लाइव टीवी

वेस्टइंडीज ने दूसरे टी20 में भारत पर किया पलटवार, 8 विकेट से जीता मैच

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 11:13 PM IST
वेस्टइंडीज ने दूसरे टी20 में भारत पर किया पलटवार, 8 विकेट से जीता मैच
वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे टी20 में हराया

तिरुवनंतपुरम में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) 8 विकेट से मैच हार गई. दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम की गेंदबाजी और फील्डिंग बेहद खराब रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 11:13 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. India vs West Indies: हैदराबाद (Hyderabad) में जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया (Team India) को दूसरे टी20 में 8 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी. तिरुवनंतपुरम (Tiruvanathpuram) में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 170 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम ने 18.3 ओवर में जीत हासिल कर ली. वेस्टइंडीज की जीत के हीरो लेंडल सिमंस रहे, जिन्होंने नाबाद 67 रन बनाए. बैन के बाद वापसी करने वाले निकोलस पूरन ने नाबाद 38 रनों की पारी खेली. एविन लुइस ने भी 40 रन बनाए. हेटमायर ने 24 रनों की अहम पारी खेली. भारत के लिए शिवम दुबे (Shivam Dube) ने 30 गेंदों में 54 रन बनाए, विराट, राहुल और रोहित शर्मा कुछ खास नहीं कर सके.

वेस्टइंडीज की अच्छी बल्लेबाजी, भारत की खराब फील्डिंग
171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने धीमी शुरुआत की. पावर प्ले में उसने 6 ओवर में 41 रन बनाए. 5वें ओवर में टीम इंडिया ने दो बड़ी गलती की. पहले वॉशिंगटन सुंदर ने लेंडल सिमंस (Lendl Simmons) का कैच छोड़ा और उसके बाद एविन लुइस का कैच ऋषभ पंत ने टपकाया. बस यहीं से मैच का पूरा समीकरण बदल गया.

washington sundar drop catch, india vs west indies t20, thiruvananthapuram t20, ind vs wi score, rishabh pant catch
वॉशिंगटन सुंदर ने लगातार दूसर मैच में कैच छोड़ा. (AP Photo)


लुईस ने जीवनदान का फायदा उठाकर सुंदर के अगले ओवर में दो लंबे छक्के जड़े और फिर युजवेंद्र चहल का स्वागत भी छक्के से किया. सिमन्स ने भी सुंदर और चहल पर छक्के लगाये. इस बीच सुंदर की सलाह पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने ‘रिव्यू’ गंवाया लेकिन आखिर में उन्होंने ही लुईस को स्टंप आउट कराकर भारत को पहली सफलता दिलायी. लुईस ने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये. नये बल्लेबाज शिमरन हेटमायर (14 गेंदों पर 23) ने रवींद्र जडेजा पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद तीसरी गेंद भी छह रन के लिये भेज दी थी लेकिन कोहली ने उसे बेहद खूबसूरती से कैच में बदल दिया.

चहल के अगले ओवर में हालांकि पूरण और सिमन्स ने छक्के लगाकर फिर से वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी कर दिया. सिमन्स ने इस छक्के से 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया.  पूरण ने चाहर पर विजयी चौका लगाया.

लाइव क्रिकेट स्कोर, लाइव स्कोर, ind vs wi, india vs west indies live, india vs west indies, live score, ind vs wi 1st T20, live cricket score, live cricket updates, विराट कोहली, रोहित शर्मा,
फिल सिमंस ने नाबाद अर्धशतक ठोका
टॉस हारना भारत को पड़ा महंगा
इससे पहले भारत (Indian Cricket Team) ने पहले टॉस गंवाया और फिर आठ ओवर के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो गए. हैदराबाद में अर्धशतक जड़ने वाले राहुल 11 रन बनाकर आउट हो गए. रोहित शर्मा (18 गेंदों पर 15) लगातार दूसरे मैच में नहीं चल पाये. विकेट धीमा था जिसे पर वह सहज होकर नहीं खेल पाये और जेसन होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गये.

दुबे की जबर्दस्त हिटिंग
दुबे (Shivam Dube) को टीम इंडिया ने तीसरे नंबर पर उतारा. उन्होंने होल्डर पर छक्का और चौका लगाया और फिर कायरन पोलार्ड के एक ओवर में तीन छक्के जड़े. मुंबई के इस ऑलराउंडर ने केवल 27 गेंदों पर अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद कवर पर कैच दे बैठे.

shivam dube fifty, shivam dube sixes, india vs west indies t20, thiruvananthapuram t20 match, shivam dube score, शिवम दुबे फिफ्टी, शिवम दुबे स्‍कोर, इंडिया वस वेस्‍टइंडीज टी20
शिवम दुबे अर्धशतक पूरा करने के बाद. (AP Photo)


पंत ने लेग स्पिनर हेडन वॉल्श पर छक्के से खाता खोला लेकिन पिछले मैच में नाबाद 94 रन बनाने वाले कोहली 17 गेंदों पर 19 रन बना पाये. विलियम्स ने उन्हें थर्ड मैन पर लेंडल सिमन्स के हाथों कैच कराया जिससे कैरेबियाई खिलाड़ी जश्न में डूब गये. श्रेयस अय्यर (10) भी नहीं चल पाये. वॉल्श ने उन्हें प्वाइंट पर कैच कराकर अपना दूसरा विकेट लिया. जडेजा (11 गेंदों पर 9) भी डेथ ओवरों के तेज बल्लेबाजी नहीं कर पाये. विलियम्स ने उनका आफ स्टंप उखाड़ा जबकि शेल्डन कॉटरेल ने सुंदर को खाता भी नहीं खोलने दिया.

ये भी पढ़ें-
कप्तान ने कहा- खिलाड़ी मेरी बहन के साथ सोया है, इसलिए नहीं खेल रहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 10:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर