लाइव टीवी

टीम इंडिया से खेलने के लिए गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, अब कर डाली ये पेशकश

News18Hindi
Updated: September 26, 2019, 12:47 PM IST
टीम इंडिया से खेलने के लिए गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, अब कर डाली ये पेशकश
भारत-पाकिस्तान की टीमों के बीच पिछली भिड़ंत आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में हुई थी. (फाइल फोटो)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के सीईओ वसीम खान (Wasim Khan) ने टीम इंडिया और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच सीरीज की इच्छा जताई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 12:47 PM IST
  • Share this:
लाहौर. भारत-पाकिस्तान (India vs Pakistan) की क्रिकेट टीमों के बीच साल 2012 से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. दोनों देशों के तनावपूर्ण संबंधों का असर क्रिकेट पर भी देखने को मिला है. भारत-पाकिस्तान की टीमें फिलहाल आईसीसी इवेंट्स (ICC Events) और एशिया कप (Asia Cup) में ही आपस में भिड़ती हैं. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति के मुखिया विनोद राय (Vinod Rai) ने साफ कर दिया था कि भारत किसी भी तटस्‍थ स्‍थान पर पाकिस्तान से खेलने के लिए तैयार है, लेकिन भारत या पाकिस्तान में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज फिलहाल नहीं होगी. हालांकि पाकिस्तान भारतीय टीम के साथ खेलने को लेकर बेताब है. इसे लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के सीईओ वसीम खान (Wasim Khan) ने बड़ा बयान दिया है.

भारत के साथ कहीं भी खेलने को तैयार हैं हम
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के सीईओ वसीम खान (Wasim Khan) ने टीम इंडिया और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच सीरीज की इच्छा जताई है. फिलहाल पाकिस्तान की टीम श्रीलंका की मेजबानी कर रही है. इस सीरीज में तीन वनडे और तीन टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे. साल 2009 में हुए आतंकी हमले के बाद अधिकतर अंतरराष्ट्रीय टीमों ने पाकिस्तान का दौरा करने से परहेज ही किया है. अब पीसीबी (PCB) के सीईओ वसीम खान ने कहा है कि दोनों देश भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट फिर से शुरू होते देखना चाहते हैं. मगर इसके लिए दोनों टीमों की अपनी-अपनी सरकारों पर निर्भरता है. हम चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच जल्द ही क्रिकेट शुरू हो जाए. इसके लिए हम भारत से कहीं भी खेलने को तैयार हैं. मगर अहम यही है कि दोनों देश क्रिकेट खेलें.

cricket, cricket news, sports news, india vs pakistan, indian cricket team, pakistan cricket team, bcci, pcb, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पीसीबी, बीसीसीआई, इंडिया वस पाकिस्तान
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ वसीम खान ने कहा है कि दोनों देशों के लोग भारत-पाक के बीच क्रिकेट होते देखना चाहते हैं. (फाइल फोटो)




वसीम खान (Wasim Khan) ने साथ ही कहा कि क्रिकेट दोनों देशों के लोगों को पास लाने का अच्छा जरिया है. वसीम ने इन खबरों को भी खारिज कर दिया कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने श्रीलंका को पाकिस्तान में खेलने के लिए राजी करने को लेकर श्रीलंकाई बोर्ड को पैसे भी दिए थे. उन्होंने कहा कि हमने श्रीलंका को एक भी पैसा नहीं दिया है. वे बिना कोई पैसा लिए पाकिस्तान में खेलने आए हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि श्रीलंका के इस दौरे के बाद अब पाकिस्तान को अपने घरेलू मैच यूएई जैसे वैकल्पिक जगहों पर आयोजित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

पिछले मुकाबले में भारत ने दी थी पाकिस्तान को मात
बता दें कि भारतीय टीम (Indian Team) 15 साल के लंबे इंतजार के बाद 2004 में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी में पाकिस्तान गई थी. इसके बाद साल 2005-06 में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कप्तानी में टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया. दोनों देशों के बीच पिछला मुकाबला इंग्लैंड में आयोजित हुए वर्ल्ड कप में हुआ था, जिसमें विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने सरफराज अहमद की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम को मात दी थी.

cricket, cricket news, sports news, india vs pakistan, indian cricket team, pakistan cricket team, bcci, pcb, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पीसीबी, बीसीसीआई, इंडिया वस पाकिस्तान
भारत-पाकिस्तान के बीच पिछली द्विपक्षीय सीरीज 2012 में खेली गई थी, जब पाकिस्तान टीम ने भारत का दौरा किया था. (AP)


दोनों टीमों के बीच 7 साल पहले हुई थी द्विपक्षीय सीरीज
वहीं, पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने साल 1999 में भारत का दौरा किया था. इसके बाद टीम 2004-05 और 2007-08 में भारत आई थी. पाकिस्तान की टीम पिछली बार 2012-13 में भी वनडे और टी-20 सीरीज खेलने भारत आई थी. यह दोनों देशों के बीच हुई आखिरी द्विपक्षीय सीरीज थी. इसके बाद दोनों देशों के बीच सीमा पर बढ़े तनाव और राजनीतिक रिश्तों में आई तल्‍खी के चलते कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जा सकी.

सचिन-विराट से ज्यादा धोनी को पसंद करते हैं इंडियावाले, जानिए सूची में कौन किस नंबर पर

एमएस धोनी इस दर्द की वजह से हैं टीम इंडिया से दूर, वर्ल्‍ड कप में हुए थे 'घायल'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2019, 12:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर