vidhan sabha election 2017

#Throwback तेंदुलकर ने आज ही के दिन किया था डेब्यू, देखें वीडियो

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 5:08 PM IST
#Throwback तेंदुलकर ने आज ही के दिन किया था डेब्यू, देखें वीडियो
सचिन तेंदुलकर(twitter)
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 5:08 PM IST
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक हैं. टेस्ट और वन-डे, क्रिकेट के दोनों ही फॉर्मेट में सर्वाधिक रन सचिन के नाम हैं. जब तेंदुलकर मनोज प्रभाकर की जगह कराची में बल्लेबाज़ी करने आए थे तब वे महज़ 16 साल के थे. हालांकि उस मैच में वो अच्छा प्रभाव नहीं डाल सके थे. लेकिन उसी मैच में पाकिस्तान के वकार यूनुस ने खेल की पहली पारी में तेंदुलकर, प्रभाकर, संजय मांजरेकर और कपिल देव जैसे खिलाड़ियों के विकेट झटक कर एक यादगार लम्हा बना दिया था.

सचिन पहले टेस्ट में ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन अगले मैच में उन्होंने 59 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. उस मैच में वो किसी युवा खिलाड़ी की तरह नहीं बल्कि एक अनुभवी बल्लेबाज़ की तरह खेले. आख़िरी टेस्ट में भी उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाज़ी से एक और अर्धशतक पूरा किया. ऐसी छोटी उम्र में उन्होंने जो दृढ़ संकल्प दिखाया, उससे चयनकर्ता प्रभावित हुए. इसी प्रदर्शन ने उन्हें मोहम्मद अज़हरुद्दीन की कप्तानी वाली भारतीय टीम में जगह दिला दी.

सचिन ने  17 वर्ष की आयु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया. जिसमें भारत एक बड़ी हार से बच गया था.

25 साल की उम्र तक, उनके पास 16 टेस्ट शतक थे. 1990 से 2000 के दशक में सचिन तेंदुलकर का शुरुआती प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ था.  2003 में हुए आईसीसी विश्व कप के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. लेकिन पूरे टूर्नामेंट में ज़बरदस्त परफॉर्मेंस के लिए सचिन को मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट से नवाज़ा गया.

यहां देखें उनके डेब्यू मैच का वीडियो:


उनका करियर काफी मुश्किल दौर से भी गुज़रा लेकिन उन्होंने 2012 में एक बार फिर शीर्ष क्रम हासिल कर लिया. यह एक ऐसा साल भी था जब उन्होंने वनडे मैचों में 200 रन का बैरियर तोड़ दिया था. जिसके बाद सीमित ओवरों के क्रिकेट में ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी बन गए.

ये भी पढ़ें:

EXCLUSIVE: कोहली-धोनी नहीं ये हैं पंड्या के पसंदीदा क्रिकेटर

EXCLUSIVE: क्यों है टीम इंडिया नं-1 जानिए अंजिक्य रहाणे की ज़ुबानी
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर