शेर की तरह मैदान में रखता था कदम, गेंदबाजों के करियर किए तबाह, माइकल होल्डिंग ने बताया सर्वश्रेष्ठ बल्‍लेबाज

लंदन. महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने आरोप लगाया है कि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने क्रिकेट वेस्टइंडीज को जो पांच लाख डॉलर दान दिये थे , उसका दुरूपयोग किया गया है. उन्होंने एक यूट्यूब शो पर क्रिकेट वेस्टइंडीज पर वित्तीय कुप्रबंधन को लेकर गंभीर सवाल उठाये । उन्होंने वेस्टइंडीज में क्रिकेट प्रशासन पर पेनेल केर फोस्टर की आडिट रिपोर्ट दिखाई.

वेस्‍टइंडीज के पूर्व गेंदबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने कहा कि इस बल्‍लेबाज ने दुनिया के हर गेंदबाज के खिलाफ रन बनाए हैं

  • Share this:
    नई दिल्‍ली.वेस्‍टइंडीज के पूर्व गेंदबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज के नाम का खुलासा किया है. कैरेबियाई टीम की ओर से 60 टेस्‍ट मैच में 249 और 102 वनडे मैचों में 142 विकेट लेने वाले होल्डिंग ने विवियन रिचर्डस (Vivian Richards) को दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज माना. स्‍काई स्‍पोर्ट पर स्‍टुअर्ट ब्रॉड और शॉन पोलाक के साथ पॉडकास्‍ट में बातचीत के दौरान इस दिग्‍गज गेंदबाज ने कहा कि विवियन सभी के खिलाफ सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज थे.
    उन्‍होंने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा रिचर्डस दुनिया के महान तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए भी कभी डरे हुए नजर नहीं आए. वो कभी भयभीत नहीं हुए. फिर चाहे उनके सामने न्‍यूजीलैंड में रिचर्ड हेडली, ऑस्‍ट्रेलिया में डेनिस लिली, पाकिस्‍तान में अब्‍दुल कादिर, भारत में बिशन बेदी और इंग्‍लैंड में इयान बॉथम ही क्‍यों न हो, उन्‍होंने सभी के खिलाफ रन बनाए हैं.

    विवियन रिचर्डस  (Vivian Richards)  ने वेस्‍टइंडीज के लिए 121 टेस्‍ट मैचों में 50.24 की औसत से 8540 रन बनाए थे और 187 वनडे में 47 की औसत से 6 हजार 721 रन बनाए. रिचर्डस का स्‍ट्राइक रेट सबसे ज्‍यादा आकर्षक था. उन्‍होंने टेस्‍ट में 86.07 और वनडे में 90.20 की स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए.
    होल्डिंग ने कहा कि रिचर्डस ने वेस्‍टइंडीज के कई गेंदबाजों को तबाह कर दिया. उन्‍हें एक बार में वेस्‍टइंडीज के चार गेंदबाजों के खिलाफ नहीं खेलना था, मगर उन्‍होंने हमारे खिलाफ घरेलू स्‍तर पर खेला और हर टीम के खिलाफ रन बनाए.

    ये है होल्डिंग के 4 पसंदीदा गेंदबाज
    होल्डिंग ने इस बातचीत अपने चार पसंदीदा गेंदबाजों के नाम का भी खुलासा किया, जिसमें उनके जमाने के गेंदबाज होने के साथ ही डेल स्‍टेन भी शामिल हैं. होल्डिंग ने अपने साथी तेज गेंदबाज मैलकम मार्शल और एंडी रॉबर्टस , ऑस्‍ट्रेलिया के डेनिस लिली और साउथा अफ्रीका के डेल स्‍टेन (Dale Steyn) को अपना पसंदीदा गेंदबाज बताया. उन्‍होंने तो ये भी कहा कि वो स्‍टेन को खेलते हुए देखने के लिए पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं. उनका मानना है कि मार्शल, रॉबर्टस और लिली के साथ खेलने का अनुभव है, मगर स्‍टेन को सिर्फ खेलते हुए ही देखा है और उन्‍हें तस्‍वीर से बाहर नहीं कर सकते. वह एक जमाने के महान गेंदबाज रहे हैं . स्‍टेन ने अपने करियर में 22.95 की औसत से 439 विकेट लिए हैं. होल्डिंग ने लिली को संपूर्ण गेंदबाज करार दिया. उनके अनुसार लिली के पास लय,आक्रामकता, नियंत्रण था.

    ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट के इन दो दिग्गजों ने एकसाथ लिया संन्यास

    विवाद:BCCI को कोर्ट में घसीट लाए थे कपिल देव, शास्‍त्री सहित 6 दिग्‍गज खिलाड़ी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.