Home /News /sports /

फवाद आलम: 10 साल बाद टीम से वापसी, अब 10 मैच में ही पाकिस्‍तान बोर्ड को दिखाया आइना, जानें दिलचस्‍प कहानी

फवाद आलम: 10 साल बाद टीम से वापसी, अब 10 मैच में ही पाकिस्‍तान बोर्ड को दिखाया आइना, जानें दिलचस्‍प कहानी

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शतक का जश्‍न मनाते फवाद आलम (pc:ap)

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शतक का जश्‍न मनाते फवाद आलम (pc:ap)

West Indies vs Pakistan: पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज फवाद अलाम (fawad alam) ने 2009 में शतक जड़कर टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था, मगर इसके बाद उन्‍हें सिर्फ 2 टेस्‍ट मैच और खेलने को मिले और उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया. उन्‍हें बाहर करके पाकिस्‍तानी चयनकर्ता शायद वापस बुलाना भूल गए थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. 10 साल… शायद ही कोई खिलाड़ी टीम में वापसी के लिए इतना लंबा इंतजार करें. इतने लंबे इंतजार से पहले ही कुछ खिलाड़ी उम्‍मीद छोड़ देते हैं और घर बैठे संन्‍यास ले लेते हैं. क्रिकेट की दुनिया में इसके कई उदाहरण भी हैं, मगर पाकिस्‍तान (Pakistan) के फवाद आलम (Fawad Alam) ने अपनी एक नई कहानी लिख दी. कभी भी उम्‍मीद न छोड़ने और हार न मानने का एक नया उदाहरण पेश कर दिया. करीब 10 साल टेस्‍ट टीम और 88 टेस्‍ट से बाहर रहने के बावजूद उन्‍होंने उम्‍मीद नहीं छोड़ी और वापसी की.
    उन्‍होंने लंबे समय बाद मैदान पर वापसी भी इस तरह से की, जिससे पाकिस्‍तान बोर्ड और चयनकर्ताओं को आइना दिखा दिया. 2009 में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़कर टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू करने वाले फवाद इसके बाद सिर्फ 2 और टेस्‍ट मैच खेल पाए और टीम से बाहर हो गए. किसी ने सोचा भी नहीं था कि आतिशी डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ी को टीम से बाहर करके चयनकर्ता भूल ही जाएंगे.

    फवाद को कभी नहीं भूल पाएगा उनका पाकिस्‍तान बोर्ड

    पाकिस्‍तान के चयनकर्ताओं को करीब 10 साल बाद फवाद याद आए और पिछले साल इंग्‍लैंड के खिलाफ साउथेम्‍प्‍टन टेस्‍ट से उनकी टेस्‍ट टीम में वापसी हुई. वापसी के बाद पहले मैच में वह भले ही डक हो गए थे, मगर इसके बाद इस खिलाड़ी ने कोहराम मचा दिया. फवाद के बल्‍ले ने पिछले एक साल में ऐसा शोर मचाया कि पाकिस्‍तान बोर्ड, चयनकर्ता तो क्‍या पूरी दुनिया इनका नाम कभी न भूल पाएगी.
    फवाद ने वापसी करने के बाद सालभर में 4 शतक जड़ दिए. उनके नाम कुल 5 टेस्‍ट शतक हो गए हैं और उन्‍होंने ये पांचों शतक अलग अलग जगह पर अलग अलग टीमों के खिलाफ लगाए. दिसंबर 2020 में उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 102 रन, जनवरी 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 109 रन, अप्रैल 2021 में जिम्बाब्‍वे के खिलाफ 140 रन और अब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नाबाद 124 रन जड़े.

    PAK vs WI: पाकिस्‍तान को बारिश से हुआ बड़ा फायदा, चोटिल खिलाड़ी के दम पर दी वेस्‍टइंडीज को चुनौती

    दर्द में भी पाकिस्‍तान को संकट से बाहर निकाला

    फवाद आलम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चल रही 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में पाकिस्‍तान को संकट से बाहर निकाला. दरअसल पाकिस्‍तान ने एक समय 2 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में उन्‍होंने बाबर आजम के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी की. पहले दिन 76 रन पर उन्‍हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा. वो क्रैंप से परेशान थे. मगर इसके बाद पाकिस्‍तान की लय फिर बिगड़ गई और ऐसे में तीसरे दिन उन्‍होंने मैदान पर वापसी करके नाबाद 124 रन की पारी खेली.

    IND VS ENG: जो रूट हैं 2021 के सिकंदर, कोहली-रहाणे-पुजारा मिलकर भी उनसे 222 रन पीछे

    लंबे इंतजार के बाद टेस्‍ट टीम में वापसी करने वाले दूसरे पाकिस्‍तानी खिलाड़ी 

    2007 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले फवाद ने 2007 में टी20 और 2009 में टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. उन्‍होंने 2015 में आखिरी वनडे मैच और 2010 में आखिरी टी20 मैच खेला. टेस्‍ट टीम से भी वह 3 मैच खेलकर ही बाहर हो गए थे. उन्‍होंने 38 वनडे मैचों में 966 रन और 5 विकेट लिए. जबकि 24 टी20 मैचों में 194 रन और 8 विकेट लिए. फवाद यूनुस अहमद के बाद लंबे इंतजार के बाद टेस्‍ट क्रिकेट में वापसी करने वाले दूसरे पाकिस्‍तानी खिलाड़ी हैं. अहमद ने 104 मैच के बाद टेस्‍ट क्रिकेट में वापसी की थी.

    Tags: Cricket news, Pakistan cricket team, Pakistan vs West Indies

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर