होम /न्यूज /खेल /भारत के सबसे पहले टी20 मैच में कप्तानी, फिर नहीं मिला मौका, महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म कप्तानी करियर!

भारत के सबसे पहले टी20 मैच में कप्तानी, फिर नहीं मिला मौका, महेंद्र सिंह धोनी की वजह से खत्म कप्तानी करियर!

2007 आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी-AFP

2007 आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी-AFP

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को फाइनल में हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था ले ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता 2007 का टी20 विश्व कप
महेंद्र सिंह धोनी भारत के पहले टी20 कप्तान नहीं हैं.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2007 में आईसीसी द्वारा आयोजित पहले टी20 विश्व कप को जीतकर इतिहास रचा. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को फाइनल में हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था लेकिन वह भारत के पहले टी20 कप्ता नहीं हैं. सबसे पहले मुकाबले में जिस धुरंधर ने भारतीय टीम की कप्तानी की थी उसे सिर्फ 1 मैच के बाद ही हटा दिया गया था. महेंद्र सिंह धोनी के आने के बाद दोबारा फिर कभी टी20 फॉर्मेट में उनको टीम की कमान नही दी गई.

टीम इंडिया ने साल 2006 में अपना पहला टी20 मुकाबला खेला था. यह बात काफी कम लोग ही जानते हैं कि टीम इंडिया के लिए सबसे पहले मैच की कप्तानी किसी और ने नहीं बल्कि वीरेंद्र सहवाग ने की थी. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए भारतीय टीम के पहले टी20 मुकाबले में सहवाग ने टीम की कमान संभाली थी और सचिन तेंदुलकर के करियर का यह एक मात्र टी20 मुकाबला था. भारत ने इस मैच में जीत हासिल की थी और इसके बाद सहवाग कभी भी इस फॉर्मेट में टीम की कप्तानी करते नहीं दिखे.

टीम इंडिया को मिली थी पहले टी20 में जीत

भारतीय टीम ने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के दौरे पर एक मात्र टी20 मुकाबला खेला था. यह टीम इंडिया का सबसे पहला टी20 मुकाबला था और यहां भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 9 विकेट पर 126 रन बनाए थे. जवाब में भारत 19.5 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर जात का लक्ष्य हासिल करने में कामयाब रहा. सचिन ने मैच में 12 गेंद पर 10 रन बनाए थे. सहवाग 34 रन बनाकर रन आउट हुए थे. दिनेश कार्तिक ने 28 गेंद पर 31 रन की पारी खेल भारत को जीत तक पहुंचाया था और प्लेयर ऑफ द मैच बने थे.

भारत के 10 टी20 कप्तान

अब तक भारत के लिए टी20 फॉर्मेट में कुल 10 खिलाड़ियों को कप्तानी करने का मौका मिला है. वीरेंद्र सहवाग भारत के पहले टी20 कप्तान रहे लेकिन उनको एक मैच के बाद कभी दोबारा यह जिम्मेदारी नहीं मिली. 2007 आईसीसी टी20 विश्व कप की ट्रॉफी जीतने के बाद सहवाग की तरफ चयनकर्ताओं ने कभी नहीं देखा. धोनी ने लगातार टीम की कप्तानी की और उनकी गैर मौजूदगी में सुरेश रैना को कमान मिली. महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, रिषभ पंत, हार्दिक पंड्या और केएल राहुल ने भारत की टी20 फॉर्मेट में कप्तानी की है.

Tags: Ms dhoni, T20 World Cup 2007, Virendra Sehwag

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें