होम /न्यूज /खेल /'सनी भाई... पाकिस्तान में लोग मुझसे नफरत करेंगे', वसीम अकरम ने गावस्कर से क्यों कहा?

'सनी भाई... पाकिस्तान में लोग मुझसे नफरत करेंगे', वसीम अकरम ने गावस्कर से क्यों कहा?

वसीम अकरम ने अपनी किताब में क्रिकेट जगत के कई खुलासे किए हैं. (PIC: Wasim Akram/Instagram)

वसीम अकरम ने अपनी किताब में क्रिकेट जगत के कई खुलासे किए हैं. (PIC: Wasim Akram/Instagram)

कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर भीड़ पाकिस्तान के खिलाड़ियों से बहुत खुश नहीं थी, जिन्होंने सचिन तेंदुलकर को आउट करने की अपी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत और पाकिस्तान का लंबा और समृद्ध क्रिकेट इतिहास है.
दोनों टीमें अब द्विपक्षीय सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेलती हैं.
दोनों अब केवल आईसीसी की बहु-राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं.

नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग कोई अन्य मैच नहीं है, जो भारत-पाकिस्तान के खेल के दौरान देखे जा सकने वाले माहौल के उत्साह और उग्रता से मेल खाता हो. दोनों देशों के क्रिकेटर भी अक्सर अपने मैचों से जुड़े मजेदार किस्से बताते रहते हैं. अब वसीम अकरम ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘सुल्तान: ए मेमॉयर’ में भारत के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर से जुड़ा किस्सा शेयर किया है. भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज 2007-08 में खेली गई थी. दोनों टीमों के बीच अब तक 15 टेस्ट सीरीज हो चुकी हैं. भारत ने इनमें से चार टेस्ट जीते हैं, जबकि पाकिस्तान ने भी चार जीते हैं.

हालांकि दोनों टीमें अब द्विपक्षीय सीरीज में एक-दूसरे से नहीं खेलती हैं, लेकिन दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैचों में कई सितारों का करियर शानदार रहा है. टेस्ट में अक्सर जोरदार टक्कर होती थी, लेकिन दोनों टीमों के बीच आपसी सम्मान के कई क्षण भी थे. 1998-99 एशियाई टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले टेस्ट में सचिन तेंदुलकर का रन आउट होना भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच के महत्वपूर्ण पलों में से एक रहा है.

AUS vs WI LIVE Steaming: भारत में कब और कैसे देखें ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज डे-नाइट टेस्ट

शोएब अख्तर से भिड़ रन आउट हुए थे सचिन
सचिन तेंदुलकर रन लेते समय शोएब अख्तर से भिड़ गए थे. इस बार पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम गेंदबाजी कर रहे थे. शोएब से भिड़ने के परिणामस्वरूप सचिन रन आउट हो गए. पाकिस्तानी खिलाड़ी ईडन गार्डन्स पर भीड़ को प्रभावित करने में विफल रहे थे. उन्होंने विकेट की अपील की और जब फैसला उनके पक्ष में आया तो उन्होंने जश्न मनाया. तब दर्शकों ने पथराव और गाली देना शुरू कर दिया तो खेल को रोकना पड़ा.

गावस्कर ने वसीम से सचिन को वापस बुलाने के लिए कहा
वसीम अकरम ने अब अपनी आत्मकथा ‘सुल्तान: ए मेमॉयर’ में खुलासा किया है कि मैच रेफरी और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने उनसे संपर्क किया था. उन्होंने गावस्कर से कहा था कि यह उनका निर्णय नहीं था. अंपायर ने उन्हें आउट दिया था और अपील वापस लेने के लिए बहुत देर हो चुकी थी. वसीम ने अपनी किताब में लिखा है, ”ब्रेक के दौरान सुनील गावस्कर के साथ मैच रेफरी ने मुझसे संपर्क किया. सनी ने कहा- वसीम हमें लगता है कि तुम्हें सचिन को वापस बुलाना चाहिए. भारत में लोग आपको प्यार करेंगे. सनी को पता था कि कोलकाता की भीड़ कितनी पक्षपाती हो सकती है. उन्होंने एक बार वहां टेस्ट खेलने से मना कर दिया था, क्योंकि पिछली बार उन्हें काफी ज्यादा सिक्योरिटी में रखा गया था.”

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का दुबई में है आलीशान घर, देखें INSIDE PHOTOS

अकरम ने कहा ऐसा करने पर पाकिस्तान में नफरत करेंगे लोग
अकरम ने आगे कहा, ”लेकिन चिंता करने के लिए मेरे अपने प्रशंसक थे. सनी भाई… वे भारत में मुझसे प्यार कर सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान में वे मुझसे नफरत करेंगे. वैसे भी, यह मेरा फैसला नहीं है. अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया है. मुझे अपील वापस लेने में बहुत देर हो चुकी है. खेल जारी है. हम सभी जानते हैं कि यह एक हादसा है, लेकिन क्रिकेट हादसों से भरा है. इसे सुधारना कप्तानों के ऊपर नहीं है.”

गेंद को मिडविकेट की तरफ खेलने के बाद सचिन तेंदुलकर तीसरे रन के लिए गए. फील्डर नदीम खान थे. तेंदुलकर गेंद को देख रहे थे, उन्हें सीधा हिट मिला और वह क्रीज पर पहुंचने से पहले ही शोएब से टकरा गए. नदीम ने बाद में स्वीकार किया कि सीधा हिट एक संयोग था.

Tags: India Vs Pakistan, Sachin tendulkar, Sunil gavaskar, Wasim Akram

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें