होम /न्यूज /खेल /On This Day: कार्लोस ब्रेथवेट... नाम तो याद ही होगा? 6, 6, 6, 6... और वेस्टइंडीज ने दूसरी बार जीता T20 विश्व कप

On This Day: कार्लोस ब्रेथवेट... नाम तो याद ही होगा? 6, 6, 6, 6... और वेस्टइंडीज ने दूसरी बार जीता T20 विश्व कप

कार्लोस ब्रेथवेट ने आज ही के दिन बेन स्टोक्स के एक ओवर में लगातार 4 छक्के जड़कर वेस्टइंडीज को दूसरी बार टी20 खिताब दिलाया था. (PIC-ricky.26/instagram)

कार्लोस ब्रेथवेट ने आज ही के दिन बेन स्टोक्स के एक ओवर में लगातार 4 छक्के जड़कर वेस्टइंडीज को दूसरी बार टी20 खिताब दिलाया था. (PIC-ricky.26/instagram)

On This Day in 2016: इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के पास अधिक विकल्प नहीं बचे थे. नतीजतन उन्होंने आखिरी ओवर के लिए बे ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. इस खेल में जबतक आखिरी गेंद नहीं फेंकी जाती, तब तक आप कुछ भी भविष्यवाणी नहीं कर सकते. आज से ठीक 6 साल पहल यानी 3 अप्रैल 2016 को वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड (West Indies vs England) के जबड़े से जीत छीनकर अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज की थी. कैरेबियाई टीम ने आखिरी ओवर में 4 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज कर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2016) पर कब्जा जमाया था. वेस्टइंडीज दुनिया की पहली ऐसी टीम है जिसने एक नहीं बल्कि दो-दो बार वनडे और टी20 विश्व कप अपने नाम किया है.

कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में डेरेन सैमी की अगुआई वाली वेस्टइंडीज की टीम टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड की ओर से रखे गए 156 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी. कैरेबियाई टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन की दरकार थी. विंडीज के 6 विकेट गिर चुके थे. क्रीज पर थे अनुभवी बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) और कार्लोस ब्रेथवेट (Carlos Brathwaite). इंग्लैंड के कप्तान को बेन स्टोक्स (Ben Stokes) पर काफी भरोसा था. उन्होंने आखिरी ओवर फेंकने के लिए स्टोक्स को गेंद थमाई. मोर्गन को लगा कि स्टोक्स पास पलट सकते हैं. लेकिन इंग्लिश टीम की उम्मीदों पर ब्रेथवेट ने पानी फेर दिया. ब्रेथवेट ने मैच के आखिरी ओवर के शुरुआती 4 गेंदों पर 4 छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को यादगार जीत दिला दी.

यह भी पढ़ें:Women’s World cup final: एलिसा हीली ने बनाया विश्व कीर्तिमान, महिला वर्ल्ड कप में पहली बार हुआ ऐसा…

बिल्ली की लड़ाई के कारण पहुंचीं अस्पताल, टीम से भी होना पड़ा था बाहर, अब विश्व कप में किया कमाल

कार्लोस ब्रेथेवट ने 340 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए
दाएं हाथ के बल्लेबाज ब्रेथवेट ने 340 के स्ट्राइक रेट से 10 गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद लौटे जबकि एंकर की भूमिका निभाने वाले सैमुअल्स ने 66 गेंदों पर नाबाद 85 रन की पारी खेली. सैमुअल्स ने अपनी इस पारी में 9 चौके और 2 छक्के लगाए. सैमुअल्स को उनकी बेहतरीन पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. विंडीज का यह यह दूसरा टी20 विश्व कप खिताब था. इससे पहले कैरेबियाई टीम ने साल 2012 में पहली बार टी20 विश्व चैंपियन बनी थी.

जो रूट के अर्धशतक के दम पर इंग्लैंड ने 155 रन बनाए
इससे पहले, विंडीज ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. इंग्लैंड ने जो रूट के 54 और जोस बटलर के 36 रन के दम पर 9 विकेट पर 155 रन बनाए थे. विंडीज की ओर से ड्वेन ब्रावा ने 3 विकेट अपने नाम किए थे जबकि सैमुअल बद्री के खाते में दो विकेट गए थे.

Tags: Carlos brathwaite, England vs west indies, On This Day, West indies, West Indies Cricket Team

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें