IPL 11 का आगाज़ 6 अप्रैल से, मुंबई में ओपनिंग और फाइनल मुकाबला

IPL 11 का आगाज़ 6 अप्रैल से, मुंबई में ओपनिंग और फाइनल मुकाबला
IPL2018

इंडियन प्रिमियर लीग का 11वां सीजन 6 अप्रैल से शुरू होगा. इस दिन मुंबई में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जाएगा और टूर्नामेंट का पहला मैच 7 अप्रैल को मुंबई में खेला जाएगा. आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने बताया कि फाइनल मैच 27 मई को मुंबई में ही खेला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2018, 7:07 PM IST
  • Share this:
इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल का 11वां सीजन 6 अप्रैल से शुरू होगा. इस दिन मुंबई में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जाएगा. आईपीएल 11 का पहला मैच 7 अप्रैल को मुंबई में खेला जाएगा. आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने बताया कि फाइनल मैच 27 मई को मुंबई में ही खेला जाएगा. आईपीएल के 11वें सीजन के लिए नीलामी 27 और 28 जनवरी को की जाएगी.

आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है जो इससे पहले दोपहर बाद चार बजे और रात आठ बजे से शुरू होते थे. आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, ‘प्रसारकों ने मैचों के समय में बदलाव करने का आग्रह किया था और आईपीएल संचालन परिषद ने सैद्वांतिक तौर पर इसे स्वीकार कर लिया है. अब आठ बजे वाले मैचों का सीधा प्रसारण सात बजे से जबकि चार बजे वाले मैचों का शाम पांच बजकर 30 मिनट से होगा.’

किंग्स इलेवन पंजाब अपने चार घरेलू मैच मोहाली में जबकि तीन इंदौर में खेलेगा. दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी करने वाले राजस्थान रॉयल्स के घरेलू मैचों का फैसला राजस्थान उच्च न्यायालय की 24 जनवरी को होने वाली सुनवाई के बाद किया जाएगा.



आईपीएल नीलामी के लिए 16 मार्की खिलाड़ी हैं. इनमें विवादों में घिरे इंग्लैंड के आल राउंडर बेन स्टोक्स, भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल हैं. एक हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने नीलामी के लिये पंजीकरण किया था लेकिन बीसीसीआई ने छंटनी कर इसे 578 खिलाड़ियों का कर दिया.
खिलाड़ियों को उनके प्रोफाइल के आधार पर आठ स्लैब में रखा गया है. अंतरराष्ट्रीय (भारतीय और विदेशी) के लिये स्लैब क्रमश: दो करोड़ रूपये, 1.5 करोड़ रूपये, एक करोड़ रूपये, 75 लाख रूपये और 50 लाख रूपये है. अनकैप खिलाड़ियों का आधार मूल्य क्रमश: 40 लाख रूपये, 30 लाख रूपये और 20 लाख रूपये है.

ये भी पढ़ें:
द.अफ्रीका के महानतम गेंदबाज़ डोनाल्ड ने क्यों की भारत के गेंदबाजों की तारीफ?

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading