लाइव टीवी

अपने 31वें जन्मदिन पर विराट कोहली ने 15 साल के 'चीकू' को लिखा खत, लिखी भावुक बातें

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 11:59 AM IST
अपने 31वें जन्मदिन पर विराट कोहली ने 15 साल के 'चीकू' को लिखा खत, लिखी भावुक बातें
भारतीय कप्तान विराट कोहली का जन्मदिन 5 नवंबर को होता है

भारतीय कप्तान (Indian Captain) विराट कोहली (Virat Kohli) मंगलवार (5 नवंबर) को 31 साल के हो गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 11:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मंगलवार को 31 साल के हो गए. अपने जन्मदिन के अवसर पर कोहली (Virat Kohli) ने ट्विटर पर एक खत शेयर किया है जो उन्होंने 15 साल के विराट यानी खुद को लिखा है. कोहली (Virat Kohli) ने इस खत में 15 साल के विराट यानी चीकू को जिंदगी में आने वाली चुनौतियों के साथ-साथ उन चीजों की तरजीह देने की सलाह दी है जो उस समय उनके पास थी. आपको बता दें कि कोहली के बचपन का नाम चीकू था. कोहली ने लिखा, 'मैं 15 साल के विराट यानी खुद को अपने सफर और जिंदगी के कुछ अहम पाठ बताते हुए यह खत लिखा है. मैंने इसे बेहतर लिखने की हर कोशिश की है. एक बार जरूर पढ़ें. '

'हाय चीकू, सबसे पहले तो मैं तुम्हें जन्मदिन की बधाई देना चाहता हूं. मैं जानता हूं कि अपने भविष्य को लेकर आपके मन में मेरे लिए बहुत सारे सवाल होंगे. मुझे माफ करना, लेकिन मैं बहुत सारे सवालों का जवाब नहीं दे पाऊंगा, क्योंकि मैं नहीं जानता कि तुम्हारे लिए आगे कौन से प्यारे सरप्राइज हैं. हर चुनौती रोमांच भरती है और हर निराशा एक सबक सिखाती है. आपको आज इस बात का अहसास नहीं होगा, लेकिन यह सफर से ज्यादा मंजिल पर जाने के बारे में है. और यह सफर है- सुपर.

जो मैं तुम्हें बताऊंगा वह यह है कि तुम्हारे लिए जिंदगी ने कुछ बड़ा रखा हुआ है, लेकिन उसके लिए तुम्हे मिलने वाले हर मौके के लिए तैयार रहना होगा. जब भी वह तुम्हारे हाथ मौका आए उसे हाथों-हाथ ले लेना, और उसे कभी मत लेना जो आसानी से मिल जाए. अगर ऐसा करोगे तो तुम भी फेल हो जाउगे जैसे हर कोई होता है. अपने आप से यह वादा करो कि तुम कभी भी उठना नहीं भूलोगे. और अगर पहली बार में तुम नहीं कर पाते हो तो दोबारा कोशिश करना.

virat kohli, virat kohli father, super v, kohli super v, virat kohli animation, विराट कोहली, विराट कोहली पिता, विराट कोहली सुपर वी, विराट कोहली न्‍यूज
विराट कोहली के जन्मदिन पर उनपर बना सुपर हीरो शो 'सुपर वी' रिलीज हो रहा है


तुम्हें बहुत से लोग प्यार करेंगे और बहुत से लोग तुम्हें नापसंद भी करेंगे. इनमें से कुछ ऐसे भी होंगे, जो तुम्हें जानते तक नहीं होंगे. उनकी चिंता मत करना. सिर्फ खुद पर विश्वास रखना. मुझे पता है कि पापा ने जो जूते तुम्हें गिफ्ट में नहीं दिए हैं फिलहाल तुम उसी पर सोच रहे हो. लेकिन यह जान लो कि सुबह-सुबह जब वह तुमसे गले लगेंगे और तुम्हारी हाइट पर मजाक करेंगे उसके सामने उन गिफ्ट का कोई मतलब नहीं होगा. इन्हें संजो कर रखो, इन्हें याद रखना. मुझे पता है कि वो कभी-कभी तुम्हें सख्त लगेंगे, लेकिन यह बस इसलिए है क्योंकि वो तुम्हें सबसे बेहतर होते देखना चाहते हैं.

pune test, second test, cricket, cricket news, sports news, virat kohli, indian cricket team, india vs south africa, bcci, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, पुणे टेस्ट, दूसरा टेस्ट, विराट कोहली, इंडिया वस साउथ अफ्रीका
विराट कोहली के पिता की मृत्यू तब हो गई थी जब वह रणजी टीम के लिए खेला करते थे


तुम्हें ये भी लगता होगा कि मम्मी-पापा तो हमें समझते ही नहीं, लेकिन याद रखना एक परिवार ही है जो हर स्थिति में बिना किसी शर्त के हमारे साथ खड़ा रहता है. उन्हें भी प्यार करो, उनका सम्मान करो और जब तक उनके साथ हो, समय बिताओ उनके साथ. पापा को कहो कि तुम उनसे कितना प्रेम करते हो- बहुत ज़्यादा! उन्हें यह बात आज कहो, कल दोबारा कहो, हर बार कहो जब भी मौका मिले.
Loading...

और अंत में, अपने दिल की सुनो, अपने सपनों का पीछा करो, खुद को विनर्म बनाओ. दुनिया को दिखा दो कि बड़े सपने देखना ही हमें बेहतरीन बनाता है, बाकियों से अलग करता है. जो हो, वैसे बने रहो, अपने मूल रूप में.

और हां, ये पराठे तो खूब खाओ, स्वाद ले कर खाओ भाई! आने वाले दिनों में ये कितनी बड़ी बात बन जाएगी तुम्हें अंदाजा नहीं है.

हर दिन को बेहतरीन बनाओ
विराट'

जानिए विराट कोहली के वो हैरतअंगेज कारनामे जो कर देते हैं सबकी बोलती बंद

पापा के स्कूटर में घूमते थे विराट, आज हैं करोड़ों की कारों के मालिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 11:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...