OMG : हजारों मैच खेले, 7000 से ज्यादा विकेट लिए, अब किया संन्यास का ऐलान

वेस्टइंडीज के सेसिल राइट ने अपने रिकॉर्ड करियर के दौरान गैरी सोबर्स (Gary Sobers) और विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) जैसे दिग्गजों को भी कई मायनों में पीछे छोड़ दिया.

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 8:13 PM IST
OMG : हजारों मैच खेले, 7000 से ज्यादा विकेट लिए, अब किया संन्यास का ऐलान
वेस्टइंडीज के सेसिल राइट ने एक समय पांच सीजन में ही 538 विकेट अपने नाम कर लिए थे. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 8:13 PM IST
महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की उम्र 38 साल हो गई है और उनके संन्यास को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. आमतौर पर किसी क्रिकेटर के लिए यह उम्र संन्यास लेने लायक मानी जाती है क्योंकि इस उम्र में मैदान पर जरूरी चुस्ती-फुर्ती में कमी आ जाती है. ऐसे में अगर कोई आपसे कहे कि कोई क्रिकेटर 85 साल की उम्र में भी क्रिकेट खेल रहा है तो आपको शायद यकीन नहीं होगा. बेशक ये अविश्वसनीय है, लेकिन हकीकत है. वेस्टइंडीज की धरती पर जन्म लेने वाला ऐसा ही एक करिश्माई क्रिकेटर है. नाम है सेसिल राइट (Cecis Wright).

सेसिल राइट (Cecis Wright) को प्यार से सेस (CEC) के नाम से पुकारा जाता है. वेस्टइंडीज (West Indies) के तेज गेंदबाज सेसिल राइट (Cecis Wright) गैरी सोबर्स (Gary Sobers), वेस्ले हॉल (Wesle Hall), गारफील्ड सोबर्स (Garfield Sobers) और सर विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) के जमाने से क्रिकेट खेल रहे हैं. मगर रिकॉर्ड समय तक खेलने के मामले में इन सभी धुरंधरों को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि अब क्रिकेट जगत के इस अनूठे गेंदबाज ने अपने क्रिकेट करियर को विराम देने का फैसला कर लिया है. सेसिल ने 85 साल की उम्र में आखिरकार संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है.

वेस्टइंडीज के सेसिल (Cecis Wright) इसी देश के महान खिलाड़ी जोएल गार्नर (Joel Garner) के साथ भी खेल चुके हैं. इतना ही नहीं जमैका के खिलाफ बारबाडोस के लिए खेलते हुए उन्होंने वेस्ले हॉल को भी गेंदबाजी की है. 1959 में वह इंग्लैंड में सेंट्रल लंकाशायर लीग में क्रांप्टन के लिए भी खेले. इसके बाद 1962 में उन्होंने स्‍थायी रूप से इंग्लैंड में ही बसने का मन बना लिया और प्रोफेशनल क्रिकेटर के तौर पर करियर शुरू किया.

cricket, west indies cricket team, india vs west indies, cecil wright, सेसिल राइट, क्रिकेट, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, सेसिल राइट रिटायरमेंट, cecil wright retirement
सेसिल राइट ने अपने करियर में करीब 60 सल तक क्रिकेट खेला है. (फाइल फोटो)


60 साल का करियर, 7000 से ज्यादा विकेट
सेसिल राइट (Cecis Wright) ने करीब 60 साल तक सक्रिय क्रिकेट खेला. इस दौरान उन्होंने 7000 से अधिक विकेट लिए. एकसमय उनके विकेट लेने की गति इतनी तेज थी कि उन्होंने पांच सीजन में ही 538 विकेट अपने नाम कर लिए. वह भी 27 की बेहद प्रभावशाली औसत के साथ.

20 लाख से ज्यादा मैच...काश मैं जान पाता कि इतना लंबा कैसे खेल सका
Loading...

संन्यास का ऐलान करते हुए सेसिल राइट ने स्वीकार किया कि अब अपने करियर को विराम देने का समय आ गया है. डेली मिरर से बातचीत में उन्होंने कहा कि काश मैं जान पाता कि मेरे इतने लंबे समय तक खेलने की वजह क्या है. मैं इसके बारे में नहीं जानता इसलिए आपको भी नहीं बता सकता. डेली मिरर के अनुमान के मुताबिक सेसिल राइट ने अपने 60 साल के करियर में बीस लाख से ज्यादा मैच खेले हैं. दरअसल, सेसिल से पूछा गया था कि उन्होंने कितने मैच खेले हैं, इस पर उन्होंने जवाब दिया कि मुझे याद नहीं, लेकिन शायद बीस लाख. हालांकि ये संभव नहीं है. ऐसे में माना जा रहा है कि उन्होंने कई हजार मैच खेले होंगे.

cricket, west indies cricket team, india vs west indies, cecil wright, सेसिल राइट, क्रिकेट, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, सेसिल राइट रिटायरमेंट, cecil wright retirement
वेस्टइंडीज में पैदा हुए सेसिल राइट ने अनुमान के मुताबिक 20 लाख से अधिक मैच खेले हैं. (फाइल फोटो)


बताया अपनी सेहत का राज
सेसिल राइट ने अपनी फिटनेस का राज बताते हुए कहा कि उन्हें लंकाशायर के पारंपरिक खाना काफी पसंद है और वह शराब का अधिक सेवन नहीं करते हैं. हालांकि खुद को फिट रखने के लिए कभी-कभी शराब का सेवन कर लेते हैं. सेसिल बताते हैं कि आजकल मैं ट्रेनिंग में शामिल न होने के लिए अपनी उम्र का बहाना बनाता हूं. लेकिन मेरा मानना है कि मुझे घर में बैठकर टीवी के सामने समय बिताना पसंद नहीं है. इसकी बजाय मैं बाहर निकलकर घूमना पसंद करूंगा.

7 सितंबर को खेलेंगे आखिरी मुकाबला
क्रिकेट जगत के इस अनूठे क्रिकेटर का आखिरी मुकाबला 7 सितंबर को होगा. वह अपरमिल के लिए स्प्रिंगहेड खिलाफ आखिरी बार मैदान पर उतरेंगे. मौजूदा दौर के लिए सेसिल राइट एक मिसाल हैं. खासकर तब जबकि अधिकतर देशों के क्रिकेटर थकान की वजह से कई सीरीज में आराम को अहमियत देते नजर आते हैं.

पंत पर इस दिग्गज ने साधा निशाना ,कहा- हर कोई दस्ताने पहनकर विकेटकीपर नहीं बन सकता
मिताली राज के करियर पर सवाल, टी-20 टीम से हो सकती है छुट्टी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 8:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...