लाइव टीवी

क्‍या ऋषभ पंत की टीम इंडिया से होगी छुट्टी, कोहली-शास्‍त्री को यह विकेटकीपर आया पसंद!

News18Hindi
Updated: November 23, 2019, 9:18 PM IST
क्‍या ऋषभ पंत की टीम इंडिया से होगी छुट्टी, कोहली-शास्‍त्री को यह विकेटकीपर आया पसंद!
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अपना विकेट तोहफे में देने के लिए आलोचकों के निशाने पर हैं. (AP)

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के जाने के बाद हैदराबाद के युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज श्रीकर भरत (Srikar Bharat) को ऋद्धिमान साहा के कवर के तौर पर शामिल किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 9:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: भारतीय टीम (Indian Team) मैनेजमेंट ने शुक्रवार रात को कोलकाता टेस्‍ट मैच के दौरान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और शुभमन गिल (Shubman Gill) को घरेलू क्रिकेट में हिस्‍सा लेने के लिए रिलीज कर दिया. इन दोनों को क्रमश: दिल्‍ली और पंजाब के लिए टीम इंडिया (Team India) से रिलीज किया गया है. पंत के जाने के बाद हैदराबाद के युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज श्रीकर भरत (Kona Srikar Bharat) को ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) के कवर के तौर पर शामिल किया गया. यह कदम इसलिए उठाया गया है कि अगर कहीं साहा चोटिल हो जाए तो उनकी विकेटकीपिंग के लिए विकल्‍प मौजूद रहे. आईसीसी के नियमों के अनुसार नियमित विकेटकीपर को चोट लगने पर ही स्थानापन्न विकेटकीपर को उतारा जा सकता है. ऐसे में भरत को सिर्फ एहतियात के तौर पर बुलाया गया है.

क्‍या पंत की जगह लेंगे श्रीकर भरत
लेकिन भरत के टीम इंडिया से जुड़ने के बाद सवाल उठा है कि क्‍या टीम इंडिया अगले साल होने वाले विदेशी दौरों के लिए पंत की जगह भरत को तैयार कर रही है. बांग्‍लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्‍ट के बाद भारत की अगली टेस्‍ट सीरीज अब जनवरी 2020 में न्‍यूजीलैंड में होगी. भारत की अगली घरेलू टेस्‍ट सीरीज 2020 में इंग्‍लैंड से होगी.

ks bharat, team india, ind vs ban, sports news
के एस भरत इंडिया ए और आंध्र प्रदेश की ओर से खेलते हैं


पंत की टेस्‍ट बैटिंग ठीक पर कीपिंग पर सवाल
ऐसे में लगता है कि भारत ऋद्धिमान साहा की तरह ही एक युवा विकेटकीपर को भी विदेशी दौरों के लिए तैयार करना चाहती है. पिछले साल साहा के चोटिल होने के बाद ऋषभ पंत को इंग्‍लैंड व ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर ले जाया गया था. इन दोनों दौरों पर पंत ने एक-एक शतक बनाया था. लेकिन उनकी कीपिंग पर काफी सवाल उठे थे. साहा भले ही बल्‍लेबाजी में उस तरह से कमाल न कर पाए हों लेकिन उनकी कीपिंग अव्‍वल दर्जे की है. वर्तमान में उनके जैसा कीपर किसी टीम के पास नहीं है.

भरत की कीपिंग स्किल्‍स परखना चाहता था टीम मैनेजमेंट
Loading...

जानकारी के अनुसार, न्‍यूजीलैंड दौरे से पहले भारतीय टीम मैनेजमेंट भरत की कीपिंग स्किल्‍स को करीब से देखना चाहता था. इसलिए उन्‍हें कवर के तौर पर चुना गया. साहा और भरत दोनों इस साल इंडिया ए के लिए वेस्‍टइंडीज दौरे पर साथ खेले थे. इस बारे में श्रीकर ने बताया था कि उन्‍होंने अपने सीनियर से काफी सीखा था. साहा ने उनके साथ छोटे भाई की तरह बर्ताव किया.

ks bharat team india, rishabh pant, india wicket keeper, wriddhiman saha, श्रीकर भरत, ऋषभ पंत, टीम इंडिया विकेटकीपर, ऋषभ पंत टीम इंडिया, ऋद्धिमान साहा
केएस भरत 26 साल के हैं और काफी समय से इंडिया ए टीम के सदस्‍य हैं.


कमाल का है भरत का रिकॉर्ड
26 साल के श्रीकर भरत की पहचान भी बेहतरीन कीपर के रूप में होती है. उन्‍होंने बल्‍ले से भी घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्‍छा प्रदर्शन किया है. भरत ने 69 प्रथम श्रेणी मैचों में 3909 रन बनाये हैं जिसमें आठ शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं. फर्स्‍ट क्‍लास में वे तिहरा शतक भी उड़ा चुके हैं. इस फॉर्मेट में उन्‍होंने 232 कैच पकड़ने के साथ ही 27 स्‍टंप भी किए हैं. लिस्‍ट ए में उनके नाम 51 मैच में 1351 रन, 3 शतक व 5 अर्धशतक हैं. विकेट के पीछे 54 कैच और 11 स्‍टंप हैं.

ks bharat team india, rishabh pant, india wicket keeper, wriddhiman saha, श्रीकर भरत, ऋषभ पंत, टीम इंडिया विकेटकीपर, ऋषभ पंत टीम इंडिया, ऋद्धिमान साहा
ऋषभ पंत टेस्‍ट में बल्‍ले से कमाल कर रहे हैं लेकिन कीपिंग में फीके रहे हैं.


पंत का प्रदर्शन भी कम नहीं
अगर ऋषभ पंत के फर्स्‍ट क्‍लास करियर पर नजर डालें तो सामने आता है कि उनका बल्‍लेबाजी का रिकॉर्ड शानदार है. उन्‍होंने 34 मैच में 50.97 की औसत से 2498 रन, 6 शतक और 10 अर्धशतक बनाए हैं. इसमें उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 308 रन है. इसमें उन्‍होंने 117 कैच और 9 स्‍टंप किए हैं. वहीं 48 लिस्‍ट ए में उन्‍होंने 1147 रन, 1 शतक व 6 अर्धशतक और 90 टी20 में 2565 रन, 2 शतक व 17 अर्धशतक हैं. लिस्‍ट ए में पंत के नाम विकेट के पीछे 50 कैच व 10 स्‍टंप और टी20 में 54 कैच व 14 स्‍टंप हैं.

श्रीकर भरत ने दिग्‍गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ से भी काफी कुछ सीखा है. उन्‍होंने बताया कि द्रविड़ ने मैच के हालात के हिसाब से सेशन दर सेशन खेलने की सीख दी. एमएस धोनी को भरत अपना आदर्श मानते हैं.

टीम इंडिया ने किया करिश्मा, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाली पहली टीम बनी

17 साल के इस बल्लेबाज ने मचाया कोहराम, 10 पारियों में बना डाले 785 रन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 9:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...