होम /न्यूज /खेल /VIDEO: दिनेश कार्तिक के बेल्स गिराने के बावजूद क्यों मैक्सवेल को दिया गया रन आउट, जानिए क्या है नियम?

VIDEO: दिनेश कार्तिक के बेल्स गिराने के बावजूद क्यों मैक्सवेल को दिया गया रन आउट, जानिए क्या है नियम?

ग्लेन मैक्सवेल के रन आउट को लेकर विवाद जैसी स्थिति बनी थी. (instagram)

ग्लेन मैक्सवेल के रन आउट को लेकर विवाद जैसी स्थिति बनी थी. (instagram)

India vs Australia 3rd T20: ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल भारत के खिलाफ तीसरे टी20 में भी बल्ले से कुछ खास नहीं ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी20 में 6 विकेट से हराया
ग्लेन मैक्सवेल 6 रन बनाकर रन आउट हो गए
मैक्सवेल के रन आउट से जुड़ा नियम क्या कहता है?

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच लॉर्ड्स में हुए तीसरे वनडे में दीप्ति शर्मा का मांकडिंग रन आउट विवाद अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि एक और रन आउट पर विवाद जैसी स्थिति बन गई. ऐसा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हैदराबाद में खेले गए तीसरे टी20 के दौरान हुआ. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की थी और ग्लेन मैक्सवेल के रन आउट को लेकर विवाद हो रहा है. आखिर क्यों मैक्सवेल के रन आउट पर ऐसा हो रहा है. आइए इसकी वजह जानते हैं.

इस मैच में एरॉन फिंच और कैमरून ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलाई थी. हालांकि, इन दोनों के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की रनों की रफ्तार कुछ थम सी गई थी. स्टीव स्मिथ भी जल्दी आउट हो गए थे. इसके बाद, चौथे नंबर पर ग्लेन मैक्सवेल बल्लेबाजी के लिए उतरे. वो पहले दो मैच में कुछ खास नहीं कर पाए थे. ऐसे में तीसरे और निर्णायक मुकाबले में उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी. लेकिन, मैक्सवेल तीसरे मैच में भी चूक गए और 11 गेंद में 6 रन बनाकर रन आउट हो गए. हालांकि, वो जिस तरह से रन आउट हुए, उसे लेकर विवाद हो रहा है.

कार्तिक की गलती से हो सकता था नुकसान

ऑस्ट्रेलिया की पारी का 8वां ओवर युजवेंद्र चहल कर रहे थे. उनके इस ओवर की पहली 3 गेंद पर 3 रन आए. चौथी गेंद पर मैक्सवेल स्ट्राइक पर थे.उन्होंने इसे डीप फाइन लेग की तरफ खेला और एक रन पूरा करने के बाद दूसरे रन के लिए दौड़ लगा दी. दूसरा रन पूरा करने से पहले ही अक्षऱ पटेल का सीधा थ्रो स्टंप्स में जा लगा और भारत ने रन आउट की अपील कर दी. थर्ड अंपायर ने जब रीप्ले का सहारा लिया, तो दिखा कि गेंद के आने से पहले ही विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के ग्लव्स से एक बेल्स गिर चुकी थी जबकि दूसरी बेल्स अक्षर के थ्रो से गिरी.

रोहित भी कार्तिक से हो गए थे नाराज

एकबार तो सबको यही लगा कि मैक्सवेल को जीवनदान मिल गया है. क्योंकि कार्तिक ने गेंद को कलेक्ट करने से पहले ही बेल्स गिरा दी थी. लेकिन, तीसरे अंपायर ने इसे रन आउट दिया तो सबके संदेह दूर हो गए. मैक्सवेल भी इसे लेकर हैरान हो गए और उन्होंने अंपायर से पूछने में देर नहीं लगाई कि कैसे उन्हें रन आउट दिया गया है. इसके बाद रोहित शर्मा के चेहरे पर मुस्कुराहट लौट आई. इससे पहले, जब रोहित ने बड़े स्क्रीन पर कार्तिक की गलती देखी थी तो उन्होंने विकेटकीपर को लताड़ लगाई थी. हालांकि. मैक्सवेल को आउट देते ही माहौल बदल गया और कार्तिक को कप्तान की तरफ से हेलमेट पर किस मिल गया.

IND vs AUS: अक्षर की ‘हैट्रिक’ पर बाकी गेंदबाजों ने फेरा पानी, ऑस्ट्रेलिया ने दिया 187 रन का लक्ष्य

IND vs AUS: 3 टी20 पुराने खिलाड़ी ने भारतीय गेंदबाजों की लगाई क्लास, ठोकी सबसे तेज फिफ्टी

क्या कहता है नियम?

क्रिकेट के लिए नियम बनाने वाली संस्था एमसीसी के मुताबिक, अगर स्टम्प्स पर एक बेल्स रह भी जाती है तो भी बल्लेबाज को रन आउट करार दिया जा सकता है. अगर गेंद स्टम्प को हिट रहे और उससे दूररी बेल्स गिर जाए. मैक्सवेल के मामले में भी ऐसा ही हुआ. कार्तिक की गलती से एक बेल्स जरूर पहले गिर गई थी. लेकिन, अक्षर के सटीक थ्रो से स्टम्प्स पर लगी दूसरी बेल्स गिर गई और इस तरह मैक्सवेल को वापस डग आउट की तरफ लौटना पड़ा.

Tags: Dinesh karthik, Glenn Maxwell, India vs Australia, Rohit sharma, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें