विराट कोहली को पछाड़ ODI रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे बाबर आजम, वसीम जाफर ने दी चेतावनी

बाबर आजम आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर आ गए हैं. (PIC: AFP)

बाबर आजम आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर आ गए हैं. (PIC: AFP)

26 साल के बाबर ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के अंतिम मैच में 82 गेंद में 94 रन की पारी खेली थी, जिससे उन्हें 13 रेंटिंग अंक हासिल करने में मदद मिली और वह 865 अंक पर पहुंच गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 11:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बुधवार को आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC ODI Batsmen Ranking) में अपना शीर्ष स्थान पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को गंवा दिया जिस पर वह काफी लंबे समय से काबिज थे. वहीं बाबर अपने देश से रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. 26 साल के बाबर ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के अंतिम मैच में 82 गेंद में 94 रन की पारी खेली थी, जिससे उन्हें 13 रेंटिंग अंक हासिल करने में मदद मिली और वह 865 अंक पर पहुंच गए हैं. बाबर आजम के आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप पर आने पर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने पाकिस्तानी कप्तान के मजे लेते हुए उन्हें एक चेतावनी भी दे डाली है.

दरअसल, विराट कोहली 1,258 दिन तक बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम रहे जो तीन साल से ज्यादा समय रहा. बाबर ने हमवतन जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ (2003) की तरह नंबर एक वनडे बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल की. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान में कहा कि बाबर अब कोहली (857 अंक) पर आठ अंक की बढ़त बनाए हैं. बाबर के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले 837 रेटिंग अंक थे, लेकिन पहले मैच में 103 रन की पारी से वह 858 अंक (कोहली से ज्यादा) पर पहुंच गए. दूसरे वनडे में 32 रन के स्कोर से वह पिछली साप्ताहिक रैंकिंग में 852 अंक पर खिसक गए.

IPL 2021: SRH की हार के बाद ट्रोल हुए विजय शंकर, फैन्स को याद आए अंबाती रायडू

बाबर आजम के रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने के बाद पूर्व भारतीय बल्लेबाज और वर्तमान ने पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी कोच वसीम जाफर ने पाकिस्तानी बल्लेबाज को बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने बाबर आजम को चेतावनी देते हुए एक संदेश भी दे डाला है. वसीम जाफर ने आईसीसी मीडिया के ट्वीट पर कमेंट करते हुए लिखा, ''बाबर आजम को मुबारकबाद, आप इसके हकदार हो, लेकिन टॉप पर पहुंचकर राहत महसूस नहीं करना, आप जानते हो कि विराट कोहली को चेज करना कितना पसंद है.''


बता दें कि टेस्ट में बाबर आजम सर्वश्रेष्ठ पांचवां स्थान हासिल कर चुके हैं और इस समय छठे स्थान पर काबिज हैं जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में वह तीसरे स्थान पर हैं, लेकिन वह पहले नंबर एक भी रह चुके हैं. विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में महज 129 रन बनाए जिसमें एक भी शतक शामिल नही था. दूसरी तरफ बाबार आजम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने 3 वनडे मैचों में 76 की औसत से 228 रन बनाए. इसी का फायदा उन्हें आईसीसी रैंकिंग में मिला.

IPL 2021: विराट कोहली ने आउट होने के बाद की तोड़फोड़, कप्‍तान को देख सहमी यंग ब्रिगेड



बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमां एक अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं जो वनडे बल्लेबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं, उन्होंने 101 रन की पारी से पांच पायदान की छलांग लगायी जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (चार पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें स्थान) और बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज (29 पायदान ऊपर चढ़कर 96वें स्थान पर) ने भी मैच में तीन विकेट चटकाकर प्रगति की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज