अपना शहर चुनें

States

शोक में वेस्टइंडीज, 31 शतक लगाने वाले इस बड़े क्रिकेटर का निधन!

वेस्टइंडीज की टीम वनडे सीरीज में अच्छा खेल दिखाया है
वेस्टइंडीज की टीम वनडे सीरीज में अच्छा खेल दिखाया है

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर बेसिल बुचर (Basil Butcher) का निधन हो गया, वो 86 साल के थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2019, 10:13 AM IST
  • Share this:
वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) की टीम इस वक्त भारत दौरे पर है और वनडे सीरीज में उसने जीत के साथ आगाज किया है लेकिन सोमवार को इस टीम को एक बुरी खबर मिली. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने जानकारी दी कि उनके पूर्व क्रिकेट बेसिल बुचर (Basil Butcher) अब नहीं रहे. बेसिल बुचर का अमेरिका के फ्लोरिडा में निधन हो गया वो 86 साल के थे. के एक बड़े क्रिकेटर का निधन हो गया. वेस्टइंडीज बोर्ड ने ट्विटर पर बेसिल बुचर की फोटो पोस्ट कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी.

कौन थे बेसिल बुचर
बेसिल बुचर (Basil Butcher) दाएं हाथ के बल्लेबाज थे और उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 44 टेस्ट मैच खेले थे. बेसिल ने अपने टेस्ट करियर में 43.11 के औसत से 3104 रन बनाए. गयाना के इस बल्लेबाज ने 7 टेस्ट शतक लगाए. जबकि अपने फर्स्ट क्लास करियर में उन्होंने कुल 31 शतक ठोके.

बेसिल बुचर का 86 साल की उम्र में निधन

बेसिल को आउट करना होता था बेहद मुश्किल!


बेसिल बुचर (Basil Butcher Dies) 60 के दशक में वेस्टइंडीज के मिडिल ऑर्डर की जान थे. वो वेस्टइंडीज के लिए खेलने वाले पहले अमरेंडियन थे. ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर रिची बेनॉ का मानना था कि बेसिल बुचर को आउट करना बेहद मुश्किल था.

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए
बेसिल बुचर (Basil Butcher) ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 1373 टेस्ट रन इंग्लैंड के खिलाफ बनाए. इंग्लैंड के खिलाफ उनका औसत 42.90 रहा और उसके खिलाफ बेसिल के बल्ले से दो शतक और 7 अरधशतक निकले. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेसिल ने सबसे ज्यादा तीन शतक ठोके. भारत के खिलाफ भी बेसिल ने 2 शतक और 3 अर्धशतक ठोके थे.

बेसिल बुचर ने फ्लोरिडा में ली आखिरी सांस


बेसिल बुचर का जन्म गयाना के एक छोटे से गांव में हुआ था. वो वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर एल्विन कालीचरण, रोहान कन्हाई के घर के पास ही रहते थे. बुचर ने पढ़ाई पूरी होने से पहले ही स्कूल छोड़ दिया था और क्रिकेट के अलावा वो कई और काम करते थे. उन्होंने टीचर, इंश्योरेंस सेल्समैन की नौकरियां भी की. साथ ही वो PWD में क्लर्क भी रहे.

आयरलैंड के पास नहीं पैसे! बांग्लादेश से टेस्‍ट मैच किया कैंसल

भारत को हराने के बाद वेस्टइंडीज को मिली सजा, सभी प्‍लेयर्स की 80% मैच फीस कटी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज