रिपोर्ट : तेजी से बदतर हो रहे हालात, भारत में मुश्किल हो जाएगा क्रिकेट खेलना

रिपोर्ट के अनुसार, हालिया समय में गर्मी के चलते ऑस्ट्रेलिया (Australia), पानी की कमी के चलते दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और बाढ़ के चलते इंग्लैंड (England) में कई मैच प्रभावित हुए हैं.

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 6:49 PM IST
रिपोर्ट : तेजी से बदतर हो रहे हालात, भारत में मुश्किल हो जाएगा क्रिकेट खेलना
रिपोर्ट के अनुसार, मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव के चलते क्रिकेटरों के लिए हालात और मुश्किल हो गए हैं. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 6:49 PM IST
नई दिल्ली. दुनिया में किसी भी देश की तुलना में भारत (India) में क्रिकेट प्रशंसकों की तादाद बहुत ज्यादा है. इस खेल को इडिया में जुनून की हद तक पसंद किया जाता है. हालांकि दुनियाभर में बदलते मौसम का प्रभाव भारत में भी इस खेल पर पड़ा है. इसके चलते भारत में क्रिकेट खेलना काफी मुश्किल हुआ है. स्पोर्ट्स रिसर्चर्स एंड एनवायरनमेंट एकडेमिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, सूखे, गर्म हवाओं और तूफान ने भारत में इस खेल के लिए मुश्किल हालात पैदा कर दिए हैं. रिपोर्ट में योगदान देने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान (Lords Cricket Ground) के अधिकारी रसेल सेमॉर (Russell Seymour) के अनुसार, यह न केवल क्रिकेट बल्कि सभी खेलों के लिए खतरे की घंटी है.

रिपोर्ट 'हिट फॉर सिक्स' (Hit For Six) में बताया गया है कि भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) जैसे क्रिकेट खेलने वाले देश मौसम में आए बदलाव के चलते काफी प्रभावित हुए हैं.  इसमें ये भी बताया गया है कि मौसम में आए बदलाव खासकर अत्यधिक गर्मी के चलते बल्लेबाजों और विकेटकीपरों के प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली है. सेमॉर Russell Seymour के अनुसार, हमें मौसम में बदलाव के इन हालात से ‌निपटने के लिए अभी से उपाय करने चाहिए वर्ना हालात और बदतर हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि ये बात खिलाड़ियों की तो है ही, इसके साथ ही आम लोगों को भी मौसम के इन बदलावों से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

हीट रूल लाने की अपील
रिपोर्ट में मौसम में आए बदलावों को देखते हुए क्रिकेट में हीट रूल लागू करने का सुझाव भी दिया गया है. इसमें क्रिकेट मैचों के दिन में बदलाव का नियम भी शामिल है. इसके अलावा तेज गर्मी से बचने के लिए क्रिकेटरों को अतिरिक्त हवा मुहैया कराने के इंतजाम का सुझाव भी दिया गया है. ऑस्ट्रेलिया ने अपने युवा खिलाड़ियों के लिए गर्मी को लेकर दिशा-निर्देश तय किए हैं. इनमें कहा गया है कि खिलाड़ियों को शॉर्ट्स पहनकर खेलना चाहिए. उनके बचाव उपकरणों, हेलमेट आदि में हवा का समुचित प्रवाह होना चाहिए.

cricket, cricket news, sports news, bcci, india, indian cricket team, australia, australia cricket team, climate change, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, लॉर्ड्स, क्लाइमेट चेंज, मौसम, पर्यावरण बदलाव
रिपोर्ट में क्रिकेट मैचों के दौरान हीट रूल लाने का भी सुझाव दिया गया है, जिसमें मैच का दिन बदलने की बात कही गई है. (फाइल फोटो)


प्रभावित हो चुके हैं मैच
मौसम में आए बदलाव के चलते कई देशों में मैचों पर इसका असर देखने को मिल चुका है. रिपोर्ट के अनुसार, हालिया समय में गर्मी के चलते ऑस्ट्रेलिया (Australia), पानी की कमी के चलते दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और बाढ़ के चलते इंग्लैंड (England) में कई मैच प्रभावित हुए हैं.
Loading...

हो सकते हैं घातक प्रभाव
तेज गर्मी होने, गर्म हवा के चलते खिलाड़ियों पर कई तरह के घातक प्रभाव हो सकते हैं. उनकी खेलने की क्षमता प्रभावित होती है. यदि 40 डिग्री तापमान में वे क्रिकेट खेलते हैं तो गर्मी से दबाव और हीट स्ट्रोक जैसे खतरे भी हो सकते हैं. खिलाड़ियों के दिल पर भी बुरा असर पड़ने की आशंका रहती है.
पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइक टिपटोन के अनुसार, 35 डिग्री सेल्सियस के बाद मानव शरीर खुद को ठंडा रखने के विकल्प खो देता है. बल्लेबाज और विकेटकीपर का पसीना बहुत निकलता है. ऐसे में उनके लिए हालात और मुश्किल होते हैं.

मोहम्मद शमी को बड़ी राहत, गिरफ्तारी वारंट पर लगी रोक

रणजीत सिंह: इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले पहले भारतीय, एक दिन में ठोके थे 2 शतक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 6:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...