लाइव टीवी

Afghanistan vs West Indies: ब्रुक्स ने जड़ा शानदार शतक, हार की कगार पर पहुंची अफगान टीम

भाषा
Updated: November 28, 2019, 10:31 PM IST
Afghanistan vs West Indies: ब्रुक्स ने जड़ा शानदार शतक, हार की कगार पर पहुंची अफगान टीम
शतकीय पारी के दौरान शॉट लगाते शामराह ब्रूक्स

अफगानिस्तान ( Afghanistan) टीम ने दूसरी पारी में सात विकेट पर 109 रन बना लिए हैं और वह अभी तक सिर्फ 19 रनों की मामूली बढ़त ही ले पाई.

  • भाषा
  • Last Updated: November 28, 2019, 10:31 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. शामराह ब्रुक्‍स (111) के शतकीय प्रहार और फिरकी गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्‍टइंडीज (West Indies) ने दौरे के एकमात्र टेस्‍ट के दूसरे ही दिन अफगानिस्‍तान को हार की कगार पर पहुंचा दिया. अफगानिस्‍तान के पहली पारी के 187 रनों के जवाब में वेस्‍टइंडीज ने शामराह ब्रुक्‍स (Shamarh Brooks)के शानदार सैकड़े के बूते 277 रन बनाकर 90 रन की महत्‍वपूर्ण बढ़त ले ली. उसके बाद कैरेबियाई स्पिन गेंदबाजों रोस्‍टन चेज और पहली पारी के हीरो रहे रहकीम कॉर्नवाल ने तीन-तीन विकेट झटक कर अफगानिस्‍तान (Afghanistan) को हार की तरफ धकेल दिया.
दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक अफगानिस्‍तान के 109 रन पर सात विकेट गिर चुके थे. उसकी बढ़त केवल 19 रन की है जबकि उसके मात्र तीन विकेट ही बचे हैं.




west indies vs Afghanistan,Shamarh Brooks, cricket, sports news, वेस्टइंडीज बनाम अफगानिस्तान, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, शामराह ब्रुक्‍स
अपने शतक का जश्न मनाते शामराह ब्रूक्स



ब्रुक्स ने जड़ा पहला शतक


ब्रुक्‍स ने अपने पहले दिन के स्‍कोर 19 रन से आगे खेलना शुरू किया और टिक कर खेलने की रणनीति अपनाई. उन्‍होंने कप्‍तान राशिद खान (Rashid Khan) की अगुआई वाले अफगान स्पिन अटैक का डटकर सामना किया और अपना पहला शतक पूरा किया. वह 214 गेंदों में 15 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 111 रन बनाकर बायें हाथ के स्पिनर अमीर हमजा की गेंद पर बोल्‍ड हुए. ब्रुक्‍स के अलावा जॉन कैम्‍पबेल (55) और विकेटकीपर बल्‍लेबाज शेन डोरिच (42) ने भी उल्‍लेखनीय योगदान किया. अफगानिस्‍तान की तरफ से पहला टेस्‍ट खेल रहे हमजा ने 74 रन देकर पांच विकेट झटके. इसके अलावा राशिद को तीन और जहीर खान को दो विकेट मिले.


दूसरी पारी में अफगान टीम ने की ठोस शुरुआत

पहली पारी में 90 रन से पिछड़ने के बाद अफगानिस्‍तान ने अपनी दूसरी पारी में ठोस शुरुआत की. इब्राहीम जादरान (23) और जावेद अहमदी (62) की ओपनिंग जोड़ी ने 19 ओवरों में 53 रन जोड़े. मगर कॉर्नवाल की गेंद पर जादरान के पगबाधा आउट होने के बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया. कुल 55 के स्‍कोर पर अफगानिस्‍तान  (Afghanistan) को दोहरा झटका लगा, जब इहसानउल्‍ला (01) गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए और उसी ओवर में कॉर्नवाल ने रहमत शाह (00) को ब्रुक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा विकेट लिया.




west indies vs Afghanistan,Shamarh Brooks, cricket, sports news, वेस्टइंडीज बनाम अफगानिस्तान, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, शामराह ब्रुक्‍स
विकेट का जश्न मनाती कैरेबियाई टीम



स्‍कोर में अभी चार ही रन और जुड़े थे कि कॉर्नवाल ने अनुभवी बल्‍लेबाज असगर अफगान को ब्रुक्‍स के हाथों कैच कराकर विपक्षी टीम को एक और करारा झटका दिया. उसके बाद अहमदी और नासिर जमाल (15) ने 39 रन जोड़े. नासिर चेज की गेंद पर बोल्‍ड हुए. चेज ने अपने अगले ओवर में अमीर हमजा (01) को कॉर्नवाल के हाथों कैच कराकर अफगानिस्‍तान  (Afghanistan) को स्‍कोर 6 विकेट पर 98 रन कर दिया. अफगानिस्‍तान की अब सारी उम्‍मीदें जमकर बल्‍लेबाजी कर रहे अहमदी पर थी लेकिन दिन के आखिरी ओवर में चेज ने उन्‍हें 62 रन के निजी स्‍कोर पर कॉर्नवाल के हाथों कैच आउट कराकर अफगानिस्‍तान की रही-सही उम्‍मीदें भी तोड़ दी.




News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 10:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर