होम /न्यूज /खेल /विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट: डेन पीट-सेनुरन मुथुसामी की दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी ने किया कोहली सेना की नाक में दम

विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट: डेन पीट-सेनुरन मुथुसामी की दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी ने किया कोहली सेना की नाक में दम

डेन पीट.

डेन पीट.

विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट (Visakhapatnam Test) में डेन पीट (Dane Piedt) और सेनुरन मुथुसामी (Senuran Muthusamy) के बीच 9वें व ...अधिक पढ़ें

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट  (Visakhapatnam Test) के पांचवें दिन सेनुरन मुथुसामी (Senuran Muthusamy) और डेन पीट (Dane Piedt) ने विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम की नाक में दम कर दिया. दोनों ने 70 रन पर 8 विकेट गिर जाने के बाद मोर्चा संभाला और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया. पीट और मुथुसामी के बीच 9वें विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी हुई. जितने रन टीम के टॉप के 8 बल्‍लेबाजों ने बनाए उससे ज्‍यादा इन दोनों ने मिलकर बना डाले. मुथुस्वामी और पीट की इस साझेदारी से पहले भारत में दक्षिण अफ्रीका की ओर से नौवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड फेनी डिविलियर्स और एलेन डोनाल्ड के नाम दर्ज था जिन्होंने 60 रन जोड़े थे. डेन पीट ने जबरदस्‍त प्रदर्शन करते हुए अपने टेस्‍ट करियर का पहला अर्धशतक बनाया. उन्‍होंने 86 गेंद में 8 चौकों और 1 छक्‍के की मदद से 50 रन पूरे किए.

    कोहली के दांव रहे नाकाम
    मुथुसामी से उन्‍हें भरपूर सहयोग मिला. इन दोनों की जोड़ी को तोड़ने के लिए भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli)ने कई दांवपेंच आजमाए लेकिन कामयाब नहीं मिली. उन्‍होंने रोहित शर्मा की फिरकी को भी आजमाया लेकिन प्रोटीयाज जोड़ी डटी रही. लेकिन मोहम्‍मद शमी ने पीट को बोल्‍ड कर इस जोड़ी को तोड़ा. वे 107 गेंदों में 9 चौकों और 1 छक्‍के की मदद से 56 रन बनाकर आउट हुए जो कि भारत में नंबर 8 या इससे नीचे के बल्‍लेबाजों में चौथा सर्वोच्‍च स्‍कोर है.

    साथ ही पीट द्वारा बटोरे रन भारत में चौथी पारी में आठवें या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक स्कोर भी है. इससे पहले का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल के नाम था जिन्होंने अक्टूबर 2003 में अहमदाबाद में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 51 रन बनाए थे.

    R Ashwin, cricket, india vs south africa
    आर अश्विन ने ब्रूयन को अपना 350वां टेस्ट शिकार बनाया


    भारत को सताया डर
    दोनों जिस तरह से रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी का सामना किया उससे इस साल हुए उन दो मैचों की यादें ताजा हो गईं जब हालात विपरीत होने के बाद भी निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ने बाजी पलट दी थी. हाल के समय में निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ने गेंदबाजों को काफी परेशान किया है. इस साल दो बार ऐसा हो चुका है जब निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ने गजब का समर्पण और दृढ़ निश्‍चय दिखाते हुए पासा पलट दिया.

    इस साल दो बार पुछल्‍ले बल्‍लेबाज कर चुके हैं धमाका
    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही जनवरी में श्रीलंका की टीम ने अप्रत्‍याशित जीत दर्ज की थी. इस जीत में कुसल परेरा की बड़ी भूमिका रही जिन्‍होंने नाबाद 153 रन की पारी खेली. लेकिन आखिरी बल्‍लेबाज विश्‍वा फर्नांडो ने उनका बखूबी साथ दिया. फर्नांडो ने 27 गेंदों का सामना किया और 6 बनाए. उन्‍होंने परेरा के साथ आखिरी विकेट के लिए 78 रन की नाबाद साझेदारी की और श्रीलंका को 1 विकेट से जीत दिला दी.

    लाइव स्कोर, लाइव क्रिकेट स्कोर, इंडिया वस साउथ अफ्रीका लाइव स्‍कोर, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, Live Cricket Score, Live Score, India vs South Africa Live Score, India vs South Africa live match cricket, ind vs sa live score
    डेन पीट ने 56 रन बनाए.


    लीच के साथ बेन स्‍टोक्‍स ने पलट दी थी बाजी
    वहीं पिछले दिनों बेन स्‍टोक्‍स ने एशेज सीरीज के तीसरे टेस्‍ट में 11वें नंबर के बल्‍लेबाज जैक लीच के साथ मिलकर धमाका कर दिया था. अगस्‍त 2019 में हुए इस मैच में इंग्‍लैंड को चौथी पारी में जीत के लिए 359 रन बनाने थे. लेकिन इंग्‍लैंड के 9 विकेट 286 रन पर गिर गए थे. ऐसे में बेन स्‍टोक्‍स ने जैक लीच के साथ हाथ मिलाया और दोनों ने आखिरी विकेट के लिए मिलकर 76 रन जोड़ टीम को जिता दिया.

    दिलचस्‍प बात रही कि लीच ने 17 गेंद खेलकर केवल 1 रन बनाया लेकिन 1 घंटे तक उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियन गेंदबाजों का सामना किया और दबाव को खुद पर हावी नहीं होने दिया. स्‍टोक्‍स ने दूसरे छोर पर 135 रन की नाबाद खेली और पलटवार कर बाजी पलट दी.

    आर अश्विन ने रचा इतिहास, मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

    India vs South Africa: छक्कों के लिए याद रखा जाएगा ये मैच, बना विश्‍व रिकॉर्ड

    Tags: Cricket news, India- south Africa series, Indian Cricket Team, Sports news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें