आयरलैंड ने क्रिकेट जगत में मचाया कोहराम, 25 रन पर सिमटी क्‍लाइव लॉयड से सजी वेस्‍टइंडीज टीम

आयरलैंड ने क्रिकेट जगत में मचाया कोहराम,  25 रन पर सिमटी क्‍लाइव लॉयड से सजी वेस्‍टइंडीज टीम
क्‍लाइव लॉयड भी सिर्फ एक ही रन बना पाए थे (फोटो क्रेडिट: विंडीज ट्विटर हैंडल)

2 जुलाई 1969 को खेला गया यह मैच इतिहास में दर्ज हो गया. इस मुकाबले में एक ही दिन में तीन पारियां खेली गई थी

  • Share this:
नई दिल्‍ली. जिस टीम में क्‍लाइव लॉयड (clive lloyd ), बासिल बूचर जैसे दिग्‍गज खिलाड़ी हो, उस टीम में बारे में शायद कोई सोच भी नहीं सकता कि वो 25 रन पर ही सिमट जाएगी. मगर आज से 51 साल पहले ऐसा ही एक मुकाबला खेला गया, जिसे आज भी इसी वजह से याद किया जाता है. वेस्‍टइंडीज की इतनी बुरी हालत किसी बड़ी टीम ने नहीं, बल्कि आयरलैंड जैसी टीम ने की थी. दरअसल 1969 में वेस्‍टइंडीज की टीम ने इंग्‍लैंड का दौरा किया था और उससे पहले उसने 2 जुलाई 1969 को आयरलैंड के खिलाफ एक दिन का अभ्‍यास मैच खेला.

वेस्‍टइंडीज की टीम आयरलैंड के तूफान में उड़ गई. डगल्‍स गुडविन और एलेक ओ'रियोर्डन दोनों ने मिलकर ही दिग्‍गजों से सजी टीम को देखते ही देखते धराशायी करके वर्ल्‍ड क्रिकेट में हाहाकार मचा दिया था. एक दिन में तीन पारियां खेली गई. मैच ड्रॉ रहा, मगर पहली पारी की बढ़त के आधार पर आयरलैंड ने जीत दर्ज की थी.

9 रन से ज्‍यादा नहीं बना पाया कोई बल्‍लेबाज



पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वेस्‍टइंडीज की टीम पहली पारी में सिर्फ 25 रन ही बना सकी. कोई भी बल्‍लेबाज 9 रन से ज्‍यादा नहीं बना पाया. चार कैरेबियाई बल्‍लेबाज तो अपना खाता तक नहीं खोल पाए. क्‍लाइव लॉयड 1, कप्‍तान बूचर 2 रन ही बना पाए. गुडविन ने 6 रन देकर 5 विकेट लिए, जबकि ओ'रियोर्डन ने 18 रन देकर चार विकेट लिए.
यह भी पढ़ें: 

कोरोना से ठीक होते ही शाहिद अफरीदी ने फिर उगला जहर, कश्‍मीर पर कही बड़ी बात

क्रिकेट जगत को बड़ा झटका, 51 शतक लगाने वाले दुनिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज का निधन

वेस्‍टइंडीज की पहली पारी के जवाब में आयरलैंड की टीम ने 8 विकेट पर 125 रन पर अपनी पहली घोषित की. इसके बाद दूसरी पारी में वेस्‍टइंडीज ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक चार विकेट पर 78 रन बना लिए थे. दूसरी पारी में कैरेबियाई कप्‍तान बूचर ने अर्धशतक जड़ा. मगर पहली पारी के खराब प्रदर्शन के कारण वेस्‍स्‍टइंडीज को यह मुकाबला गंवाना पड़ा. दूसरी पारी में गुडविन ने 1 रन देकर दो विकेट और  गैराल्‍ड डफी ने 12 रन देकर दो विकेट लिए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज