फिट होकर लौटा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, कहा-दर्द भुलाकर अब टी-20 वर्ल्ड कप जीतने पर नजर

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 12:47 PM IST
फिट होकर लौटा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, कहा-दर्द भुलाकर अब टी-20 वर्ल्ड कप जीतने पर नजर
टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या लंबे समय से पीठ में दर्द की समस्या से जूझ रहे थे. (फाइल फोटो)

कमर के निचले हिस्से में दर्द के चलते टीम इंडिया (Team India) के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं खिलाया गया था. वह अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से शुरू हो रही सीरीज में खेलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 12:47 PM IST
  • Share this:
टीम इंडिया (Team India) के अहम खिलाड़ी बन चुके हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 15 सितंबर से धर्मशाला (Dharmshala) में शुरू हो रही टी-20 सीरीज (T20 Series) में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. इस सीरीज के जरिये हार्दिक पंड्या करीब दो महीने तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद मैदान पर वापसी कर रहे हैं. हसाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी जारी किया था, जिसमें वे कड़ी प्रैक्टिस करते दिख रहे हैं. इस वीडियो में हार्दिक अपने बड़े भाई और टीम इंडिया के खिलाड़ी क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya) के साथ अभ्यास करते नजर आए.

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने कहा है कि भारतीय टीम (Indian Cricket Team) अब वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार से उबर चुकी है और अब टीम का लक्ष्य अगले वर्ल्ड कप यानी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में अच्छा प्रदर्शन करने पर है. हार्दिक के अनुसार, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार काफी दर्द देने वाली थी. वो मुश्किल वक्त था, लेकिन जिंदगी आगे बढ़ती है. मुझे तब और निराशा होती अगर हमने अपने प्रदर्शन में कोई कमी छोड़ी होती, लेकिन मुझे लगता है कि एक टीम के तौर पर हम सभी 30 मिनट को छोड़कर एक चैंपियन की तरह खेले. सभी ने अपनी ओर से योगदान दिया.

वर्ल्ड कप जीतना चाहते हैं...
भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने कहा कि अब वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से टीम अब आगे बढ़ चुकी है. नॉकआउट चरण ऐसे ही होते हैं. अब हम सभी का ध्यान अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करने और खिताबी जीत दर्ज करने पर है. हालांकि टीम को उससे पहले कई टी-20 सीरीज खेलनी है. इसमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से शुरू हो रही घरेलू सीरीज भी शामिल है.

cricket, hardik pandya, t20 world cup, indian cricket team, bcci, हार्दिक पंड्या, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, टी-20 वर्ल्ड कप,
हार्दिक पंड्या ने कहा है कि क्रिकेट से मिले दो महीने के ब्रेक में उन्होंने फिटनेस पर काफी काम किया है. (एपी)


जादुई प्रदर्शन
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए तैयारियों को लेकर पूछे गए सवाल पर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मुझे लक्ष्य निर्धारित करना पसंद नहीं है. मैं तो इस बात का इंतजार करने में यकीन करता हूं कि अगले पड़ाव पर क्या होने वाला है. मेरा ध्यान बस अपनी तैयारी अच्छी तरह करने और अपनी कमियों को दूर करने पर है. मुझे लगता है कि जादुई चीजें होती हैं. इसलिए मैं अपने खेल को बोलने देना चाहता हूं. आप नहीं जानते कि कब टीम संकट में हो और हो मैं उसके लिए कोई विशेष प्रदर्शन कर दूं. मैं इसी पर ध्यान लगा रहा हूं. दक्षिण अफ्रीकी टीम काफी अच्छी है और यह काफी मजेदार सीरीज होगी.
Loading...

ब्रेक से मिला फायदा, पिलेट्स से कम हुई तकलीफ
वेस्टइंडीज दौरे (West Indies Tour) पर मिले ब्रेक को लेकर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने कहा कि यह काफी अहम ब्रेक था, क्योंकि लंबे आईपीएल के बाद फिर टीम ने वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया. ऐसे में मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए शरीर काे आराम देने की जरूरत थी. न तो टीम मैनेजमेंट और न ही मैं चाहता था कि मुझे चोट लगे. आराम से मुझे अपनी फिटनेस का स्तर एक अलग स्तर पर ले जाने में मदद मिली. मैंने कई एक्सरसाइज कीं, जिनसे मुझे फायदा हुआ, इनमें पिलेट्स (Pilates) भी शामिल है. आमतौर पर क्रिकेटर इसका इस्तेमाल करते नहीं देखे जाते हैं. लेकिन मैंने हर वो एक्सरसाइज आजमाई जिससे मेरी कमर को आराम मिल सके और इससे मुझे काफी फायदा हुआ.

cricket, hardik pandya, t20 world cup, indian cricket team, bcci, हार्दिक पंड्या, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, टी-20 वर्ल्ड कप,
हार्दिक पंड्या ने कहा कि मैं अपने खेल का लुत्फ उठाता हूं और मुझे खुद पर बेहद विश्वास है. (फाइल फोटो)


खुद पर विश्वास है, इसलिए दबाव-तनाव से फर्क नहीं पड़ता
टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) द्वारा खुद को एक्स फैक्टर कहे जाने पर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने कहा कि जब कोच और कप्तान आप पर भरोसा करते हैं तो आपका आत्मविश्वास काफी बढ़ जाता है. इससे आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद मिलती है. मैं अपने खेल का पूरा लुत्फ उठाता हूं, ‌इससे तनाव और दबाव को दूर करने में मदद मिलती है. मुझे खुद पर विश्वास है इसलिए दबाव का सवाल ही नहीं उठता. दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर तीन मैचों की टी-20 सीरीज और तीन ही मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेगी. टेस्ट सीरीज आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी.



 

राज सिंह डूंगरपुर : वो शख्‍स जिसने क्रिकेट को सचिन जैसे 'बेशकीमती तोहफे' से नवाजा

पाकिस्तान में श्रीलंकाई टीम पर फिर हो सकता है आतंकी हमला, बोर्ड को मिली सूचना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 8:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...