अब्‍दुल कादिर ने कहा था- मेरी गेंद पर छक्‍का लगा दिया तो स्‍टार बनोगे, सचिन ने ठोक दिए थे 3 सिक्‍स

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 12:25 PM IST
अब्‍दुल कादिर ने कहा था- मेरी गेंद पर छक्‍का लगा दिया तो स्‍टार बनोगे, सचिन ने ठोक दिए थे 3 सिक्‍स
सचिन तेंदुलकर.

पाकिस्‍तान के महान लेग स्पिनर अब्‍दुल कादिर ने सचिन तेंदुलकर के बारे में एक यादगार किस्‍सा सुनाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2019, 12:25 PM IST
  • Share this:
पाकिस्‍तान (Pakistan) के महान लेग स्पिनर अब्‍दुल कादिर (Abdul Qadir) का शुक्रवार को कार्डियक अरेस्‍ट के चलते 63 साल की उम्र में निधन हो गया. अपनी जादुई गेंदबाजी से बल्‍लेबाजों को नचाने वाले इस दिग्‍गज ने लाहौर में अंतिम सांस ली. बाद में कई बड़े लेग स्पिनर्स ने कादिर से ही गुर सीखे थे. शेन वॉर्न (Shane Warne) भी उनको अपना गुरु मानते थे. उनके निधन के बाद दुनियाभर के क्रिकेटरों ने शोक जताया है. इंग्‍लैंड के खिलाफ 56 रन पर 9 विकेट लेना उनका एक पारी का बेहतरीन प्रदर्शन है. कादिर ने पाकिस्तान के लिये 67 टेस्ट और 104 वनडे क्रिकेट मैच खेले और अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में 368 विकेट लिये. वह 15 सितंबर को अपना 64वां जन्मदिन मनाने वाले थे.

कादिर पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता भी रहे और उनकी चुनी टीम ने इंग्लैंड में आईसीसी टी20 विश्व कप जीता. उन्होंने हालांकि टूर्नामेंट में बीच में ही पीसीबी के तत्कालीन अध्यक्ष एजाज बट से मतभेदों के कारण पद छोड़ दिया था.

mickey arthur, pakistab cricket coach, mickey arthur coach, abdul qadir, अब्ददुल कादिर, पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम, पाकिस्‍तान क्रिकेट कोच, मिकी आर्थर
अब्‍दुल कादिर


कादिर ने सुनाया था किस्‍सा

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ भी उनका एक यादगार किस्‍सा है. एक साल पहले एक कार्यक्रम में कादिर ने ही इस बारे में बताया था. उन्‍होंने दुबई में 'सलाम क्रिकेट' नाम के एक कार्यक्रम में बताया था कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के अपने शुरुआती दिनों में भी सचिन चुनौतियों से पीछे नहीं हटते थे. पेशावर में 30 ओवर के एक प्रदर्शनी मैच के दौरान सचिन ने कादिर की गेंदों पर 4 छक्‍के लगाए थे.

'सचिन से लगाव था'
कादिर ने बताया था, 'सचिन के प्रति मेरा लगाव था क्‍योंकि वह बच्‍चा था और अच्‍छा खेलता था. एक वनडे मैच की बात है. बारिश के चलते आयोजकों ने मैच को 30 ओवर का कर दिया. इसे देखने के लिए काफी लोग आए हुए थे. भारत ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी चुनी. के श्रीकांत और सचिन बैटिंग के लिए आए. जब मैं बॉलिंग के लिए आया तो मैंने श्रीकांत के सामने मेडन ओवर डाला.'
Loading...

'उसने कुछ नहींं कहा और 3 छक्‍के जड़ दिए'
उन्‍होंने आगे बताया, 'ओवर के बाद मैं सचिन के पास गया और उससे कहा कि यह वनडे मैच नहीं है तो तुम्‍हें मुझे अगले ओवर में छक्‍का लगाने की कोशिश करनी चाहिए. और यदि तुम कामयाब हो गए तो तुम स्‍टार बनोगे. उसने मुझसे कुछ नहीं कहा लेकिन अगेल ओवर में उसने मेरी गेंदों पर तीन छक्‍के लगा दिए.'

बता दें कि उस मैच में सचिन ने 18 गेंद में 53 रन बनाए थे. अपनी पारी के दौरान उन्‍होंने एक ओवर में 27 रन बटोरे थे. इसके तहत सचिन ने ओवर में 6,4,0,6,6,6 रन बनाए थे.

महान पाकिस्‍तानी स्पिनर अब्‍दुल कादिर का कार्डियक अरेस्‍ट के चलते निधन

जो रूट के साथ गंभीर हादसा, प्राइवेट पार्ट पर लगी घातक गेंद, टूटा सुरक्षा कवच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 12:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...