में 5 मैच न खेलने की वजह से उनकी मैच प्रैक्टिस पर गहरा असर पड़ेगा. यहां की सरजमीं पर मैच प्रैक्टिस इसलिए भी जरूरी थी क्योंकि इस बार वर्ल्ड कप इंग्लैंड में हो रहा है और न्यूजीलैंड की परिस्थितियां काफी हद तक इंग्लैंड जैसी ही हैं.



गौर करने वाली बात है कि भले ही इस सीरीज में न्यूजीलैंड ने उतना बढ़िया प्रदर्शन न किया हो लेकिन वह मौजूदा समय में दुनिया की शानदार टीम है. जाहिर है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की क्वालिटी की तुलना आईपीएल से बिल्कुल नहीं की जा सकती, ऐसे में वर्ल्ड कप के पहले इस सीरीज को मिस करने की बजाय कोहली अगर आईपीएल के कुछ मैचों से आराम लेने का फैसला लेते तो ठीक होता खासकर ये देखते हुए कि आईपीएल करीब 6 हफ्ते का टूर्नामेंट होता है औऱ उसमें कम से कम 14 मैच हर खिलाड़ी को खेलने ही होते हैं.

लेकिन एक अहम एक बड़ी सीरीज से आराम लेने से कोहली पर सवाल खड़े हो गए हैं. बड़ी सीरीज़ इसलिए क्योंकि न्यूज़ीलैंड में भारत ने कभी टी20 सीरीज़ नहीं जीती है.

टीम इंडिया को इस सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू लिमिटेड ओवर सीरीज खेलनी है. ऐसे में बीसीसीआई को कोहली समेत किसी भी खिलाड़ी को आराम देने के बारे में नहीं सोचना चाहिए. अगर आराम ही देना है तो दुनिया की अन्य टीमों की तरह आईपीएल के बीच में अपने खिलाड़ियों को आराम दे सकते हैं..
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर