• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ICC World Cup : तब सचिन-सहवाग-गंभीर पर उठाए थे सवाल, अब खुद के 'धीमेपन' पर चुप क्यों हैं धोनी

ICC World Cup : तब सचिन-सहवाग-गंभीर पर उठाए थे सवाल, अब खुद के 'धीमेपन' पर चुप क्यों हैं धोनी

महेंद्र सिंह धोनी को धीमे खेल के लिए आलोचना झेलनी पड़ रही है. (फाइल फोटो)

महेंद्र सिंह धोनी को धीमे खेल के लिए आलोचना झेलनी पड़ रही है. (फाइल फोटो)

साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया में हुई त्रिकोणीय वनडे सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद धोनी ने कहा था कि सचिन, सहवाग और गंभीर धीमे हो गए हैं. अब खुद धीमी बल्लेबाजी के लिए धोनी आलोचकों के निशाने पर हैं.

  • Share this:
    कहते हैं कि वक्त खुद को दोहराता है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर भला इस बात को कौन समझ सकता है. जी हां, वही धोनी जिन्होंने आज से 7 साल पहले भारत के तीन दिग्गज खिलाड़ियों के मैदान पर धीमेपन को लेकर निशाना साधा था. वही धोनी जो मौजूदा वर्ल्ड कप में धीमी बल्लेबाजी और औसत विकेटकीपिंग को लेकर आज खुद आलोचकों के निशाने पर हैं. आखिर सवाल तो है ही कि आखिर दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों को कठघरे में खड़ा करने वाले धोनी अपने धीमेपन पर चुप्पी क्यों साधे हुए हैं.

    महेंद्र सिंह धोनी की वर्ल्ड कप में बल्लेबाजी को देखकर ऐसा लग ही नहीं रहा है कि हम उसी धोनी को देख रहे हैं, जिसके नाम का खौफ गेंदबाजों के सिर चढ़कर बोलता था. अपनी मर्जी के हिसाब से छक्का मारने वाले धोनी अब गेंद को छह रनों के लिए भेजने के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं.

    दिलचस्प बात है कि साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया में हुई त्रिकोणीय वनडे सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद धोनी ने सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ियों की फिटनेस पर सवाल उठा दिए थे. तब उन्होंने कहा था कि सचिन, सहवाग और गंभीर धीमे हो गए हैं. जबकि अब खुद धोनी वर्ल्ड कप में धीमी बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं.

    icc cricket world cup 2019, cricket, mahendra singh dhoni, sachin tendulkar, gautam gambhir, virendra sehwag, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, क्रिकेट, वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर, भारत वस बांग्लादेश, india-bangladesh
    महेंद्र सिंह धोनी ने मौजूदा वर्ल्ड कप में 7 मैचों में 223 रन बनाए हैं. (फाइल फोटो)


    तब 2012 में क्या कहा था धोनी ने 

    2012 के उस ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली 110 रन की करारी हार के बाद धोनी ने कहा था कि सचिन, सहवाग और गंभीर को एक साथ खिलाया जा सकता है, लेकिन इससे हमारी फील्डिंग पर असर पड़ेगा. यह सिर्फ इन तीन खिलाड़ियों के बारे में नहीं है, बल्कि कुछ और भी खिलाड़ी हैं जो थोड़े धीमे हैं. धोनी ने कहा था कि ये खिलाड़ी खराब नहीं हैं, लेकिन यहां के बड़े मैदानों के हिसाब से थोड़े धीमे हैं. बल्लेबाजी और गेंदबाजी में आप कभी चलते हैं कभी नहीं, लेकिन फील्डिंग ऐसा क्षेत्र है जहां आप हमेशा रन बचा सकते हैं.

    धोनी का वर्ल्ड कप 2019 में प्रदर्शन ः

    बतौर बल्लेबाज ः पूर्व भारतीय कप्तान ने इस वर्ल्डकप अपनी सात पारियों में 223 रन बनाए हैं. इसमें धोनी की इंग्लैंड के खिलाफ 31 बॉलों पर 42 रनों की नाबाद पारी भी शामिल है, जब टीम इंडिया 31 रनों से मैच हार गई. इस मैदान पर मंगलवार को भारत और बांग्लादेश के बीच हुए मैच में धोनी ने 33 गेंदों पर 35 रन बनाए जिसमें चार चौके शामिल थे. फैंस के मुताबिक धोनी बतौर फिनिशर अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पा रहे हैं. बांग्लादेश के खिलाफ छक्का लगाने के चक्कर में धोनी सिंगल्स भी नहीं ले रहे थे. बाद में वो आखिरी ओवर में आउट हो गए. उन्होंने जो भी रन बनाए हैं, वो फिनिशर के लिहाज से तेज गति से नहीं बनाए गए.

    -दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 46 गेंद पर 34 रन.

    -ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 गेंद पर 27 रन.

    -पाकिस्तान के खिलाफ 2 गेंद पर 1 रन.

    -अफगानिस्तान के खिलाफ 52 गेंद पर 28 रन.

    -वेस्टइंडीज के खिलाफ 61 गेंद पर 56 रन.

    -इंग्लैंड के खिलाफ 31 गेंद पर 42 रन.

    -बांग्लादेश के खिलाफ 33 गेंद पर 35 रन.

    बतौर विकेटकीपर ः विकेट के पीछे बल्लेबाजों को आउट करने के मामले में विश्वकप 2019 में धोनी तीसरे सबसे खराब विकेटकीपरों की लिस्ट में हैं. उन्होंने 7 मैचों में महज तीन कैच पकड़े हैं, जबकि दो स्टपिंग की हैं. इस विश्वकप में दुनिया भर के विकेटकीपरों में महज अफगानिस्तान के इकराम अलिखिल और मोहम्मद शहजाद से ही धोनी आगे हैं. विकेट के पीछे सरफराज अहमद भी धोनी से अधिक बल्लेबाजों को पवेलियन भेज चुके हैं.

    सचिन ने भी उठाए थे सवाल  ः अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की बल्लेबाजी देखकर सचिन तेंदुलकर बेहद निराश हो गए थे. उन्होंने धोनी की बैटिंग को लेकर सवाल उठाए थे. तब सचिन ने कहा था कि धोनी ने काफी ज्यादा डॉट बॉल खेलीं और साथ ही उन्होंने स्ट्राइक रोटेट नहीं की.

    बल्लेबाजी ही नहीं विकेट कीपिंग में भी बिगड़ी धोनी की हालत, सरफराज अहमद से भी प‌िछड़े

    ICC World Cup : तो वेस्टइंडीज के निचले क्रम के बल्लेबाजों से भी गए गुजरे हैं धोनी-जाधव

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज