• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • स्टेन की बाउंसर ने बल्‍लेबाज का जबड़ा तोड़ा, ICU में कराई सर्जरी, गेंद से लगने लगा डर

स्टेन की बाउंसर ने बल्‍लेबाज का जबड़ा तोड़ा, ICU में कराई सर्जरी, गेंद से लगने लगा डर

डेल स्‍टेन ने संन्‍यास का ऐलान कर दिया.

डेल स्‍टेन ने संन्‍यास का ऐलान कर दिया.

स्‍टेन दुनिया के महानतम तेज गेंदबाजों में शामिल किए जाते हैं. आईपीएल में रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने इस टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद डाली थी.

  • Share this:
    डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्‍ट में 439 विकेट लिए थे. टेस्‍ट में वे प्रोटीयाज टीम के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. डेल स्‍टेन दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं जिन्‍होंने 9 टेस्‍ट खेलने वाले देशों के खिलाफ एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया. साथ ही कम से 200 विकेट लेने के बाद उनका स्‍ट्राइक रेट (42.3) सबसे अच्‍छा रहा. लेकिन पिछले कुछ सालों में चोटों ने उन्‍हें काफी परेशान किया. वे अपन आखिरी वर्ल्‍ड कप भी चोट के चलते नहीं खेल पाए.

    आईपीएल की सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड
    स्‍टेन दुनिया के महानतम तेज गेंदबाजों में शामिल किए जाते हैं. आईपीएल में रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने इस टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद डाली थी. उन्‍होंने 156.2 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बॉल डाली थी. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में उन्‍होंने 155.7 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्‍पीड से न्‍यूजीलैंड के खिलाफ गेंद डाली थी. एक बार उनकी इसी रफ्तार ने एक बल्‍लेबाज को अस्‍पताल पहुंचा दिया था और चेहरे की सर्जरी करानी पड़ी थी.

    dale steyn, dale steyn retire, craing cumming, steyn bouncer, dale steyn fastest ball, डेल स्‍टेन, स्‍टेन संन्‍यास, क्रेग कमिंग
    क्रेग कमिंग गेंद लगने के बाद गिर पड़े थे.


    2007 में कीवी बल्‍लेबाज को किया चोटिल
    2007/08 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में उनकी एक गेंद ने बल्‍लेबाज क्रेग कमिंग को घायल कर दिया था. स्‍टेन की छोटी गेंद कमिंग के चेहरे पर जाकर लगी थी. इसके चोट के चलते उन्‍हें आईसीयू में भेजना पड़ा था. यह मुकाबा सेंचुरियन में खेला गया था. मैच के दूसरे दिन लंच के बाद कमिंग और लोउ विंसेंट बल्‍लेबाजी कर रहे थे.इस दौरान स्‍टेन की शॉर्टपिच गेंद पर कमिंग ने हुक शॉट खेलना चाहा लेकिन गेंद काफी तेज थी और वह उनके चेहरे पर जाकर लगी. इसके चलते खून पैर से निकलने लगा.

    dale steyn, dale steyn retirement, south africa, test cricket
    डेल स्‍टेन.


    चेहरे की सर्जरी करानी पड़ी.
    कमिंग को अस्‍पताल ले जाया गया. यहां पर एक्‍सरे में सामने आया कि उनके गाल की हड्डी और जबड़े में फ्रेक्‍चर आया था. कमिंग को डायबिटीज भी थी तो उन्‍हें आईसीयू में ले जाना पड़ा. सर्जरी के दौरान उनके गाल और जबड़े को बराबर रखने के लिए छह प्‍लेट लगानी पड़ी. वे तीन दिन तक अस्‍पताल में रहे. उन्‍हें लेने के लिए स्‍टीफन फ्लेमिंग गए. इस हादसे के बाद कमिंग ने केवल दो टेस्‍ट और एक वनडे ही खेला. वे न्‍यूजीलैंड की टीम से बाहर कर दिए गए. उन्‍होंने बताया कि रग्‍बी खेलते समय उनके कुछ दांत टूट गए थे. ऐसे में उन्‍हें इम्‍प्‍लांअ कराना पड़ा था. जब स्‍टेन की गेंद लगी तो पहला ख्‍याल उन्‍हें दांतों का आया था.

    हादसे के बाद बदल गई टेक्निक
    कमिंग ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया कि हादसे के बाद उन्‍हें गेंद से डर लगने लगा था. शॉर्टपिच गेंद उन्‍हें अजीब लगती थी. उनके खेलने की टेक्निक बदल गई थी. उनका स्‍टांस जैक कैलिस और एबी डिविलियर्स जैसा हो गया था. वे पहले से बेहतर खेलने लगे थे. अगले चार सीजन में उन्‍होंने 65.33, 61.60, 51 और 37.52 की औसत से रन बनाए. लेकिन दोबारा न्‍यूजीलैंड की टीम में जगह नहीं बना पाए. उन्‍होंने 2011-12 में संन्‍यास का ऐलान कर दिया था.

    डेल स्‍टेन ने टेस्‍ट क्रिकेट से लिया संन्‍यास

    कश्मीर पर हुए बड़े फैसले के बीच सेना की वर्दी पहन इस अंदाज में नजर आए धोनी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज