Home /News /sports /

IND vs NZ: कौन हैं रचिन रवींद्र और एजाज पटेल, जिन्होंने भारत से कानपुर टेस्ट में जीत छीन ली

IND vs NZ: कौन हैं रचिन रवींद्र और एजाज पटेल, जिन्होंने भारत से कानपुर टेस्ट में जीत छीन ली

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. (AP)

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. (AP)

India vs New Zealand: भारतीय मूल के खिलाड़ी रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) और एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने टीम इंडिया से ही जीत छीन ली. न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने कानपुर टेस्ट में आखिरी मौकों पर बेहतरीन बैटिंग कर मैच ड्रॉ करा लिया. भारतीय टीम (Team India) को इस मैच के आखिरी 8.4 ओवर में सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी, लेकिन वह रचिन रवींद्र और एजाज पटेल की जोड़ी नहीं तोड़ सकी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय टीम जीत के करीब हो और भारतीय मूल के 2 खिलाड़ी ही उसके रास्ते में आ जाएं. भारतीय मूल के खिलाड़ी ही टीम इंडिया से जीत छीन लें. भारतीय प्रशंसकों को शायद ही यह बात रास आए, लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand) के फैंस तो इससे बेहद खुश होंगे. हम बात कर रहे न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) और एजाज पटेल (Ajaz Patel) की, जिन्होंने कानपुर टेस्ट में आखिरी मौकों पर बेहतरीन बैटिंग कर मैच ड्रॉ करा लिया. भारतीय टीम (Team India) को इस मैच के आखिरी 8.4 ओवर में सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी, लेकिन रचिन रवींद्र और एजाज पटेल की जोड़ी नहीं टूटी. रचिन का यह डेब्यू टेस्ट था.

अब इससे दिलचस्प क्या होगा कि जिस खिलाड़ी का नाम राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा गया हो, वह भारत से ही जीत छीन ले. जी हां, रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) के पैरेंट्स ने उनका नाम राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम पर ही रखा है. एजाज पटेल (Ajaz Patel) की बात करें तो वे तो पैदा ही मुंबई में हुए हैं. रचिन और एजाज ने मैच की आखिरी 52 गेंद खेलीं और विकेट नहीं गंवाया. उनकी इस बेहतरीन बैटिंग की बदौलत ही न्यूजीलैंड ने भारत से यह मैच ड्रॉ करा लिया.

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 25 से 29 मई के बीच कानपुर में पहला टेस्ट मैच खेला गया. भारत ने श्रेयस अय्यर के शतक की बदौलत मैच की पहली पारी में 345 रन बनाए. इसके बाद अक्षर पटेल ने 5 विकेट झटके और इसकी बदौलत गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर समेट दी. इस तरह भारत को पहली पारी में 49 रन की लीड मिली. भारतीय टीम  (Team India) ने दूसरी पारी 7 विकेट पर 234 रन बनाकर घोषित की. इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य मिला. न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में जब 9 विकेट पर 165 रन बनाए थे, तब कम रोशनी के कारण मैच रोक दिया. इस तरह यह मैच बराबरी पर खत्म हुआ.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड के ये 4 खिलाड़ी बने टीम इंडिया के ‘दुश्मन’, जीत के अलावा 8 अंक भी छीने

रचिन रवींद्र ने मैच के आखिरी दिन 91 गेंद का सामना किया और 18 रन बनाए. एजाज पटेल ने 23 गेंदें खेलीं और 2 रन बनाए. इन दोनों ने 52 गेंद पर 10 रन की साझेदारी की और अंत तक आउट नहीं हुए. इनकी इस अटूट साझेदारी ने ही भारत से लगभग तय जीत छीन ली. भारत के लिए डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर प्लेयर ऑफ द मैच रहे. उन्होंने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया.

Tags: Ajaz Patel, Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, New Zealand, Rachin Ravindra, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर