लाइव टीवी

IPL पर राहुल द्रविड़ का बड़ा खुलासा, कहा-चेन्नई सुपरकिंग्स की सफलता में टीम मालिकों का हाथ!

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 1:45 PM IST
IPL पर राहुल द्रविड़ का बड़ा खुलासा, कहा-चेन्नई सुपरकिंग्स की सफलता में टीम मालिकों का हाथ!
राहुल द्रविड़ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Chaallengers Bangalore) की टीम आईपीएल (IPL) के 12 सीजन में से एक बार भी खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 1:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के सबसे लोकप्रिय टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस है, जिसे भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने चार बार खिताब जिताया है. मगर इस लीग में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुआई वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) का जलवा भी कम नहीं है. धोनी की कप्तानी में टीम ने तीन बार खिताब अपने नाम किया है. वहीं लीग की सबसे नाकाम टीमों की बात की जाए तो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का नाम सबसे पहले आता है.

आईपीएल को लेकर द्रविड़ ने खोले राज
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज और फिलहाल राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अब आईपीएल (IPL) की सफल और नाकाम टीमों की गुत्थी सुलझाने की कोशिश की है. इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रह चुके द्रविड़ ने बताया है कि आखिर क्यों चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super kings) आईपीएल की सफलतम टीमों में शुमार है और क्यों रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम अब तक खिताब नहीं जीत सकी है.

चेन्नई सुपरकिंग्स के पास था एडवांटेज



दरअसल, टिम विगमोर और फ्रेडी विल्ड द्वारा लिखी गई किताब में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के हवाले से कहा गया है कि चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजियों में अपने टीम मालिकों की वजह से शुमार है. द्रविड़ के अनुसार, चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक इंडिया सीमेंटस आईपीएल से पहले ही क्रिकेट के संचालन का अनुभव था. जब उन्होंने आईपीएल में उतरने का फैसला किया तो चेन्नई के पास बाकी फ्रेंचाइजियों के मुकाबले इस बात का एडवांटेज था कि उसके टीम मालिक इंडिया सीमेंटस पहले से ही क्रिकेट संचालन के काम में शामिल थे.



चेन्नई का गेंदबाजी आक्रमण बेहतरीन
राहुल द्रविड़ ने कहा कि इंडिया सीमेंटस के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स बस एक हाईप्रोफाइल टीम थी, जिसका उसे संचालन करना था. एक तरह से ये भी कहा जा सकता है कि इसी वजह से इंडिया सीमेंटस के पास ऐसे लोग थे जो पहले से मैदान पर थे और इस सिस्टम को अच्छी तरह समझते थे. द्रविड़ ने साथ ही कहा कि आईपीएल में चार विदेशी खिलाड़ियों को ही प्लेइंग इलेवन में लिया जा सकता है, इसका मतलब हुआ कि आपके पास अच्छे भारतीय खिलाड़ी होने चाहिए. इस मामले में चेन्नई को अच्छे खिलाड़ी मिले और उनकी एक कोर टीम बन गई. इसके अलावा चेन्नई की टीम की सफलता की वजह उसका बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण भी है.

आरसीबी की टीम संतुलित नहीं रही
वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को लेकर राहुल द्रविड़ ने कहा कि आरसीबी ने कभी भी अपनी टीम को संतुलित नहीं किया. मुझे लगता है कि उन्होंने टीम चयन और खिलाड़ियां की नीलामी में अच्छा काम ​नहीं किया. जब टीम के पास मिचेल स्टार्क जैसा गेंदबाज था तब वो साल टीम के लिए काफी अच्छा था, लेकिन टीम ने लगातार बल्लेबाजों से टीम को भरने का काम जारी रखा. आरसीबी को लेकर लगता है कि उन्हें हमेशा से डेथ गेंदबाज की जरूरत रही है, लेकिन फिर आपको अहसास होता है कि ओह, टीम ने युवराज सिंह पर 15 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. टीम इसलिए तो नीलामी में नहीं आई थी.

Coronavirus का असर, कपिल-देव और युवराज सिंह का घरेलू मैदान बना जेल

पोंटिंग का खुलासा, 2011 विश्व कप में भारत से हार के बाद इसलिए छोड़ी थी कप्तानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 1:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading