140 किलो वजनी रहकीम कॉर्नवाल टीम इंडिया के खिलाफ खेलने उतरे, बनाया अजीब रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 8:24 PM IST
140 किलो वजनी रहकीम कॉर्नवाल टीम इंडिया के खिलाफ खेलने उतरे, बनाया अजीब रिकॉर्ड
रहकीम कॉर्नवाल दाएं हाथ के स्पिनर हैं.

रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) 26 साल के हैं और उनका वजन 140 किलो है जो उन्‍हें सबसे भारी भरकम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर बनाता है. उनकी लंबाई 6 फीट 6 इंच है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 8:24 PM IST
  • Share this:
इंडिया और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ जमैका में दूसरे टेस्‍ट मैच से रहकीम कॉनर्वाल (Rahkeem Cornwall) अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा. वेस्‍टइंडीज (West Indies) के कप्‍तान जेसन होल्‍डर (Jason Holder) ने टॉस जीतने के बाद बताया कि कॉर्नवाल अपना डेब्‍यू करने जा रहे हैं. वे दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं और उपयोगी बल्‍लेबाज भी हैं और तेज गेंदबाज मिगुएल कमिंस की जगह टीम में आए हैं. पिछले कुछ समय में उन्‍होंने घरेलू क्रिकेट में जबरदस्‍त प्रदर्शन किया है. वह एंटीगा के रहने वाले हैं और मैदान पर उतरते ही उन्‍होंने इतिहास रच दिया. वह अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सबसे भारी भरकम क्रिकेट बन गए हैं. वैसे कोई क्रिकेटर इस तरह का रिकॉर्ड बनाना नहीं चाहेगा.

140 किलो वजन और 6 फीट 6 इंच लंबाई
26 साल के कॉर्नवाल 2017 में इंडिया के खिलाफ अभ्‍यास मैच से चर्चा में आए थे. उनका कद 6 फीट 6 इंच लंबा है और उनका वजन 140 किलोग्राम के करीब है. वैसे आमतौर पर इतने भारी भरकम खिलाड़ी के लिए क्रिकेट में लगातार कामयाबी पाना मुश्किल होता है लेकिन कॉर्नवाल को अपनी कद काठी की वज‍ह से कोई परेशानी नहीं हुई है.

rahkeem cornwall, india vs west indies test, ind vs wi series, rahkeen cornwall news, rahkeen cornwall cricket, rahkeen cornwall record, rahkeen cornwall height, rahkeen cornwall weight, rahkeen cornwall west indies, रहकीम कॉर्नवाल क्रिकेटर, रहकीम कॉर्नवाल कद, रहकीम कॉर्नवाल वजन, रहकीम कॉर्नवाल वेस्‍टइंडीज
रहकीम कॉर्नवाल का वजन कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.


55 फर्स्‍ट क्‍लास में ले चुके हैं 260 विकेट
उन्‍होंने 55 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 24.43 की औसत से 2224 रन बनाए हैं. साथ ही 23.60 की प्रभावशाली औसत से 260 विकेट निकाले हैं. 2017 में इंडियन टीम के खिलाफ अभ्‍यास मैच में उन्‍होंने 5 विकेट निकाले थे और चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे जैसे स्पिन खेलने वाले महारथी बल्‍लेबाजों को काफी परेशान किया था.

रहकीम कॉर्नवाल का फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 108 रन देकर 8 विकेट लेने का बेस्‍ट प्रदर्शन है.

Loading...

कॉर्नवाल को क्रिकेट पसंद
पिछले दिनों उन्‍होंने कहा था कि उनके खेलने का तरीका टेस्‍ट क्रिकेट के मुफीद है. कॉर्नवाल ने क्रिकेट वेस्‍टइंडीज वेबसाइट को बताया था, 'मुझे लगता है कि टेस्‍ट क्रिकेट मेरे खेल को सूट करता है क्‍योंकि इसमें किसी खिलाड़ी को कामयाब होने के लिए निरंतरता चाहिए होती है और फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में मेरे अभी तक के करियर में मैंने इसे हासिल किया है. नेशनल टीम में चुने जाना अच्छी फीलिंग हैं. लंबे समय से मैं इसका इंतजार कर रहा था. मैं मैदान में जाकर प्रदर्शन करना चाहता हूं और मेरे परिवार व दोस्‍तों को निराश नहीं करना चाहता.'

टीम इंडिया के खिलाड़ी और चयन समिति इस कोच को लेकर भिड़े!

स्‍टोक्‍स ने उधार का बॉक्‍स पहन लगाया था शतक, लौटाया भी नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 8:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...