क्‍यों जसप्रीत बुमराह का चलता है जादू, IIT इंजीनियर ने खोला राज

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में बुमराह ने 4 मैच में 7 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनकी इकनॉमी रेट 4.92 रही है.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 12:36 PM IST
क्‍यों जसप्रीत बुमराह का चलता है जादू, IIT इंजीनियर ने खोला राज
जसप्रीत बुमराह ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ अपनी गेंदबाजी से पासा पलट दिया. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 12:36 PM IST
जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच में एक बार फिर से दिखाया कि क्‍यों वे दुनिया के नंबर वन वनडे गेंदबाज हैं. साउथैंप्‍टन की धीमी और गेंदबाजों की मददगार पिच पर इस भारतीय तेज गेंदबाज ने यॉर्कर, बाउंसर और स्‍लॉअर गेंदों के बेहतरीन मिश्रण से अफगानिस्‍तान की जीत की उम्‍मीदों को तोड़ दिया. उन्‍होंने 10 ओवर में 1 मेडन डाला और 39 रन देकर 2 विकेट लिए. पूरे मैच में बुमराह ने एक भी वाइड या नोबॉल नहीं डाली. यह आंकड़ा उनकी सटीकता को दिखाता है. बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया क्‍योंकि अफगानिस्‍तान की पारी के 29वें ओवर में उन्‍होंने दो विकेट लेकर मैच भारत की तरफ मोड़ दिया. यह ओवर मैच का टर्निंग पॉइंट था.

टॉप ऑर्डर के लेते हैं विकेट
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में बुमराह ने 4 मैच में 7 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनकी इकनॉमी रेट 4.92 रही है. उन्‍होंने हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, रहमत शाह, हशमतुल्‍लाह शाहिदी, उस्‍मान ख्‍वाजा जैसे टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. बुमराह ने पिछले कुछ सालों में पूरी दुनिया में अपनी बॉलिंग का लोहा मनवाया है. टेस्‍ट से लेकर टी20 क्रिकेट में बुमराह ने बल्‍लेबाजों को धूल चटाई है. आईपीएल से सुर्खियां पाने के बाद उन्‍होंने काफी तेजी से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पहचान बनाई और आज वे भारतीय क्रिकेट टीम के अभिन्‍न अंग हैं.

रिवर्स मैग्‍नस फॉर्स देती है बुमराह को ताकत

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप शुरू होने से पहले आईआईटी कानपुर के एयरोस्‍पेस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर संजय मित्‍तल ने एक जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी पर एक आर्टिकल लिखा था. इसमें उन्‍होंने बताया था कि किस तरह बुमराह बाकी गेंदबाजों से अलग हैं. उन्‍होंने अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्‍सप्रेस' के लिए लिखा है कि बुमराह को 'रिवर्स मैग्‍नस फॉर्स' के चलते कामयाबी मिलती है.

गुजरात के अहमदाबाद में 6 दिसंबर 1993 को जन्मे जसप्रीत बुमराह की जिंदगी आसान नहीं थी.
गुजरात के अहमदाबाद में 6 दिसंबर 1993 को जन्मे जसप्रीत बुमराह की जिंदगी आसान नहीं थी.


मित्‍तल ने बताया कि बुमराह की स्‍पीड, सीम पॉजीशन और 1000 राउंड/मिनट की रोटेशनल स्‍पीड गेंद को केवल 0.1 स्पिन रेश्‍यो देती है. इसके चलते रिवर्स मैग्‍नस इफेक्‍ट पैदा होता है जो कि बाकी गेंदबाजों से अलग होता है और बुमराह की गेंदों को किसी मिसाइल सा मारक बना देता है.
Loading...

100 विकेट लेने के करीब
जसप्रीत बुमराह ने अभी तक 53 वनडे में 92 विकेट निकाले हैं. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में उन्‍होंने 51 विकेट चटकाए हैं. इस साल मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2019 का खिताब जीताने में भी इस गेंदबाज की भूमिका अहम थी. फाइनल मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ उन्‍होंने जबरदस्‍त प्रदर्शन किया था और दो विकेट निकाले थे. इसके लिए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था.

ms dhoni, india vs afghanistan match, ind vs afg live score, india afghanistan match score, afghanistan india world cup match, jasprit bumrah, एमएस धोनी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, भारत अफगानिस्‍तान लाइव स्‍कोर, भारत अफगानिस्‍तान वर्ल्‍ड कप मैच
जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया. (AP Photo)


बुमराह के लिए मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि बुमराह इस समय दुनिया के बेस्‍ट गेंदबाज है. उम्‍मीद है कि उनका बेस्‍ट प्रदर्शन अभी आना बाकी है.

मां की शर्त के चलते गेंदबाजी के 'अर्जुन' बने बुमराह

हैट्रिक के बावजूद शमी को नहीं मिला मैन ऑफ द मैच, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 12:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...