Home /News /sports /

what is bazball know all about and connection with brendon mccullum india vs england 5th test

भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में बार-बार सुना, आखिर ये 'बैजबॉल' है क्या?

कोच मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स की जोड़ी बनने के बाद इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट का जैसे कायाकल्प हो गया है. (AFP)

कोच मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स की जोड़ी बनने के बाद इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट का जैसे कायाकल्प हो गया है. (AFP)

IND vs ENG: इंग्लैंड टीम ने एजबेस्टन मैदान में सीरीज के पुनर्निधारित 5वें टेस्ट मैच में भारत को 5वें दिन 7 विकेट से मात दी. कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम की जोड़ी का कमाल एक बार फिर देखने को मिला. इस टेस्ट मैच में शुरुआती 3 दिन तक तो भारतीय टीम आगे दिख रही थी लेकिन अंतिम के 2 दिन जैसे बैकफुट पर आ गई.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय टीम आखिरकार इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो पाई. उसे मंगलवार को एजबेस्टन मैदान में सीरीज के पुनर्निधारित 5वें टेस्ट मैच (IND vs ENG 5th Test) में 7 विकेट से मात दी. इस तरह पिछले साल की टेस्ट सीरीज का समापन भी हो गया. 5 मैचों की यह सीरीज 2-2 से बराबरी पर छूटी. भारत ने 4 मैचों के बाद 2-1 से बढ़त बना रखी थी. अगर जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में टीम एजबेस्टन टेस्ट ड्रॉ भी करा देती तो भी सीरीज अपने नाम कर लेती लेकिन यह संभव नहीं हो पाया. इस बीच बहुत से लोगों ने सोशल मीडिया, कमेंटेटर और क्रिकेट विश्लेषकों से एक शब्द जरूर सुना होगा- बैजबॉल. इसके बारे में भी विस्तार से जानते हैं कि आखिर यह है क्या.

इंग्लैंड की इस जीत के नायक जॉनी बेयरस्टो और पूर्व कप्तान जो रूट रहे. शानदार फॉर्म में चल रहे बेयरस्टो ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाए और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. एजबेस्टन टेस्ट मैच में भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए. इसके बाद इंग्लिश टीम की पहली पारी 284 रन पर समेट दी. फिर भारतीय टीम दूसरी पारी में 245 रन बनाकर ऑलआउट हो गई जिससे इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य मिला. पूर्व कप्तान जो रूट और शानदार फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टो ने 269 रन की अविजित साझेदारी करते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी. रूट 142 जबकि जॉनी बेयरस्टो 114 रन बनाकर नाबाद लौटे. बेयरस्टो ने पहली पारी में 106 रन बनाए थे.

इसे भी देखें, जॉनी बेयरस्टो का रिलेशनशिप स्टेटस पर सस्पेंस, 4 साल पहले ब्रिटिश मॉडल-एक्ट्रेस के साथ जुड़ा था नाम

खास बात रही कि शुरुआती 3 दिन तक मुकाबले में भारतीय टीम आगे नजर आ रही थी लेकिन आखिरी के 2 दिनों में जैसे पूरा हाल ही बदल दिया. विशेष रूप से, जब से इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू हुई तो ऐसा लगा कि भारतीय टीम बैकफुट पर जा रही है. जसप्रीत बुमराह ने शुरुआती 2 विकेट लेकर जरूर कुछ उम्मीदें जगाईं लेकिन जब से जो रूट और बेयरस्टो जमे, बस फिर मैच का रुख ही इंग्लैंड की तरफ मुड़ गया.

भारत को 5वें दिन जीत के लिए 7 विकेट चाहिए थे जबकि इंग्लैंड को 119 रन. पूरे एक दिन का खेल बाकी था और ऐसे में यह साफ तौर पर माना जा रहा था कि या तो बुमराह के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाज कमाल करें या फिर बारिश ही ड्रॉ करा दे. ना तो बारिश ही हुई और ना ही भारतीय गेंदबाज अंतिम दिन कोई विकेट ले पाए. रूट और बेयरस्टो ने दोहरी शतकीय साझेदारी निभाई और जीत दिलाकर नाबाद लौटे.

अब बात करते हैं कि ‘बैजबॉल’ आखिर क्या है. एजबेस्टन टेस्ट में भी कई बार इस बारे में सुना और पढ़ा गया. तो बता दें कि इसका सीधा सा ताल्लुक इंग्लैंड के नए कोच ब्रेंडन मैकुलम से है. मैकुलम को ही ‘बैज’ (BAZ) कहा जाता है. मैकुलम और इंग्लैंड के नए कोच बेन स्टोक्स के आने के बाद यानी इस जोड़ी के बनने से ‘बैजबॉल’ दौर शुरू हुआ है.

इससे पहले तक यह देखा गया कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम परंपरागत टेस्ट क्रिकेट में भरोसा रखती थी. उसके सामने बड़ा लक्ष्य हो तो टीम डिफेंसिव होकर खेलती थी. खिलाड़ी चाहते थे कि कम से कम मैच को ड्रॉ कराया जाए. अब ‘बैजबॉल’ दौर के बाद से इंग्लिश टीम का खेलने का तरीका ही बिलकुल बदल गया है.

इसे भी देखें, एजबेस्टन में रिकॉर्ड जीत के बाद भी इंग्लैंड का मन नहीं भरा, कप्तान स्टोक्स के इरादे तो और खतरनाक थे!

इंग्लैंड को पिछले सीजन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट सीरीज में हार झेलनी पड़ी. तब कप्तानी संभाल रहे जो रूट आलोचकों के निशाने पर आ गए. कई पूर्व क्रिकेटरों ने यहां तक कह दिया कि रूट को कप्तानी से हटाने की जरूरत है. और तो और नए कप्तान के साथ-साथ नए कोच और टीम को नई रणनीति बनाने की भी आवश्यकता है. ऐसे में इंग्लैंड टीम को मैकुलम ने संवारने का काम किया. नई रणनीति बनाई और ‘बैज’ ने ‘बैजबॉल’ का दौर भी बना दिया.

इंग्लैंड ने टेस्ट को जैसे टी20 के फॉर्मेट में खेलना शुरू कर दिया. बेयरस्टो को देखकर तो ऐसा ही कहा जा सकता है. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने कमाल का प्रदर्शन किया और बेयरस्टो ने जीत में अहम भूमिका निभाई. वह पिछली 5 टेस्ट पारियों में 4 शतक जमा चुके हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में 136 रन बनाए थे. इसके बाद लीड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही 162 और नाबाद 71 रन बनाए. अब भारत के खिलाफ पहली पारी में 106 जबकि दूसरी पारी में नाबाद 114 रन बनाए.

Tags: Ben stokes, Brendon McCullum, Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, Joe Root, Jonny Bairstow

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर