लाइव टीवी

रांची टेस्ट जीतने के बाद बोले कोहली- ये टीम दुनिया में कहीं भी जीत सकती है

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 12:39 PM IST
रांची टेस्ट जीतने के बाद बोले कोहली- ये टीम दुनिया में कहीं भी जीत सकती है
टीम इंडिया ने रांची टेस्ट पर किया कब्जा

रांची टेस्ट में टीम इंडिया ने पारी और 202 रनों से जीत दर्ज की, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बने मैन ऑफ द मैच

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 12:39 PM IST
  • Share this:
India vs South Africa: टी20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटने के बाद दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम ने मेहमान साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में चारों खाने चित कर दिया. टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती. विशाखापत्तनम, पुणे के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने रांची में भी पारी और 202 रनों से जीत दर्ज की. भारतीय टीम की इस जीत के बाद विराट कोहली ने इस जीत को बेहद खास बताया. साथ ही उन्होंने टीम की तारीफ करते हुए कहा कि ये टीम दुनिया में कहीं भी जीत दर्ज कर सकती है.

हर पिच पर अच्छा प्रदर्शन कर सकती है टीम इंडिया
विराट कोहली (Virat Kohli) ने जीत के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा, 'जिस तरह से लड़के खेल रहे हैं वो शानदार है. उस पिच पर अच्छी गेंदबाजी करना जहां कुछ खास मदद नहीं है, ये देख मुझे टीम पर गर्व है. हम अगर घर के बाहर भी जाते हैं तो हम लड़ना चाहते हैं. अपनी सोच पर टीम ने काफी काम किया है. जिस तरह से लड़के गेंदबाजी और फील्डिंग कर रहे हैं, उसे देख आप उनकी सोच का अंदाजा लगा सकते हैं.'

टीम इंडिया ने पहली बार साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप किया


विराट कोहली (Virat Kohli) ने आगे कहा, 'दुनिया की सबसे अच्छी टीम होने के लिए आपको हर विभाग में बेहतर होना चाहिए. स्पिन हमेशा से हमारी ताकत थी. बल्लेबाजी कभी हमारे लिए परेशानी नहीं रही. हमने कहा कि हम एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाएंगे और बतौर बल्लेबाज हम अपना काम करेंगे. हमने हर टेस्ट मैच में रन बनाए और हमारी कैचिंग भी जबर्दस्त रही. मुझे लगता है हम हर जगह टेस्ट मैच जीत सकते हैं. हम ईमानदारी से मेहनत करते रहे तो अच्छे नतीजे मिलेंगे. हम दुनिया बेस्ट टेस्ट टीम बनना चाहते थे. जितना ज्यादा हम लड़ेंगे हमारे लिए चीजें काम करती रहेंगी.'

रोहित शर्मा बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज


टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हर विभाग में धोया
Loading...

गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी भारतीय टीम ने इस सीरीज में साउथ अफ्रीका से बेहतर प्रदर्शन किया. बल्लेबाजी की बात करें तो साउथ अफ्रीका के सभी बल्लेबाज मिलकर पूरी सीरीज में 2 शतक लगा पाए जबकि टीम इंडिया की ओर से अकेले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने ही 3 शतक ठोक दिये. भारत की ओर से कुल 7 शतक लगे. विकेटों की बात करें तो साउथ अफ्रीकी गेंदबाज एक बार फिर टीम इंडिया को समेट नहीं सके. साउथ अफ्रीका का एक भी गेंदबाज 10 विकेट तक नहीं पहुंच पाया. जबकि भारत के 4 गेंदबाजों ने 10 से ज्यादा विकेट अपने नाम किये. सीरीज में सबसे ज्यादा 15 विकेट अश्विन ने झटके.

टीम इंडिया ने रांची टेस्ट (Ranchi Test) पारी और 202 रन से जीता, साउथ अफ्रीका का सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया
बतौर कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन


कप्तान के तौर पर भी ये सीरीज विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए जबर्दस्त रही. विराट पहले ऐसे भारतीय कप्तान बने जिन्होंने साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप किया. इसके साथ ही उन्होंने पारी के लिहाज से टेस्ट मैच जीतने में धोनी की बराबरी कर ली. विराट कोहली ने इस सीरीज में बतौर बल्लेबाज 158.50 के औसत से 317 रन बनाए. विराट ने नाबाद 254 रनों की पारी भी खेली.

रांची टेस्ट जीतकर भारत ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार किया क्लीन स्वीप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 12:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...