जानिए क्यों बीसीसीआई ने चेतेश्वर पुजारा की जगह रोहित शर्मा को बनाया टेस्ट टीम का उपकप्तान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के खेलना तय है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के खेलना तय है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने नियमित सलामी बल्लेबाज के रूप में केवल पांच टेस्ट मैच खेले हैं और नवंबर 2019 के बाद से टेस्ट क्रिकेट भी नहीं खेला है. इसके बावजूद रोहित को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2021, 10:32 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ा फैसला लिया है. बीसीसीआई ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की जगह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के बचे दो टेस्ट मैचों के लिए उपकप्तान बनाया है. रोहित शर्मा भारतीय वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान भी हैं. कप्तान विराट कोहली के पैटरनिटी लीव पर भारत लौटने के बाद अजिंक्य रहाणे को टीम का कार्यवाहक कप्तान बनाया गया और मेलबर्न में खेले गये बॉक्सिंग डे टेस्ट में पुजारा को उपकप्तान नियुक्त किया गया था.

इस वजह से रोहित शर्मा बने उपकप्तान

रोहित शर्मा ने नियमित सलामी बल्लेबाज के रूप में केवल पांच टेस्ट मैच खेले हैं और नवंबर 2019 से टेस्ट क्रिकेट भी नहीं खेला है. इसके बावजूद रोहित शर्मा को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार टीम प्रबंधन ने पहले ही यह फैसला कर लिया था कि अगर रोहित फिट होकर टीम से जुड़ेंगे तो वह उपकप्तान होंगे.

इस मामले से जुड़े बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'विराट की गैरमौजूदगी में अजिंक्य के कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम के उपकप्तान को लेकर कोई भी संदेह नहीं था. यह हमेशा रोहित ही थे और पुजारा को यह जिम्मेदारी तब तक के लिए सौंपी गई थी जब तक रोहित टीम से नहीं जुड़े थे. अधिकारी ने कहा, रोहित लंबे समय से सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय टीम के उपकप्तान है. ऐसे में यह जाहिर है कि विराट की गैरमौजूदगी में वह टीम के नेतृत्व समूह का हिस्सा होंगे.'
यह भी पढ़ें:

Syed Mushtaq Ali: प्रियम गर्ग की कप्‍तानी में खेलेंगे सुरेश रैना, भुवनेश्‍वर कुमार जैसे स्‍टार खिलाड़ी

अब दुबई में बिकेगी एमएस धोनी के खेतों की सब्जियां! जानिए पूरा मामला



रोहित शर्मा ने शुरू की प्रैक्टिस

रोहित शर्मा ने मेलबर्न में प्रैक्टिस शुरू कर दी है. हालांकि यह पता नहीं चला है कि रोहित शुभमन गिल के साथ पारी का आगाज करेंगे या मध्य क्रम में खेलेंगे. अगर वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे तो खराब लय में चल रहे मयंक अग्रवाल टीम से बाहर हो सकते है जबकि उनके मध्यक्रम में खेलने पर हनुमा विहारी को अंतिम 11 से बाहर होना पड़ सकता है. रोहित ने 32 टेस्ट में 46 की औसत से 2141 रन बनाये है. भारतीय टीम पांच जनवरी को सिडनी रवाना होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज