लाइव टीवी

दर्द से कराह रहा था बल्लेबाज, कंधों पर उठाकर ले गए न्यूजीलैंड के खिलाड़ी, रोहित शर्मा ने किया खेल भावना को सलाम, Video

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 2:46 PM IST
दर्द से कराह रहा था बल्लेबाज, कंधों पर उठाकर ले गए न्यूजीलैंड के खिलाड़ी, रोहित शर्मा ने किया खेल भावना को सलाम, Video
अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और भारत की टीम सेमीफाइनल में जगह बना चुकी हैं. (सोशल मीडिया)

न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाड़ियों ने पेश की खेल भावना की अनूठी मिसाल. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जमकर की प्रशंसा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 2:46 PM IST
  • Share this:
बेनोनी. खेल की दुनिया में खेल भावना बेहद अहम शब्द है. मैदान पर कई बार ऐसे हालात बनते हैं जब खिलाड़ी एक-दूसरे के प्रति ऐसा रवैया अपनाते हैं जिसकी मिसाल दुनियाभर में दी जाती है. साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में ऐसा ही नजारा देखने को मिला. इस अहम टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुकाबले में खेल भावना की ऐसी तस्वीर सामने आई, जिसने दुनियाभर के खेल प्रशंसकों को अपना मुरीद बना लिया. यहां तक कि भारत की वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने खिलाड़ियों के इस व्यवहार को सलाम किए बिना नहीं रह सके.




मैकेंजी ने बनाए 99 रन
दरअसल, साउथ अफ्रीका के बेनोनी में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला जा रहा था. इस मैच में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज किर्क मैकेंजी ने 99 रनों की जबरदस्त पारी खेली. वेस्टइंडीज की पारी के 48वें ओवर में मैकेंजी 99 रन पर बोल्ड आउट हो गए. वह अपनी टीम के आखिरी बल्लेबाज थे. ऐसे में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 47.5 ओवर में 238 रनों पर सिमट गई. मगर मैकेंजी जैसे ही आउट हुए उनके दाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव हो गया और वो मैदान पर ही गिर गए और दर्द से कराहते नजर आए.
cricket news, sports news, west indies under 19 cricket team, new zealand under 19 cricket team, icc, under 19 world cup, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, आईसीसी, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, वेस्टइंडीज ए क्रिकेट टीम वस न्यूजीलैंड ए क्रिकेट टीम, खेल
न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी अंडर19 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में वेस्टइंडीज के किर्क मैकेंजी ने 99 रन बनाए. (फाइल फोटो)


तालियों की गड़गड़ाहट से हुआ स्वागत
वेस्टइंडीज के बल्लेबाज को जमीन पर पड़ा देख न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ी आगे बढ़े. जेस्सी ताशकोफ ओर तेज गेंदबाज जोए फील्ड ने खेल भावना की अद्भुत मिसाल पेश करते हुए मैकेंजी को उठाया और मैदान के बाहर ले गए. खेल के मैदान पर इस खूबसूरत तस्वीर को देखकर स्टेडियम में मौजूदा दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों का स्वागत किया. मैकेंजी इससे पहले 43वें ओवर में मांसपेशियों में खिंचाव के चलते 99 रनों पर रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे. विंडीज पारी का नौवां विकेट गिरने के बाद वे दोबारा बल्लेबाजी के लिए लौटे, लेकिन इसी स्कोर पर आउट हो गए.



रोहित शर्मा ने किया सलाम
टीम इंडिया को सुपरओवर में जबरदस्त जीत दिलाने वाले रोहित शर्मा ने भी न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के इस व्यवहार की जमकर तारीफ की. रोहित शर्मा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, 'ये देखना सुखद है. खेल भावना अपने सर्वश्रेष्ठ मुकाम पर है.' रोहित शर्मा के 40 गेंदों पर 65 रन और सुपरओवर में बनाए 15 रन की बदौलत विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पहली बार टी20 सीरीज पर कब्जा जमाया.

cricket news, sports news, west indies under 19 cricket team, new zealand under 19 cricket team, icc, under 19 world cup, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, आईसीसी, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, वेस्टइंडीज ए क्रिकेट टीम वस न्यूजीलैंड ए क्रिकेट टीम, खेल
न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को दो विकेट से हराकर आईसीसी अंडर19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. (फाइल फोटो)


रोमांचक मुकाबले में जीता न्यूजीलैंड
इस मैच में न्यूजीलैंड ने बेहद शानदार अंदाज में रोमांचक जीत दर्ज की. जेस्सी ने दो विकेट लिए, जबकि जोए ने 58 गेंदों पर नाबाद 38 रनों की पारी खेलकर टीम को हैरतअंगेज जीत दिलाई. उन्होंने गेंदबाजी के दौरान वेस्टइंडीज के दो खिलाड़ियों को शिकार भी बनाया. वेस्टइंडीज से मिले 239 रन के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड ने एक समय 153 रनों पर आठ विकेट गंवा दिए थे. मगर उसके बाद सके बाद क्रिस्टियन क्लार्क और जोए फील्ड ने 8वें विकेट के लिए 86 रनों की अजेय साझेदारी कर वेस्टइंडीज से मैच छीन लिया. क्लार्क ने 42 गेंदों पर नाबाद 46 रन बनाए.

जीत के बाद कोहली ने दिए संकेत, गौतम गंभीर का चहेता खिलाड़ी खेलेगा चौथा टी20

बुमराह ने तोड़ा टीम इंडिया का भरोसा, 4 साल का सबसे शर्मनाक प्रदर्शन किया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 2:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर