ICC अवार्ड्स में छाए ‘किंग कोहली’, विलियमसन-फिंच का भी दिखा दम

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीम में भारत और न्यूजीलैंड के तीन-तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है. जबकि वनडे टीम में भारत और इंग्लैंड के चार-चार खिलाड़ियों को चुना गया है.

भाषा
Updated: January 22, 2019, 7:08 PM IST
ICC अवार्ड्स में छाए ‘किंग कोहली’, विलियमसन-फिंच का भी दिखा दम
आईसीसी अवार्ड्स
भाषा
Updated: January 22, 2019, 7:08 PM IST
मैदान पर हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहे ‘किंग कोहली’ का ‘विराट’ जलवा आईसीसी के सालाना पुरस्कारों में भी देखने को मिला जिसमें ‘क्लीन स्वीप’ करते हुए भारतीय कप्तान टेस्ट, वनडे और साल के ओवरआल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए. उन्हें आईसीसी ने साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से भरी टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी घोषित किया.

साल 2018 में शानदार प्रदर्शन करने वाले कोहली क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गये है जिन्हें साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दी जाने वाली सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के साथ आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे खिलाड़ी के पुरस्कार के लिये चुना गया है. यह लगातार दूसरा साल है जब कोहली ने सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी अपने नाम की है.

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘जाहिर है यह मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण है और यह ऐसा है जो आपको ऐसी चीजों को दोहराते रहने के लिए और अधिक प्रेरणा देता है क्योंकि आपको क्रिकेट के स्तर को बनाए रखना है और लगातार प्रदर्शन करना है.’

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीम में भारत और न्यूजीलैंड के तीन-तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है. जबकि वनडे टीम में भारत और इंग्लैंड के चार-चार खिलाड़ियों को चुना गया है.



टेस्ट टीम में कोहली के अलाव भारतीय खिलाड़ियों में विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को शामिल किया है. कोहली के अलावा बुमराह इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जो टेस्ट और वनडे दोनों टीमों में जगह बनाने में सफल रहे. इन पुरस्कारों में पंत को इस साल का उभरता हुआ क्रिकेटर घोषित किया गया.

एकदिवसीय टीम में कोहली के साथ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, स्पिनर कुलदीप यादव और बुमराह भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे है जबकि इंग्लैंड से इसमें जो रूट, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर और बेन स्टोक्स को जगह मिली है.अन्य पुरस्कारों में न्यूजीलैंड में विश्व कप जीतने वाली भारतीय अंडर-19 टीम को ‘फैंस मोमेंट ऑफ द ईयर’ के पुरस्कार के लिए चुना गया जिसे सबसे ज्यादा 48 फीसदी मत मिले थे.



श्रीलंका के कुमार धर्मसेना को अंतरराष्ट्रीय कप्तानों और मैच रेफरियों ने साल का सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुना. धर्मसेना दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अंपायर को दिये जाने वाले डेविड शेफर्ड ट्रॉफी के लिये चुने गये है.



‘आईसीसी स्प्रीट ऑफ क्रिकेट’ पुरस्कार के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को चुना गया.



पुरस्कार:
आईसीसी साल का सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर: विराट कोहली
आईसीसी साल का सर्वश्रेष्ठ पुरूष टेस्ट क्रिकेटर: विराट कोहली
आईसीसी साल का सर्वश्रेष्ठ पुरूष वनडे क्रिकेटर: विराट कोहली
आईसीसी साल के उभरते हुए खिलाड़ी: रिषभ पंत
एसोसिएट प्‍लेयर ऑफ द ईयर : कालुम मैक्‍लॉड (स्‍कॉटलैंड)
टी20 की सर्वश्रेष्‍ठ पारी: एरॉन फिंच ( 172, वि. जिम्‍बाब्‍वे)



आईसीसी की 2018 की टेस्ट टीम: टॉम लाथम (न्यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत-कप्तान), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), रिषभ पंत (भारत) (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज), कैगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत), मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान).

आईसीसी की 2018 की वनडे टीम: रोहित शर्मा (भारत), जानी बेयरस्टा (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत-कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड) (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश), राशिद खान (अफगानिस्तान), कुलदीप यादव (भारत), जसप्रीत बुमराह (भारत).
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार