WTC Final: विराट कोहली गंवा चुके है लगातार पांच आईसीसी टूर्नामेंट, अब सिक्सर मत लगाना

विराट कोहली अपने नाम पहला आईसीसी खिताब करना चाहेंगे (PC-AFP)

विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. भारतीय टीम ने उनकी कप्तानी में 36 टेस्ट मैच जीते हैं. हालांकि विराट कोहली अपनी कप्तानी में कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत पाए हैं. दूसरी ओर भारत को पिछले सात सालों में पांच आईसीसी टूर्नामेंट में हार मिली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच आज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final 2021) का फाइनल खेला जाएगा. यह मुकाबला इंग्लैंड के साउथैम्पटन मैदान पर होगा. टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत के साथ इतिहास में नाम दर्ज कराने को आतुर विराट कोहली (Virat Kohli) की निगाहें अपनी कप्तानी में पहले आईसीसी टूर्नामेंट खिताब जीतने पर होगी. कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होने के बावजूद कोई आईसीसी खिताब अपने नाम नहीं कर पाये हैं. बतौर कप्तान उन्होंने अपना लोहा मनवाया है लेकिन उन्हें एक अदद खिताब की जरूरत है. भारत में सफलता का पैमाना खिताब माना जाता है और विश्व कप दिलाकर जिस तरह का सम्मान और प्यार महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को मिला, उसकी कमी कोहली को जरूर खल रही होगी. वह इस फाइनल के जरिए उस कमी को दूर करना चाहेंगे.

    2013 में भारत ने आखिरी बार जीता था आईसीसी खिताब
    भारत ने 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार आईसीसी टूर्नामेंट जीता था। तब टीम इंडिया ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हरा दिया था. भारत 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार आईसीसी टूर्नामेंट जीता था. तब टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हराया था. इसके बाद से भारतीय टीम की हार का सिलसिला शुरू हुआ. 2014 टी20 वर्ल्ड कप में भारत को फाइनल में श्रीलंकाई टीम ने हराया था. 2015 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने मात दी. फिर 2016 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार मिली थी. तीनों बार धोनी भारतीय टीम के कप्तान थे.

    विराट कोहली के वनडे कप्तान बनते ही भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पहुंची. फाइनल में भारत को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 180 रन के बड़े अंतर से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. पाकिस्तान ने 338 रन का बड़ा स्कोर बनाया जिसके जवाब में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया मात्र 158 रन पर ही सिमट गई थी.

    यह भी पढ़ें:

    WTC Final: क्या टीम इंडिया ने चुन ली गलत प्लेइंग 11, पिच इसी ओर कर रही है इशारा

    खुलासा: शेफाली वर्मा 10-15 रुपये के लिए मारती थीं बड़े-बड़े शॉट्स

    विलियमसन ने दो साल पहले दी कोहली को मात
    भारत को 2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने हराया था. सेमीफाइनल में भारतीय टीम महज 240 रनों का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी. विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम ने इस मैच को 18 रन से जीता था. हालांकि विलियमसन को भी अपने आईसीसी खिताब का इंतजार है. विलियमसन साल 2015 और 2019 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने वाली न्यूजीलैंड टीम का हिस्सा थे. कीवी टीम को दोनों बार हार मिली थी.
    .

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.