Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    एक साल से दुनियाभर में खौफ फैला रहा ये खिलाड़ी, बल्ले की रफ्तार कर देगी हैरान

    आंद्रे रसेल की गिनती दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में की जाती है.
    आंद्रे रसेल की गिनती दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में की जाती है.

    दुनिया के सभी खिलाड़ियों के पिछले एक साल से विभिन्न टी20 लीग (T20 Leagues) में किए गए प्रदर्शन के आधार पर तैयार किए गए हैं आंकड़े.

    • News18Hindi
    • Last Updated: March 28, 2020, 7:44 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. वो जब बल्ला लेकर मैदान पर कदम रखता है तो गेंदबाजों के दिलों की धड़कन तेज हो जाती है. जब गेंद उसके बैट पर लगती है तो रास्ता जमीन पर नहीं, हवा में तय होता है. जिसके बल्ले की रफ्तार और हाथों की ताकत मैच देखने वाले किसी भी शख्स को हैरान करने के लिए काफी है. अगर क्रिकेट के खेल में असंभव कुछ भी नहीं का तमगा दिया जाने लगा तो ये खिलाड़ी उसका पहला हकदार होगा. ऐसा खिलाड़ी जिसने पिछले एक साल में दुनियाभर में खेलकर गेंदबाजों के दिलों में खौफ भर दिया है. ऐसा खिलाड़ी जिसने एक साल में किए गए अपने प्रदर्शन से टी20 क्रिकेट (T20 Cricket) का बादशाह बनने का गौरव हासिल किया है.

    आंद्रे रसेल के सिर सजा ताज
    दरअसल, ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 12 महीनों में टी20 प्रारूप में सबसे अधिक प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को कई कसौटियों पर कसा गया है. ऐसा नहीं है कि किसी टी20 लीग में सर्वाधिक विकेट लेने वाले या रन बनाने वाले खिलाड़ी ही सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले भी होते हैं. कई बार छोटा लेकिन अहम योगदान देने वाला खिलाड़ी भी इस दायरे में फिट बैठता है. ऐसे ही सभी पैमानों पर खरा उतरकर शीर्ष स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी का नाम है आंद्रे रसेल (Andre Russell). जी हां, वेस्टइंडीज (West Indies) के विस्फोटक बल्लेबाज और जबरदस्त गेंदबाज आंद्रे रसेल.

    ये हैं टॉप पांच खिलाड़ी
    सभी पैमानों पर खरा उतरने के बाद वेस्टइंडीज के आलराउंडर आंद्रे रसेल (Andre Russell) को पिछले 12 महीनों का सबसे इंपैक्टफुल प्लेयर चुना गया है. रसेल ने ये स्थान हासिल करने के लिए प्रति मैच 76.7 का इंपैक्ट स्कोर हासिल किया है. दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के सुनील नरेन (67.5), तीसरे पर इंग्लैंड के मोइन अली (65.1), चौथे स्थान पर आस्ट्रेलिया के डी आर्सी शॉर्ट (64.8) और पांचवें पायदान पर उनके हमवतन ग्लेन मैक्सवेल (62.7) काबिज हैं.



    ये है पिछले 12 महीनों का इनका प्रदर्शन
    आंद्रे रसेल (Andre Russell) ने इस अवधि में 19 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 609 रन बनाने के अलावा 17 विकेट भी लिए. उनका टोटल इंपैक्ट स्कोर 1458.5 है. सुनील नरेन ने 19 मैचों में 260 रन बनाए व 17 विकेट चटकाए. टोटल इंपैक्ट स्कोर 1281.8 है. मोइन अली 1886.7 के टोटल इंपैक्ट स्कोर के साथ 29 मैचों में 761 रन बनाने के अलावा 23 विकेट झटक चुके हैं. शॉर्ट के नाम 21 मैचों में 840 रन और 19 विकेट दर्ज हैं. उनकाइंपैक्ट स्कोर 1361.1 है. वहीं ग्लेन मैक्सवेल ने 27 मैचों में 703 रन बनाए और 16 विकेट भी लिए. उनका टोटल इंपैक्ट स्कोर 1694.4 है.

    हार्दिक पंडया छठे नंबर पर
    टीम इंडिया के आलराउंडर हार्दिक पंडया (Hardik Pandya) इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. उन्होंने इस अवधि में 16 मैचों में 402 रन बनाए और 14 विकेट लिए. उनका मैच इंपैक्ट स्कोर 60.4 और टोटल इंपैक्ट स्कोर 966 है. मोहम्मद नबी सातवें, डेल स्टेन आठवें, राशिद खान नौवें, इमरान ताहिर दसवें, एबी डिविलियर्स 11वें, वहाब रियाज 12वें, इमाद वसीम 13वें, ऋषभ पंत 14वें और कगिसो रबाडा 15वें स्थान पर काबिज हैं.

    ऐसे मापा गया है इंपैक्ट स्कोर
    बल्लेबाज के लिए : पारी का रन रेट, हर उस गेंद के बाद मापी गई रिक्वायर्ड रन रेट जब कोई बल्लेबाज रन बनाता है, विपक्षी गेंदबाजों का स्तर, बाकी बचे विकेटों की संख्या, और अगले आने वाले बल्लेबाजों का स्तर.
    गेंदबाज के लिए : किस दौरान गेंदबाजी कर रहे हैं, मौजूदा और आवश्यक रन रेट, जिस बल्लेबाज को आउट किया है उसका स्तर और मैच के किन हालात में विकेट लिया. इन सब बातों का आकलन करने के बाद ही सबसे इंपैक्टफुल खिलाड़ी का चयन किया गया.

    खिलाड़ी को चुनने का पैमाना
    —आईपीएल, टी20 ब्लास्ट, बिग बैश लीग, कैरेबियाई प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और म्जांजी सुपर लीग में कम से कम 15 मैच खेला हो.
    —बांग्लादेश प्रीमियर लीग के प्रदर्शन पर विचार नहीं किया जाएगा क्योंकि इस लीग के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है.
    —प्रदर्शन के इस आकलन की अवधि इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले सीजन की शुरुआत से मानी गई.

    शोएब अख्तर बोले-गंदे जोक्स आ रहे हैं, इम्यून सिस्टम से इंसानियत तक सब गिर गया

    सचिन तेंदुलकर को दी चुनौती, रोते हुए जाना पड़ा मैदान से बाहर, अब हुआ ऑपरेशन
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज