• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • जब सौरव गांगुली को गाली देने के लिए टॉयलेट से भागकर मैदान पर आया था यह दिग्गज खिलाड़ी

जब सौरव गांगुली को गाली देने के लिए टॉयलेट से भागकर मैदान पर आया था यह दिग्गज खिलाड़ी

सौरव गांगुली की इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ से अदावत जगजाहिर है. (Sourav Ganguly Instagram)

सौरव गांगुली की इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ से अदावत जगजाहिर है. (Sourav Ganguly Instagram)

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और पूर्व इंग्लिश ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) के बीच अदावत पुरानी है. इसकी नींव 2002 में इंग्लैंड के भारत दौरे पर पड़ी थी, जिसका जवाब गांगुली ने लॉर्ड्स में टी-शर्ट लहराकर दिया था. दोनों की प्रतिद्वंद्विता से जुड़ा ऐसा ही एक किस्सा इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन (Steve Harmison)ने ब्रैड हॉग (Brad Hogg) के शो में सुनाया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट मैदान में दो खिलाड़ियों के बीच अक्सर कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली है. इसी जोर आजमाइश के कारण ही खिलाड़ी मैदान पर बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं. ऐसे ही एक द्वंद पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) के बीच था. इन दोनों के बीच मैदान पर हुई जोर आजमाइश से जुड़े कई किस्से आज भी फैंस के दिलों में ताजा हैं. गांगुली और फ्लिंटॉफ के बीच इस अदावत की नींव साल 2002 में पड़ी थी. तब इंग्लैंड टीम भारत दौरे पर आई थी और दोनों देशों के बीच 6 वनडे की सीरीज खेली गई थी.

    2002 में भारत-इंग्लैंड सीरीज का आखिरी मुकाबला मुंबई में था. भारत ने 3-2 की बढ़त हासिल की हुई थी. विजेता का फैसला आखिरी वनडे से होना था. इंग्लैंड ने आखिरी ओवर में ये मुकाबला जीतकर सीरीज 3-3 से बराबर की. जीत का जश्व मनाने के लिए फ्लिंटॉफ ने टी-शर्ट उतारकर मैदान में दौड़ लगाई थी और भारतीय कप्तान को नीचा दिखाने की कोशिश की थी. इसी साल इंग्लैंड में नेटवेस्ट ट्रॉफी हुई और भारत ने इंग्लैंड को फाइनल में हरा दिया. इसके बाद जो हुआ, उसे दुनिया दादागिरी के नाम से जानती है.

    गांगुली ने लॉर्ड्स में टी-शर्ट लहराकर फ्लिंटॉफ को दिया था जवाब
    तब गांगुली ने फ्लिंटॉफ को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया था और इस जीत का जश्न मनाने के लिए लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी टी-शर्ट उतारकर लहराई थी. इसके बाद भी कई मौकों पर गांगुली और फ्लिंटॉफ के बीच मैदान पर द्वंद देखने को मिला. इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन (Steve Harmison) ने दोनों की लड़ाई से जुड़ा ऐसा ही किस्सा साझा किया है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता था कि गांगुली-फ्लिंटॉफ के बीच कितनी गहरी अदावत थी. ये वाकया 2002 में भारत के इंग्लैंड दौरे का है.

    हार्मिसन ने गांगुली-फ्लिंटॉफ से जुड़ा मजेदार किस्सा सुनाया
    हार्मिसन ने ब्रैड हॉग के शो टेस्ट ऑफ टाइम में बताया कि उन्होंने कैसे सौरव गांगुली को 2002 के नॉटिंघम टेस्ट के दौरान 99 रन पर आउट किया था. ये हार्मिसन का डेब्यू टेस्ट था. उस वक्त फ्लिंटॉफ टॉयलेट ब्रेक के लिए मैदान से बाहर गए थे. लेकिन जैसे ही उन्होंने देखा कि गांगुली आउट होकर पवेलियन लौट रहे हैं उन्होंने गांगुली को गाली देने के लिए टॉयलेट से ही मैदान की तरफ दौड़ लगा दी थी. तब गांगुली और फ्लिंटॉफ ने एक-दूसरे को अपशब्द कहे थे.

    यह भी पढे़ं: सौरव गांगुली ने कोविड पॉजिटिव ऋषभ पंत का किया बचाव, कहा-हर समय मास्क पहनना असंभव

    IND vs ENG: टीम इंडिया पर कोरोना संकट के बाद भी बीसीसीआई को डर नहीं! इंग्लैंड नहीं भेजेगा अतिरिक्त खिलाड़ी

    हार्मिसन ने डेब्यू टेस्ट में गांगुली को 99 रन पर आउट किया था
    इस शो पर हार्मिसन ने सौरव गांगुली को लेकर कहा कि वो लोगों से टकरा जाते थे. लोग उनके साथ आसानी से रिश्ता नहीं बना पाते थे. मुझे आज भी अपना डेब्यू टेस्ट याद है. मैंने उन्हें 99 रन पर आउट कर दिया था. तब फ्रेडी टॉयलेट ब्रेक के लिए बाहर थे और पता लगते ही गांगुली को गाली देने के लिए मैदान पर दौड़े चले आए थे. वैसे गांगुली अच्छे इंसान हैं. लेकिन उनमें कुछ ऐसी बात थी कि लोग उनके साथ बेहतर तरीके से जुड़ नहीं पाते थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज