लाइव टीवी

शोएब अख्तर का बड़ा बयान, कहा-मैच फिक्सरों से घिरा था, टीम के 10 खिलाड़ियों में से कोई भी फिक्सर...

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 2:17 PM IST
शोएब अख्तर का बड़ा बयान, कहा-मैच फिक्सरों से घिरा था, टीम के 10 खिलाड़ियों में से कोई भी फिक्सर...
शोएब अख्तर ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में खराब प्रदर्शन के लिए पाक टीम की जमकर आलोचना की थी. (फाइल फोटो)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने मैच फिक्सिंग (Match Fixing) में पाकिस्तान खिलाड़ियों के फंसने को लेकर सनसनीखेज खुलासा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 2:17 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. मैच फिक्सिंग (Match Fixing) के जाल में पाकिस्तानी क्रिकेटर अक्सर फंसते रहे हैं. साल 2011 का साल इस लिहाज से पाक क्रिकेट के लिए बेहद भयावह साबित हुआ था. तब टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था. टीम के अन्य तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) भी प्रतिबंध की मार से नहीं बच पाए थे. इतना ही नहीं, ओपनिंग बल्लेबाज सलमान बट्ट को भी मैच फिक्सिंग के आरोप में पांच साल के लिए निलंबित कर दिया गया था. पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) और मैच फिक्सिंग को लेकर अब टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने सनसनीखेज खुलासा किया है.

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने एक टीवी शो में पाकिस्तानी क्रिकेटरों के मैच फिक्सिंग (Match Fixing) में फंसने के बाद टीम के अंदर बने माहौल पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, 'मुझे हमेशा से ये विश्वास था कि मैं कभी पाकिस्तान को धोखा नहीं दे सकता. मैच फिक्सिंग का सवाल ही नहीं था. मगर मैं चारों ओर से मैच फिक्सरों से घिरा हुआ था. मैं 22 लोगों के खिलाफ खेल रहा था. 11 विपक्षी टीम के और दस अपनी टीम के. कौन जानता है कि इनमें से कौन मैच फिक्सर था. तब बहुत मैच फिक्सिंग हो रही थी. मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) ने मुझे बताया था कि उन्होंने किन मैचों में फिक्सिंग की है और ये काम कैसे किया है.'

cricket, cricket news, pcb, pakistan cricket team, shoaib akhtar, pakistan cricket board, match fixing, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, शोएब अख्तर, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, पीसीबी, मैच फिक्सिंग,
शोएब अख्तर ने कहा कि एक समय बहुत ज्यादा मैच फिक्सिंग हो रही थी. (फाइल फोटो)


आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान (Pakistan) का प्रतिनिधित्व करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) और मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) के बारे में शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने कहा, 'जब मैंने मैच फिक्सिंग के बारे में सुना तो बहुत गुस्सा आया. मैंने दीवार पर मुक्का मारा. पाकिस्तान के दो टॉप के तेज गेंदबाज, समझदार और प्रतिभाशाली. लेकिन उन्होंने थोड़े से पैसों के लिए खुद को बेच दिया. ये बेहतरीन प्रतिभाओं की बर्बादी थी.' इस घटना के बाद मोहम्मद आमिर टीम में वापसी करने में सफल रहे, लेकिन सलमान बट्ट और मोहम्मद आसिफ ऐसा नहीं कर सके.

हालांकि जुलाई 2019 में मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. उनकी उम्र 27 साल ही है. ऐसे में उनके इस फैसले की पूर्व क्रिकेटरों ने काफी आलोचना भी की. 26 जुलाई को टेस्ट क्रिकेट को अलविदा करते वक्त आमिर ने कहा था कि वे सीमित ओवरों के प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. हाल ही में बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी मैच फिक्सिंग के जाल में फंस गए हैं. मैच फिक्सिंग की पेशकश मिलने की बात छिपाने के लिए आईसीसी ने शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया है.

cricket, cricket news, pcb, pakistan cricket team, shoaib akhtar, pakistan cricket board, match fixing, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, शोएब अख्तर, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, पीसीबी, मैच फिक्सिंग,
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पर मैच फिक्सिंग के लिए पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया था. (फाइल फोटो)


शोएब अख्तर का करियर प्रोफाइल
Loading...

तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के लिए 46 टेस्ट मैच खेले. इनमें उन्होंने 178 विकेट हासिल किए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर छह विकेट रहा. वहीं 163 वनडे मैचों में शोएब अख्तर ने 247 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने 16 रन देकर 6 विकेट ले अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. शोएब अख्तर ने टीम के लिए 15 टी-20 मैच खेले. इनमें उन्होंने 19 विकेट हासिल किए.

19 साल के इस गेंदबाज का सामना नहीं कर पाए रोहित और धवन, कुछ ही गेंदों में हुए आउट

4 साल पहले लिया संन्यास, लगातार 4 वनडे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड,बना अब इस टीम का कप्तान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 2:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...