वीवीएस लक्ष्मण बोले- 'दो टीम इंडिया' भारतीय क्रिकेट का भविष्य, इस दिग्गज को जाता है श्रेय

वीवीएस लक्ष्मण को लगता है कि 'दो टीम इंडिया' का कॉन्सेप्ट भविष्य में भारतीय क्रिकेट का रोल मॉडल बन सकता है. (VVS Laxman twitter)

वीवीएस लक्ष्मण(VVS Laxman) ने मौजूदा भारतीय क्रिकेट के मजबूत ढांचे का श्रेय राहुल द्रविड़(Rahul Dravid) और इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) को दिया. उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास इतने टैलेंटेड खिलाड़ी हैं. हालांकि, ये दूसरी टीमों के लिए जरूर परेशानी की बात हो सकती है. क्योंकि उनका बैंच स्ट्रेंथ भारत जितना मजबूत नहीं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मौजूदा दौर में भारतीय क्रिकेट का बैंच स्ट्रेंथ बहुत मजबूत है. अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एक टीम जहां इंग्लैंड दौरे पर गई है. वहीं दूसरी जुलाई में श्रीलंका का दौरा करेगी. ये भारतीय क्रिकेट के सुनहरे भविष्य की तरफ इशारा कर रहा है. पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भी इस बात को मान रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट में बीते कुछ सालों में जो हुआ वो बहुत रोमांचक है. हमारे पास चुनने के लिए खिलाड़ियों का बहुत मजबूत पूल है. हमारे घरेलू क्रिकेट का ढांचा इतना मजबूत है कि बहुत सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को बाहर निकालने का अवसर है.

    लक्ष्मण ने स्पोर्ट्स स्टार से बातचीत में मौजूदा भारतीय क्रिकेट के मजबूत ढांचे का श्रेय राहुल द्रविड़ और इंडियन प्रीमियर लीग को दिया. उन्होंने कहा कि राहुल द्रविड़ की अगुवाई में इंडिया ए कार्यक्रम और एनसीए का योगदान और निश्चित रूप से आईपीएल- ये तीन ऐसी वजहें हैं कि हमें इतने अच्छे खिलाड़ी मिले. सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें से बहुत से खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला और इसलिए आत्मविश्वास का स्तर इतना ऊंचा है.

    भारत का घरेलू क्रिकेट ढांचा मजबूत: लक्ष्मण
    जब लक्ष्मण से पूछा गया कि क्या दो अलग-अलग टीमों को भेजने की यह संस्कृति भविष्य में रोल मॉडल बन सकती है. आखिरी बार ऐसा 1998 में हुआ था, जब एक टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया था और दूसरी टोरंटो में सहारा कप खेली थी. इस पर लक्ष्मण ने कहा कि ऐसा घरेलू क्रिकेट में टैलेंट को तराशने का मॉडल खड़ा होने की वजह से हुआ है.

    WTC Final : भारतीय क्रिकेटरों ने आइसोलेशन के तीसरे ही दिन शुरू की प्रैक्टिस, दौड़ लगाते दिखे पुजारा

    बीसीसीआई को देश के बाहर टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर आपत्ति नहीं, आईसीसी को दी जानकारी

    'भारत के पास मजबूत बैंच स्ट्रेंथ'
    लक्ष्मण को लगता है कि दो टीमों वाली सोच भविष्य में भारतीय क्रिकेट का स्थायी तौर पर हिस्सा बन सकती है. हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास इतने टैलेंटेड खिलाड़ी हैं. हालांकि, ये दूसरी टीमों के लिए जरूर परेशानी की बात हो सकती है. क्योंकि उनका बैंच स्ट्रेंथ भारत जितना मजबूत नहीं है. इसलिए मुझे लगता है कि भारत नियमित तौर पर दो टीमें रख सकता है. हमारे लिए अच्छा है जो टीम श्रीलंका जाएगी, उसमें कई अनुभवी खिलाड़ी भी हैं.

    बता दें कि विराट कोहली की अगुवाई में एक टीम 4 महीने लंबे इंग्लैंड दौरे पर गई है. यहां टीम पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलेगी. इसके बाद अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी. वहीं, दूसरी टीम जुलाई में तीन वनडे और इतने ही टी20 की सीरीज खेलने श्रीलंका जाएगी. इसकी कमान शिखऱ धवन के हाथों में हो सकती है.