दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने कहा- हमें पुराने दौर में लौटना होगा

दक्षिण अफ्रीका ने विंडीज से 18 टेस्ट जीते हैं. (Cricket South Africa
Twitter)

दक्षिण अफ्रीका ने विंडीज से 18 टेस्ट जीते हैं. (Cricket South Africa Twitter)

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम विंडीज दौरे (South africa vs West indies) पर जा रही है. टीम को वहां दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. हालांकि अफ्रीका की टीम विंडीज से सिर्फ एक टेस्ट सीरीज हारी है, जबकि 7 में जीत मिली है.

  • Share this:

नई दिल्ली. नए टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने खिलाड़ियों से क्रिकेट खेलने के दक्षिण अफ्रीका के पुराने तरीके को फिर से अपनाने को कहा है. उन्होंने कहा कि कि खिलाड़ियों को पहले की तरह बड़ी शतकीय पारियां और पांच विकेट लेने जैसे कारनामे निरंतर करने होंगे. दक्षिण अफ्रीका की टीम लंबे समय से टेस्ट मैचों में लय में नहीं है. एल्गर की कप्तानी में टीम कैरेबियाई दौरे पर जा रही है, जहां उसे 10 जून से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भाग लेना है.

टीम की सेंट लूसिया रवानगी से पहले डीन एल्गर ने यहां कहा, ‘अब जब हम एक नए अध्याय की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो हमें और बेहतर क्रिकेट खेलने की जरूरत है.’ उन्होंने कहा, ‘हम जानते हैं कि पिछला कुछ समय हमारे लिए अच्छा नहीं रहा है. हमारे खेल का स्तर वैसा नहीं है, जैसा होना चाहिए था. हमें निरंतर प्रदर्शन पर ध्यान देना होगा, दक्षिण अफ्रीकी तरीके से खेलना होगा.’

टीम को अंतिम 8 में से 5 टेस्ट में हार मिली

पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर के 2019 में कोच बनने के बाद कोविड-19 की वजह से लागू यात्रा प्रतिबंधों के कारण टीम को टीम को महज आठ टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला है, जिसमें से उसे पांच में हार का सामना करना पड़ा. एक समय काफी मजबूत मानी जाने वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में सातवें स्थान पर खिसक गई है. डीन एल्गर ने कहा, ‘हमारे पास हमेशा ऐसा बल्लेबाजी क्रम रहा है, जिसने दक्षिण अफ्रीकी तरीके से खेल कर बड़ा स्कोर खड़ा किया और तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. हमें फिर से बड़ी शतकीय पारियां और पांच विकेट चटकाने वाले प्रदर्शनों की जरूरत है.’
एल्गर टेस्ट में 13 शतक लगा चुके हैं

33 साल के एल्गर ने कहा, ‘ऐसे में हम टीम को वहां ले जा सकते हैं, जिस स्तर पर वे कुछ साल पहले थी. यह मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य है. मुझे पता है यह काफी मुश्किल होगा.’ बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर ने अब तक 67 टेस्ट खेले हैं. 13 शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं. उनका औसत लगभग 40 का है. इतना ही नहीं एल्गर ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 8 वनडे भी खेले हैं.

- दक्षिण अफ्रीका की टीम जनवरी-फरवरी में पाकिस्तान के दाैरे पर गई थी. टीम को वहां दोनों टेस्ट में हार मिली थी. टीम वहां चार पारियों में किसी में भी 300 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी थी. 274 रन टीम का सबसे बड़ा स्कोर था.



- टीम का रिकॉर्ड विंडीज के खिलाफ शानदार रहा है. दोनों के बीच 8 टेस्ट की सीरीज हुई हैं. दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम सातों सीरीज पर कब्जा किया है. विंडीज टीम का प्रदर्शन भी टेस्ट में अच्छा नहीं रहा है. दोनों के बीच अब तक 28 टेस्ट खेले गए हैं. दक्षिण अफ्रीका ने 18 जबकि विंडीज ने सिर्फ 3 टेस्ट जीते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज