लाइव टीवी

न्यूजीलैंड को मिला 'सहवाग', 36 चौकों और 5 छक्कों से ठोक डाले नाबाद 261 रन

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 5:03 PM IST
न्यूजीलैंड को मिला 'सहवाग', 36 चौकों और 5 छक्कों से ठोक डाले नाबाद 261 रन
डेवोन कॉन्वे का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर नाबाद 261 रन ही है. (फाइल फोटो)

डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) का जन्म दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में हुआ था और वह अपनी पत्नी के साथ करीब दो साल पहले न्यूजीलैंड (New Zealand) आकर बस गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 5:03 PM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का नाम जेहन में आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी छवि उभर जाती है. ऐसा बल्लेबाज जो पहली गेंद से ही गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने के काम में लग जाता ‌था. यही वजह है कि इस पूर्व विस्फोटक ओपनर के नाम भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं, वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाजी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट देखना भी दिलचस्प रहता था, क्योंकि वो बहुत ही तेज गति से रन बनाने के लिए मशहूर थे. अब न्यूजीलैंड (New Zealand) को भी ऐसा ही एक बल्लेबाज मिल गया है जो तेज गति से चौकों-छक्कों की बरसात कर बड़ी पारियां खेल सकता है.

दरअसल, वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) की आक्रामक शैली में खेलने वाला ये बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) है, जिन्होंने न्यूजीलैंड (New Zealand) के घरेलू टूर्नामेंट प्लंकेट शील्ड में वेलिंगटन फायरबर्ड्स (Wellington Firebirds) के लिए नाबाद 261 रन ठोक डाले हैं. खास बात ये है कि उन्होंने इस पारी के दौरान महज 299 गेंदें ही खेली हैं. डेवोन ने ताबड़तोड़ अंदाज में 36 चौकों और पांच छक्कों की मदद से ये रन बनाए. उन्होंने टूर्नामेंट के अपने दूसरे दौर के मैच में केंटरबरी के खिलाफ ये बेहतरीन पारी खेली. खास बात ये है कि ये उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी भी है.



दक्षिण अफ्रीका में हुआ था जन्म
Loading...

डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. वह अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर लगातार ये बात साबित करते रहे हैं कि उनमें लंबी पारियां खेलने की क्षमता है. डेवोन और उनकी पत्नी किम जोहानिसबर्ग से वेलिंगटन (Wellington) आकर बस गए थे और यहां रहते हुए उन्हें दो साल साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है. इस लिहाज से डेवोन सितंबर 2020 से न्यूजीलैंड (New Zealand) के लिए क्रिकेट खेलने की योग्यता हासिल कर लेंगे, क्योंकि इसके लिए कम से कम तीन साल न्यूजीलैंड में रहना आवश्यक माना जाता है.

पिछले सत्र में बनाए थे सबसे ज्यादा रन
28 साल के डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) वेलिंगटन फायरबर्ड्स के लिए सभी प्रारूपों में नियमित तौर पर रन बना रहे हैं. पिछले साल वह न्यूजीलैंड क्रिकेट के घरेलू सत्र के पुरुष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे. पिछले साल डेवोन ने प्लंकेट शील्ड में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. उन्होंने 82.37 की औसत से 659 रन बनाए थे, जिनमें दो शतक और दो अर्धशतक भी शामिल थे. तब उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर ओटागो के खिलाफ नाबाद 203 रन था.

cricket, cricket news, sports news, virender sehwag, wellington, Devon Conway, Canterbury, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, वीरेंद्र सहवाग, न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, केंटरबरी, वेलिंगटन, डेवोन कॉन्वे, new Zealand, New Zealand Cricket Team
डेवोन कॉन्वे अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के रडार पर हैं. (फाइल फोटो)


टी-20 वर्ल्ड कप पर निगाहें
डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) लंबे समय से न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की रडार पर हैं. ऑस्ट्रेलिया में अगले साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए उन्हें क्राइस्टचर्च के करीब लिंकन में इंट्रा स्‍क्वायड टी-20 मैचों के लिए चुने गए 24 खिलाड़ियों में भी शामिल किया गया था. डेवोन ने तब टीम को संकट से निकाला जब उसने 5 रन पर दो और 54 रन तक चार विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 6 विकट पर 415 रन था. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने करीब साढ़े छह घंटे तक बल्लेबाजी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

वेलिंगटन के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर नाबाद 316 रन
वेलिंगटन फायरबर्ड्स के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड माइकल पैप्स के नाम है, जिन्होंने 2017-18 में ऑकलैंड के खिलाफ नाबाद 316 रन बनाए थे. दूसरे नंबर पर 1962-63 में एनडी के खिलाफ 296 रन बनाने वाले जॉन रीड हैं. वहीं, जॉन रीड ने 1951-52 में ओटागो के खिलाफ 283 रन बनाकर तीसरा स्‍थान भी हासिल किया है. 2007-08 में सीडी के खिलाफ 265 रन बनाने वाले मैथ्यू बेल इस मामले में चौथे नंबर पर हैं, वहीं पांचवां स्‍थान डेवोन कॉन्वे को अपनी नाबाद 261 रन की पारी के लिए मिला है.

रवींद्र जडेजा को लेकर फिर उड़ा संजय मांजरेकर का मजाक, अब लोगों ने कहा-आपका बेटा...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 5:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...