होम /न्यूज /खेल /इंदौर में 3 बैटर्स ने जड़े शतक...हार्दिक-कुलदीप ने भी किया कमाल…फिर शार्दुल क्‍यों बने MOM? जानें वजह

इंदौर में 3 बैटर्स ने जड़े शतक...हार्दिक-कुलदीप ने भी किया कमाल…फिर शार्दुल क्‍यों बने MOM? जानें वजह

शार्दुल ठाकुर को प्‍लेयर ऑफ द मैच और शुभमन गिल को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया. (BCCI)

शार्दुल ठाकुर को प्‍लेयर ऑफ द मैच और शुभमन गिल को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया. (BCCI)

भारत की टीम ने इंदौर वनडे में जीत दर्ज कर न्‍यूजीलैंड को चारों खाने चित कर दिया है. वो एक भी मैच जीते बिना अब वनडे के ब ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली भारत की टीम ने इंदौर में न्‍यूजीलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया. टॉम लेथम एंड कंपनी की कोशिश थी कि कम से कम आखिरी मैच जीतकर सम्‍मान के साथ वनडे सीरीज का अंत करें लेकिन ऐसा नहीं हो सका. इस जीत के साथ ही भारत ने अपने घर पर लगातार 7वीं वनडे सीरीज में जीत दर्ज की. इतना ही नहीं टीम इंडिया अब इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए 50 ओवरों के क्रिकेट की बादशाह बन गई है. भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्‍थान पर आ गया है जबकि इंग्‍लैंड दूसरे और न्‍यूजीलैंड तीसरे स्‍थान पर खिसक गया है.

रोहित-गिल-कॉनवे ने जड़ा शतक

इंदौर वनडे में कुल तीन शतक लगे. भारत की तरफ से पहले बैटिंग करते हुए शुभमन गिल और हिटमैन ने सैकड़ा जड़ा. गिल ने 78 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्‍होंने 13 चौके और पांच छक्‍कों की मदद से 112 रन बनाए. वहीं, उनके जोड़ीदार यानी कप्‍तान रोहित शर्मा ने भी 101 रन की पारी खेली. हिटमैन ने इस दौरान नौ चौके और छह छक्‍के लगाए. रोहित का शतक कई मायनों में बेहद खास था. बीते तीन सालों से उन्‍होंने शतक नहीं जड़ा था. ऐसे में सेंचुरी ठोककर कप्‍तान ने लंबे वक्‍त के बाद बड़ी पारी खेली. लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान न्‍यूजीलैंड के ओपनिंग बैट्समैन डेवोन कॉनवे ने भी शतक ठोक दिया. कॉनवे अकेले ही न्‍यूजीलैंड की टीम का परचम बुलंद करने के लिए इस मैच में जूझते रहे. इस दौरान उनके बल्‍ले से 100 गेंदों पर 138 रन आए. कॉनवे अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए.

शार्दुल ठाकुर को क्‍यों दिया गया MOM?

मैच में तीन शतक के बाद हार्दिक पंड्या ने भी खुद को बल्‍ले और गेंद दोनों से साबित किया. उन्‍होंने अंत में 38 गेंदों पर 54 रन की पारी खेली. इसके अलावा फिन एलन के रूप में भारत को पहली सफलता भी दिलाई. ऐसे में शार्दुल ठाकुर को क्‍यों प्‍लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. आइये हम आपको इसकी जानकारी देते हैं. शार्दुल ठाकुर ने छह ओवर गेंदबाजी की इस दौरान 7.50 की 45 इकनॉमी से उन्‍होंने 45 रन दिए और तीन विकेट भी निकाले. शार्दुल ने तब भारत को विकेट दिलाई जब टीम को सबसे ज्‍यादा इसकी जरूरत थी.

हैट्रिक से चूके शार्दुल

सेट हो चुके डेवोन कॉनवे और डेरेल मिशेल के बीच 78 रनों की साझेदारी बन चुकी थी. तब 25वें ओवर की पहली गेंद पर लॉर्ड शार्दुल ने मिशेल को विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों कैच आउट करवाया. अगली ही गेंद पर उन्‍होंने कीवी टीम के कप्‍तान टॉम लेथम को भी चलता कर दिया. वो हार्दिक पंड्या को कैच दे बैठे. ऐसे में अगली गेंद पर शार्दुल हैट्रिक पर थे लेकिन वो ऐसा करने से चूक गए. इसके बाद अपने अगले ही ओवर में शार्दुल ने ग्‍लेन फिलिप्‍स को भी विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाकर भारत की मुकाबले में वापसी कराई. शार्दुल ने तीन विकेट लेने के साथ-साथ बल्‍ले से 17 गेंदों पर अहम 25 रन बनाए.

Tags: Devon Conway, IND vs NZ, India vs new zealand, Rohit sharma, Shubman gill

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें